Doctor Verified

थकान और कमजोरी दूर करने के लिए महिलाएं करें इन 5 नट्स का सेवन, तुरंत मिलेगी एनर्जी

महिलाओं को अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें वे नट्स शामिल कर सकती हैं। जानें, कौन-से नट्स ज्यादा फायदेमंद होते हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: May 26, 2023 08:00 IST
थकान और कमजोरी दूर करने के लिए महिलाएं करें इन 5 नट्स का सेवन, तुरंत मिलेगी एनर्जी

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Nuts for Women's Health in Hindi: महिलाएं सुबह से लेकर रात तक, ऑफिस और घर के कामों में लगी रहती हैं। वे सुबह बच्चों और घरवालों के लिए नाश्ता बनाती हैं, फिर दिनभर ऑफिस में काम करती हैं और रात को थककर घर आती हैं। ऐसे में महिलाएं अकसर थका हुआ महसूस करती हैं। इसकी वजह से उनमें कमजोरी भी आने लगती है। ऐसे में अकसर महिलाएं थकान की वजह से अपने काम भी आसानी से नहीं कर पाती हैं। फिर शरीर में ताकत लाने के लिए अकसर महिलाएं तरह-तरह के सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं। अगर आपको भी शरीर में कमजोरी बनी रहती है, तो आप अपनी डाइट में नट्स शामिल कर सकते हैं। नट्स शरीर को स्वस्थ और एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। नट्स खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। यह पाचन तंत्र को भी मजूबत बनाता है। साथ ही, रोजाना नट्स खाने से शरीर की थकान और कमजोरी भी धीरे-धीरे दूर होने लगती है। अगर आप ऑफिस जाने से पहले रोज नट्स खाएंगे, तो पूरे दिन ऊर्जावान बने रहेंगे। तो आइए, इस लेख में आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉ. सुगीता मुटरेजा से जानते हैं महिलाओं को कौन-से नट्स खाने चाहिए।

कमजोरी और थकान दूर करने के लिए नट्स- Nuts for Women's Health in Hindi

almonds for health

1. बादाम 

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, मैग्नीशियम और मैंगनीज काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपको कमजोरी और थकान महसूस हो, तो आप बादाम का सेवन कर सकती हैं। बादाम में कार्ब्स और हेल्दी फैट भी होते हैं, जो आपको एनर्जी और ऊर्जा देने का काम करते हैं। इसके अलावा, बादाम खाने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है। बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं, बादाम गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। थकान और कमजोरी होने पर आप भीगे हुए बादाम खा सकते हैं। या फिर आप बादाम के पाउडर को दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- गर्मी में शरीर की थकान दूर करने के लिए पिएं ये 4 तरह की आइस टी, बॉडी हो जाएगी रिफ्रेश

2. काजू

काजू काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इसमें विटामिन के, मैग्नीशियम, प्रोटीन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, काजू हेल्दी फैट, कैलोरी और कार्ब्स का भी अच्छा सोर्स होता है। ऐसे में अगर आपको थोड़ा-सा काम करने के बाद ही थकान और कमजोरी का अनुभव होने लगता है, तो अपनी डाइट में काजू को जरूर शामिल करें। काजू शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। काजू खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर नियमित रूप से काजू का सेवन किया जाए, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रण में रहेगा। काजू में प्रोटीन और विटामिन के होता है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। आप रोज सुबह 3-5 काजू खा सकते हैं।

3. मूंगफली

वैसे तो सर्दियों में मूंगफली का सेवन अधिक किया जाता है। लेकिन अगर आपके शरीर में थकान और कमजोरी बनी रहती है, तो आप सभी मौसमों में मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। लेकिन गर्मियों में अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से बचना चाहिए। मूंगफली में विटामिन बी3 और विटामिन बी9 पाए जाते हैं। इसके अलावा, मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स भी अधिक मात्रा में होते हैं। आप मूंगफली को पोहा में मिलाकर खा सकते हैं। आप चाहें तो मूंगफली का बटर यानी पीनट बटर भी खा सकते हैं। इससे आपकी थकान और कमजोरी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी

4. मुनक्का

थकान और कमजोरी महसूस होने पर महिलाएं अपनी डाइट में मुनक्का भी शामिल कर सकती हैं। दरअसल, एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में खून की कमी होने लगती है। इसकी वजह से उन्हें अकसर थकान और कमजोरी का अनुभव होता है। ऐसे में अगर आप मुनक्का का सेवन करेंगे, तो इससे खून की कमी दूर हो सकती है। दरअसल, मुनक्का में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो खून की कमी को पूरा करता है। 

इसे भी पढ़ें- सुबह उठने के बाद रहती है थकान? ये 3 आयुर्वेदिक उपाय दूर करने में करेंगे मदद

5. अखरोट

अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अखरोट में प्रोटीन, फाइबर और कॉपर की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम, मैंगनीज और हेल्दी फैट भी होते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करेंगे, तो हमेशा हेल्दी महसूस कर सकते हैं। अगर आपको थकान और कमजोरी महसूस होती है, तो आप रोजाना भीगे हुए अखरोट खा सकते हैं। अखरोट खाने से आपकी याद्दाश्त तेज होती है। साथ ही, यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। रोजाना अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer