नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, होंगे बड़े फायदे

Benefits Of Adding Rose Water To Bathing Water: गुलाब जल डालकर नहाने से शरीर की कई परेशानियों से राहत मिलेगी। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 30, 2022 15:00 IST
नहाने के पानी में मिलाएं गुलाब जल, होंगे बड़े फायदे

Benefits Of Adding Rose Water To Bathing Water: गुलाब जल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल बरसों से त्वचा पर किया जाता है। चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कई बार करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं गुलाब जल को नहाने के पानी में भी डाला जा सकता है। ऐसा करने से शरीर की कई समस्याएं आसानी से दूर होगी। साथ ही पसीने की बदबू भी दूर होने में मदद मिलेगी। आप शरीर की परेशानियों को दूर करने के लिए कई तरह के कॉस्मैटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे, जो महंगे होने के साथ कई बार शरीर के लिए नुकसानदायक भी होते हैं। ऐसे में नहाने के पानी में गुलाब जल डालकर नहाने से शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानते है पानी में गुलाब जल डालकर नहाने के फायदों के बारे में। 

शरीर की बदबू दूर होती है

गुलाब जल को पानी में डालकर नहाने से शरीर की बदबू दूर होती है। एक बाल्टी पानी में 1 से 2 ढक्कन गुलाब जल को डालें। उसके बाद उस पानी से नहाए। ऐसा करने से शरीर से पसीने की बदबू दूर होती है और तरोताजा महसूस होता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं

अगर आपको शरीर पर खुजली और रैशेज आदि की समस्या है, तो पानी में गुलाब जल डालकर अवश्य नहाए। गुलाब जल नैचुरल होता है। इस कारण इस का उपयोग करने से शरीर पर हो रही खुजली और रैशेज की समस्या दूर होती हैं।

त्वचा में निखार आता है

गुलाब जल को पानी में डालकर नहाने से त्वचा चमकदार बनती है और उसमें निखार भी आता है। शरीर को ग्लोइंग बनाने के लिए उबटन में गुलाब जल को मिलाकर भी लगाया जा सकता है। स्किन को चमकदार बनाने के लिए नियमित गुलाब जल को पानी में डालकर नहाए।

इसे भी पढ़ें- सर्दी में चेहरे पर मंहगी क्रीम के बजाय लगाएं देसी घी, स्किन पर दिखेंगे ये 5 जबरदस्त बदलाव

rose water

रूखापन दूर होता है

सर्दियों में कई बार त्वचा रूखी होने की परेशानी हो जाती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए नहाने के पानी में दो ढक्कन गुलाब जल डालकर नहाए। गुलाब जल स्किन को पोषण देकर शरीर का रूखापन दूर करता है।

स्किन सॉफ्ट रहती है

लगातार शरीर पर साबुन के इस्तेमाल से स्किन काफी खुरदरी हो जाती है। स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए गुलाब जल को पानी में डालकर नहाना चाहिए। गुलाब जल नेचुरल एक्सफोलिएंट की तरह काम करता है और डेड स्किन को हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- पीठ की टैनिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू तरीके

गुलाब जल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको इससे नहाने के बाद कोई दिक्कत महसूस हो, तो इसके इस्तेमाल से बचें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer