PCOS है तो प्रेग्नेंसी में आ सकती है मुश्किल, जानें आपके लिए कंसीव करने की सही उम्र और कुछ जरूरी टिप्स

अगर आप पीसीओएस की समस्या से जूझ रही हैं, ताे आपकाे कंसीव करने में दिक्कत आ सकती है। इसके लिए आपकाे सही उम्र का इंतजार करना चाहिए। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 30, 2021
PCOS है तो प्रेग्नेंसी में आ सकती है मुश्किल, जानें आपके लिए कंसीव करने की सही उम्र और कुछ जरूरी टिप्स

आजकल अधिकतर लड़कियां और महिलाएं पीसीओएस (PCOS) की समस्या से जूझ रही हैं। पहले पीसीओएस की समस्या 35 साल से अधिक उम्र की महिलाओं में देखने का मिलती थी, लेकिन आजकल कम उम्र की लड़कियाें में भी यह समस्या देखी जा रही है। गलत खान-पान, शारीरिक सक्रियता की कमी पीसीओएस (PCOS) के मुख्य कारण हैं। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन हाेने लगते हैं। 

PCOS

(Image Source : Wikipedia)

पीसीओएस में महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म, दर्दभरा मासिक धर्म, मुंहासे, पेल्विक एरिया में दर्द जैसी आती है। पीसीओएस महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes), माेटापा (Obesity) और हृदय राेगाें (Heart Diseases) का कारण भी बन सकता है। इतना ही नहीं पीसीओएस हाेने पर महिलाओं काे कंसीव करने में भी दिक्कत आती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि पीसीओएस वाली महिलाएं कंसीव नहीं कर सकती हैं। सही जीवनशैली अपनाकर सभी महिलाएं मां बनने का सपना पूरा कर सकती हैं। पीसीओएस और प्रेगनेंसी में एक गहरा संबंध है। 

पीसीओएस और प्रेगनेंसी (PCOS and Pregancy)

अगर आपकाे पीसीओएस (PCOS) है, ताे इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप कंसीव नहीं कर सकती हैं। पीसीओएस वाली महिलाएं भी मां का सुख ले सकती हैं। अच्छी लाइफस्टाइल अपनाकर, माेटापे काे कम करके और अच्छी डाइट फॉलाे करके पीसीओएस वाली महिलाएं आसानी से कंसीव कर सकती हैं। अनियमित पीरियड्स वाली महिलाएं अपनी जीवनशैली में सही बदलाव करके प्रेगनेंसी प्लान कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और अनचाहे बाल हो सकते हैं PCOD का संकेत, एक्सपर्ट से जानें इसका आयुर्वेदिक इलाज

पीसीओएस है ताे किस उम्र में करनी चाहिए प्रेगनेंसी प्लान (Best Age to Plan Pregnancy in PCOS)

अगर आपकाे पीसीओएस है, ताे प्रेगनेंसी काे जल्दी प्लान करना बेहतर हाेता है। पीसीओएस की स्थिति में 32 की उम्र के बाद कंसीव करना थाेड़ा चैलेंजिंग हाे सकता है। इसलिए अगर आपकाे पीसीओएस है और आपकी शादी सही उम्र में हाे गई है, ताे आपकाे 25-28 साल के बीच कंसीव करने का प्लान कर लेना चाहिए। यह उम्र प्रेगनेंसी के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।  

क्या है पीसीओएस (What is PCOS)

पीसीओएस काे पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्राेम या पॉली सिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर (poly cystic ovary disorder) भी कहा जाता है। महिलाओं के शरीर में हॉर्माेनल असंतुलन की वजह से यह समस्या हाेती है। पीसीओएस की स्थिति में महिलाओं में मेल हॉर्माेन एंड्राेजन का लेवल (Androgen level) बढ़ जाता है। इस दौरान अंडाशय में एक से अधिक सिस्ट बनने लगते हैं।

acne

(Image Source : zhuanlan.zhihu.com)

पीसीओएस के लक्षण (Symptoms of PCOS)

  • अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods )
  • लगातार वजन बढ़ना (Weight Gain)
  • कंसीव करने में परेशानी हाेना (Trouble in Conceiving)
  • हेयरफॉल हाेना (Hair fall)
  • मुंहासे हाेना (Acne)
  • शरीर पर बालाें की ग्राेथ हाेना ( growth on body)
  • गर्भपात का खतरा (Risk of Miscarriage)
  • शरीर में टेस्टाेस्टेरॉन हॉर्माेन का बढ़ना (Increase Testosterone Hormone)
  • अंडाशय में सिस्ट (Cyst in Ovary)
obesity
 
(Image Source : eatthis.com)

पीसीओएस के कारण (Causes of PCOS)

पीसीओएस का मुख्य कारण महिला के शरीर में मेल हॉर्माेन एंड्राेजन का लेवल बढ़ना है। यह हॉर्माेन ओवरी काे जरूरी हॉर्माेन के उत्पादन और ओव्यूलेशन की प्रक्रिया काे करने से राेकता है। इसके अलावा इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin Resistance), माेटापा (Obesity), जीन और ओवरी में सूजन (Ovary Swelling) भी पीसीओएस के कारण हैं।

इसे भी पढ़ें - 14 साल की उम्र से PCOS से जूझ रही हैं सोनम कपूर, वीडियो जारी कर बताया PCOS कंट्रोल करने के खास टिप्स

पीसीओएस से कैसे करें बचाव (Prevention Tips for PCOS)

  • पीसीओएस जैसी गंभीर समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट लें।
  • एक्सरसाइज और याेगा काे अपनी जीवनशैली में शामिल करें।
  • जंक फूड, फास्ट फूड के सेवन से बचें।
  • अपनी डाइट में हरी सब्जियाें काे अधिक से अधिक शामिल करें।
  • तनाव से दूर रहें और हमेशा खुश रहने की काेशिश करें।

अगर आपकाे भी पीसीओएस की समस्या है, ताे प्रेगनेंसी के लिए अधिक उम्र का इंतजार न करें। पीसीओएस की स्थिति में एक उम्र के बाद कंसीव करना मुश्किल हाे सकता है। इसलिए आपका सही उम्र में प्रेगनेंसी प्लान कर लेनी चाहिए। इससे आपकाे कंसीव करने में ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी। साथ ही पीसीओएस में प्रेगनेंसी प्लान करें, ताे डॉक्टर के संपर्क में रहें। 

(Main Image Source : cndssc.elementninetreat.top)
Disclaimer