पीठ की टैनिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू तरीके

Remove Tan from the Back: कई बार पीठ पर टैनिंग काफी ज्यादा हो जाती है। पीठ की टैनिंग को दूर करने के लिए करें ये घरेलू उपाय। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 28, 2022 16:30 IST
पीठ की टैनिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू तरीके

Remove Tan from the Back: अधिकतर लोग चेहरे पर काफी ध्यान देते है। चेहरे का केयर और टैनिंग को दूर करने के लिए तरह की क्रीम्स के साथ घरेलू उपायों को भी करते रहते हैं।  हाथ-पैरों से टैनिंग हटाने के लिए भी मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं। लेकिन पीठ की टैनिंग को दूर करने के लिए बाजार में कम प्रोडक्ट्स होते है और वो कई बार महंगे भी होते है। ऐसे में पीठ की त्वचा का ख्याल रखने और टैनिंग को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को कर सकते हैं। ये घरेलू उपाय स्किन पर किसी पर किसी तरह का नुकसान भी नहीं करते हैं। आप इन्हें घर पर आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में।

बेसन, हल्दी और नींबू

 बेसन, हल्दी और नींबू चेहरे की टैनिंग को हटाने के साथ त्वचा में निखार लाने में भी मदद करेंगे। इनका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी, आधा नींबू का रस और थोड़ा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को पीठ पर किसी से लगवाएं। जब ये पेस्ट सूख जाएं, तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे पानी से साफ करें।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। पीठ की टैनिंग को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को 10 से 15 मिनट के लिए पीठ पर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से पीठ को वॉश करें। ऐसा नियमित करने से टैनिंग कम होगी साथ ही स्किन चमकदार भी बनेगी।

पपीते और शहद 

पपीता और शहद टैनिंग हटाने में काफी मदद करता है। पपीता टैनिंग को हटाता है। वहीं शहद स्किन को पोषण देता है। इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए पपीते को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को पीठ पर लगाकर मसाज करें। 10 से 15 मिनट के बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- सर्दी में चेहरे पर मंहगी क्रीम के बजाय लगाएं देसी घी, स्किन पर दिखेंगे ये 5 जबरदस्त बदलाव

milk

कच्चे दूध और चावल का आटा

कच्चा दूध और चावल का आटा टैनिंग दूर करने के साथ स्किन को मुलायम भी बनाता है। इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को पीठ पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। हटाने से पहले सर्कुलर मोशन में पीठ की मसाज करें। फिर नॉर्मल पानी से पीठ को वॉश करें। ऐसा नियमित करने से टैनिंग दूर करने में मदद मिलेगी।

दही और हल्दी

दही और हल्दी पीठ की टैनिंग को आसानी से दूर करते है। दही पीठ को पोषण देने के साथ हल्दी स्किन को निखारने में मदद करती है। इन दोनों का इस्तेमाल करने के लिए 3 चम्मच दही और आधी चम्मच हल्दी लेकर दोनों को मिक्स करके मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को पीठ पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- शादी के एक महीने पहले से पीना शुरू करें ये 5 ड्रिंक्स, फेशियल कराने की नहीं पड़ेगी जरूर

ये सभी उपाय पीठ की टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई एलर्जी या पीठ पर दाने हैं, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। ये घरेलू उपाय करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer