ठंड में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

How To Apply Multani Mitti On Face In Winter: सर्दियों में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर इन 4 चीजों को आसानी से लगाया जा सकता हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 28, 2022 13:45 IST
ठंड में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

How To Apply Multani Mitti On Face In Winter: सदियों से चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल होता आ रहा है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से कई परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। सर्दियों में अधिकतर लोग इसे लगाने से बचते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता हैं कि मुल्तानी मिट्टी सर्दियों में लगाने से ठंड लग जाती हैं और चेहरा ड्राई भी हो जाता हैं। आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी लगाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे। इन तरीकों से मुल्तानी मिट्टी अगर आप लगाते हैं, तो सर्दी भी नहीं लगेगी और स्किन ड्राई भी नहीं होगी। नियमित मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से  पिंपल्स की समस्या कम होती हैं,  स्किन में खुजली, रैशज भी नहीं होते। मुल्तानी मिट्टी चेहरे का एक्सट्रा ऑयल को भी कंट्रोल करती हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे को फ्रेश लुक देती हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के 4 तरीकों के बारे में।

1. दूध और मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी को दूध में मिलाकर लगाने से चेहरे को बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में इसे आसानी से लगाया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 3 चम्मच दूध मिला दें। दोनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इसे 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। ये मिश्रण चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या, दाग-धब्बे और मुंहासे दूर करने में मदद मिलती हैं।

2. शहद और मुल्तानी मिट्टी 

शहद और मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से झुर्रियां, कील मुहांसे और दाग-धब्बे की परेशानी आसानी से दूर होती हैं। ये मिश्रण स्किन को टाइट करके ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच शहद मिला लें। अब इन तीनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। ये मिश्रण चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करेगा।

glowing face

3. मुल्तानी मिट्टी और पपीता

मुल्तानी मिट्टी और पपीता चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। ये मिश्रण चेहरे को हाइड्रेट करके टैनिंग की समस्या को भी दूर करेगा। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच पपीते का गूदा और 1/2 चम्मच शहद को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन की समस्या को भी दूर करेगा।

इसे भी पढ़ें- ठंड से बचने के लिए क्या खाना चाहिए? जानें सर्दियों में गर्म रखने वाले 5 फूड्स

4. मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा स्किन की परेशानियों को आसानी से दूर करता हैं। इसको नियमित लगाने से  ड्राई स्किन की समस्या के साथ खुजली भी दूर होगी। इसको बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच दूध को लेकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये स्किन को टाइट करने में भी मदद करेंगे।

मुल्तानी मिट्टी को इन सभी चीजों को मिलाकर आसानी से लगाया जा सकता हैं। लेकिन ध्यान रखें स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इनका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer