सर्दी में चेहरे पर मंहगी क्रीम के बजाय लगाएं देसी घी, स्किन पर दिखेंगे ये 5 जबरदस्त बदलाव

Desi Ghee Benefits: चेहरे पर देसी घी लगाने से कई समस्याएं दूर करने में मदद मिलती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 28, 2022 14:50 IST
सर्दी में चेहरे पर मंहगी क्रीम के बजाय लगाएं देसी घी, स्किन पर दिखेंगे ये 5 जबरदस्त बदलाव

Desi Ghee Benefits: हल्की-हल्की सर्दियां शुरू हो चुकी है। ऐसे में स्किन फटना, ड्राई स्किन होना और स्किन पर सफेद पैच नजर नजर आने लगते है। ये सभी स्किन पर रूखेपन की निशानियां है। स्किन का रूखेपन को दूर करने के लिए आप कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते होंगे। ये क्रीम महंगे होने के साथ स्किन को लंबे समय तक पोषण भी नहीं दें पाते और कई बार इन क्रीम्स में हानिकारक केमिकल्स भी मिलें होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में सर्दियों में स्किन को पोषण देने के लिए क्रीम्स लगाने के बजाए देसी घी को चेहरे पर लगाएं। देसी घी चेहरे को लंबे समय तक स्किन को पोषण  देता है और स्किन की कई परेशानियों को भी दूर करता हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे।

चेहरे का रूखापन होता हैं दूर

सर्दी में चेहरे का रूखापन स्किन को काफी खराब कर देता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए देसी घी को हाथ में लेकर चेहरे की मसाज करें। ऐसा नियमित करने से चेहरे का रूखापन दूर होने में मदद मिलेगी। अगर ये उपाय रात को सोने से पहले करते हैं, तो सुबह ड्राई स्किन की समस्या नहीं होगी। 

चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करता है

चेहरे पर देसी घी लगाने से चेहरे की सूजन कम होती है। देसी घी को चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले देसी घी से चेहरे की मसाज करें। सुबह उठने के बाद चेहरे को कॉटन के कपड़े से साफ करें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

आंखों की थकान दूर होती है

अगर आपकी भी लगातार लैपटॉप पर काम करने से आंखे थक गई है, तो आंखों पर हल्के हाथ से देसी घी की मसाज करें। ध्यान रखें आंखों पर मसाज करने के लिए उंगलियों पर हल्का सा देसी घी लें। फिर उससे हल्के हाथ से आंखों के आसपास मसाज करें। उसके बाद आंखों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें- होंठो की टैनिंग हटाने के लिए आजमाएं ये बेहद आसान 5 घरेलू उपाय

ghee

काले धब्‍बे दूर करें

चेहरे पर नियमित देसी घी लगाने से काले धब्बों को दूर करने में मदद मिलती हैं। देसी घी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो काले धब्बों के साथ डार्क स्पॉट के भी कम करने में मदद करता हैं। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले देसी घी को सीरम की तरह चेहरे पर लगाएं। सुबह उठने के बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

डार्क सर्कल को कम करें

देसी घी चेहरे से जिद्दी डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है। देसी घी का इस्तेमाल करने के लिए आंखों के आसपास देसी घी लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। अगर आप सोने से पहले ऐसा करते हैं, तो जल्दी फर्क नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें- शादी के एक महीने पहले से पीना शुरू करें ये 5 ड्रिंक्स, फेशियल कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत

लेकिन ध्यान रखें अगर आपने फेस पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछकर ही इसका इस्तेमाल शुरू करें। देसी घी चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer