Expert

स्किन की कई समस्याओं में फायदेमंद है तेजपत्ते का पाउडर, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल के तरीके

त्वचा पर तेज पत्ते के पाउडर के इस्तेमाल से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। ऐसे में जानते हैं कैसे करें तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 11, 2022 14:24 IST
स्किन की कई समस्याओं में फायदेमंद है तेजपत्ते का पाउडर, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल के तरीके

तेज पत्ते का इस्तेमाल हर भारतीय घर में न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। बल्कि इसके अंदर पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व सेहत को कई समस्याओं से दूर भी रख सकते हैं। बता दें कि तेज पत्ते के अंदर ऊर्जा, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। वहीं इनमें एस्ट्रिंजेंट गुण भी पाए जाते हैं जो ना त्वचा की डीप सफाई कर सकते हैं बल्कि त्वचा को कई समस्याओं से दूर भी रख सकते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि त्वचा पर तेज पत्ते का इस्तेमाल किन तरीकों से किया जा सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि त्वचा पर तेज पत्ते का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं और इसे क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - दही और तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल

आप एक कटोरी में दही के साथ साथ शहद हल्दी और तेज पति का पाउडर मिलाएं और मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। अब बने पेस्ट को ब्रश के माध्यम से त्वचा पर लगाएं और जब मिश्रण अच्छे से सूख जाए तो त्वचा को साधारण पानी से धो लें। आप चाहें तो इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा की रंगत में भी फर्क आ सकता है।

2 - गुलाब जल और तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास तेजपत्ता पाउडर के साथ-साथ गुलाब जल का होना जरूरी है। अब आप एक कटोरी में इन दोनों को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद त्वचा को साधारण पानी से धो लें। अब इस मिश्रण लगाने के बाद अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से त्वचा में निखार आ सकता है।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में ये 3 चारकोल फेस मास्क दूर करेंगे ब्लैकहेड्स और टैनिंग की समस्या, चेहरे पर आएगा नैचुरल ग्लो

3 - शहद और तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास तेज पत्ते पाउडर के साथ साथ शहद को का होना भी जरूरी है। अब आप एक कटोरी में इन दोनों को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से न केवल त्वचा पर खोई रंगत लौट आ सकती है बल्कि त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं।

4 - नींबू का रस और तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल

इस मिश्रण को बनाने के लिए आपके पास नींबू के रस के साथ-साथ तेज पत्ते के पाउडर का होना जरूरी है। अब आप एक कटोरी में तेज पत्ते का पाउडर और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। जब मिश्रण सूख जाए तो अपनी त्वचा को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से ना केवल त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल दूर हो सकता है बल्कि त्वचा निखरी हुई भी नजर आ सकती है।

इसे भी पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नारियल तेल है इन 5 तरीकों से फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि आप त्वचा पर तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको त्वचा से संबंधित कोई भी समस्या है तो अपनी त्वचा पर तेज पत्ते के पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इससे अलग यदि आप को तेज पत्ते के पाउडर के इस्तेमाल से त्वचा पर जलन या लालिमा महसूस हो तो हो सकता है कि आपको तेज पत्ते के पाउडर से एलर्जी हो रही है ऐसे में इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करने से बचें।

Disclaimer