सर्दियों में गर्म पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, दूर रहती हैं ठंड की समस्याएं

Benefits of Drinking Warm Water During Winters: सर्दियों में गर्म पानी पीने की वजह से शरीर की कई समस्याएं आसानी दूर होती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 28, 2022 15:10 IST
सर्दियों में गर्म पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, दूर रहती हैं ठंड की समस्याएं

Benefits of Drinking Warm Water During Winters: सर्दियां आते ही मौसमी बीमारियों की परेशानी भी शुरू हो जाती हैं। कई लोग ठंड से बचने के लिए बहुत सारे कपड़े पहनने लगते हैं। ज्यादा कपड़े पहनने की वजह से कई बार सांस लेने में दिक्कत और चलने में भी दिक्कत होने लगती हैं। ऐसे में शरीर को गर्म रखने के लिए और मौसमी बीमारियों से बचने के लिए सर्दियों में शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखना भी जरूरी होता है। सर्दी में अगर आप नियमित गर्म पानी पीते हैं, तो शरीर अंदरूनी तौर पर गर्म रहेगा। गर्म पानी पीने से वजन कम होगा और इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। आइए जानते हैं सर्दियों में गर्म पानी पीने के अन्य फायदों के बारे में।

वजन घटाने में मददगार

सर्दियों में अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे है, तो नियमित तौर पर गर्म पानी को पिएं। गर्म पानी पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है और बैली फैट भी कम होता हैं। सर्दी में गर्म पानी पीने से जल्दी भूख नहीं लगती। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

कब्ज की परेशानी करें दूर

सर्दियों में गर्म पानी पीने से कब्ज की परेशानी दूर होती है। कई फूड्स खाने से सर्दी में कब्ज की परेशानी हो जाती है। ऐसे में गर्म पानी पीने से कब्ज आसानी से दूर होती है। गर्म पानी मल को मुलायम बनाने में मदद करता है।  इसको नियमित पीने से गैस और एसिडिटी की परेशानी भी दूर होती हैं

water

इम्यूनिटी को करें मजबूत 

 नियमित गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती हैं। गर्म पानी मौसमी बीमारियां होने से भी रोकता है और शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखता हैं। इसको पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर होती हैं। गर्म पानी शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है।

इसे भी पढ़ें- ठंड में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

ग्लोइंग स्किन

सर्दियों में नियमित गर्म पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और स्किन ग्लोइंग भी बनती हैं गर्म पानी पीने से शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होता है और स्किन ग्लोइंग होती हैं। सर्दी में कई बार कम पानी पीने की वजह से स्किन रूखी हो जाती है। ऐसे में गर्म पानी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

दांत दर्द में फायदेमंद

सर्दियों में कई बार ज्यादा मीठा खाने की वजह से दांत में दर्द शुरू हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर्दियों में गर्म पानी अवश्य पिएं। गर्म पानी पीने से दांत का दर्म कम होगा और सूजन से भी राहत मिलेगी। गर्म पानी पीते समय हमेशा ध्यान रखें कि वह ज्यादा गर्म न हो। पीने के लिए हमेशा हल्का गुनगुना पानी का ही इस्तेमाल करें।

गर्म पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से बिना पूछे गर्म पानी का सेवन न करें। 

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer