Expert

बलगम वाली खांसी में बहुत फायदेमंद है अदरक, गले की खराश और दर्द करती है दूर

Ginger Benefits For Cough: बगलम वाली खांसी हो, गले में खराश या दर्द हो, अदरक सभी समस्याएं दूर कर सकती है, जानें खांसी में अदरक का उपयोग कैसे करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 28, 2022 12:30 IST
बलगम वाली खांसी में बहुत फायदेमंद है अदरक, गले की खराश और दर्द करती है दूर

Ginger Benefits For Cough: अदरक हमारे दैनिक जीवन और खानपान का एक अहम हिस्सा है। हम सभी अपने दिन की शुरुआत एक कप अदरक वाली चाय के साथ करना पसंद करते हैं। वहीं यह हमारी सब्जियों में मसाले और तड़के के रूप में भी खूब प्रयोग की जाती है। लेकिन सेवन के समय हम शायद ही कभी इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचते हैं। हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं, कि अदरक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को आपसे दूर रखने में भी मदद करती है। यहां तक कि सर्दी-जुखाम, बुखार, खांसी, वायरल संक्रमण और मौसमी एलर्जी आदि से निपटने के लिए यह एक रामबाण उपाय है, जो कि बदलते मौसम के साथ होने वाली कुछ आम समस्याएं हैं। इसके अलावा लोगों बदलते मौसम के साथ बलगम वाली खांसी से भी काफी परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढने में लगे रहे हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं बलमग वाली खांसी से छुटकारा दिलाने में भी अदरक बहुत कारगर साबित हो सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सिर्फ इतना ही नहीं, यह गले की खराश, सूजन और दर्द से भी राहत प्रदान करने में मदद करती है। बस आपको सही तरीके से इसका सेवन करना है। खांसी में अदरक के फायदे (khasi me adrak ke fayde) और आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं, इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल आयुर्वेदिक चिकित्स डॉ. भुवनेश्वरी (BAMS, Ayurveda) से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

khasi me adrak ke fayde

खांसी में अदरक के फायदे- Ginger Benefits For Cough

अध्ययन में पाया गया है कि अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो एंटीइनफ्लेमेटरी एंजेंट के रूप में काम करते हैं और सूजन दूर करते हैं। जिससे यह गले की खराश और दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा अदरक एंटिबैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होती है, जिससे यह संक्रमण, एलर्जी वाले हानिकार बैक्टीरीया से लड़ने और गले की खराश कम करने में मदद करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण वायरल संक्रमण से लड़ने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह गले के टॉन्सिल कम करने में भी मदद करता है, जिससे गले के दर्द से भी राहत मिलती है। अगर आप खांसी में सही तरीके से अदरक का सेवन करें तो इससे गले और छाती में जमा बलगम से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है।

इसे भी पढें: गले में खराश और खांसी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

खांसी में अदरक का उपयोग कैसे करें- how to use ginger for cough

1. अदरक के साथ शहद का सेवन करें

आप सीधे तौर पर आधा इंच अदरक का टुकड़ा एक चम्मच शहद के खा सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक की चाय में शहद मिलाकर पी सकते हैं, या फिर एक गिलास पानी में अदरक उबालकर उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

2. अदरक और नींबू का रस का सेवन करें

बलगम वाली खांसी के लिए यह बहुत लाभकारी है कॉम्बिनेशन है। इसके लिए आपको गर्म पानी में अदरक उबालकर, फिर उसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करना है। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढें: गले में खराश और बलगम से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

3. अदरक और लेमनग्रास का सेवन करें

फ्लू, सर्दी, खांसी और बलगम आदि से निपटने के लिए यह कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। आप पानी में आधा इंच अदरक का टुकड़ा और लेमनेग्रास डालकर  3-4 मिनट तक उबालें, इसे छान लें और घूंट-घूंटकर पिएं। आप चाहें तो इसमें मीठे के लिए शहद भी मिला सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer