केले का तना खाने से मिलते है ये 6 फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

केले के तने के सेवन से आपको कई लाभ मिलते है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariUpdated at: Jan 31, 2022 11:54 IST
केले का तना खाने से मिलते है ये 6 फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

केला खाने से आपको कई लाभ मिलते है लेकिन क्या आपको पता है कि केला का तना खाने से भी आपको, भरपूर स्वास्थ्य लाभ मिलता है। इससे पाचन तंत्र से लेकर एसिडिटी की समस्या में भी आराम मिलता है। साथ ही इससे तेजी से वजन घटाने और कोलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा केला का तना खाने से आपको यूटीआई और किडनी स्टोन की परेशानी में भी आराम मिलता है। दरअसल केला के तना में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन बी6 और कई एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें आयरन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है। आइए विस्तार से जानते है केला का तना के फायदे और उसके सेवन के बारे में।

केला का तना के फायदे(Banana Stem benefits)

1. शरीर को डिटॉक्स करे

केले के तने के जूस के सेवन से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। यह शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालकर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। दरअसल इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से मल त्याग और एसिडिटी की समस्या में राहत मिलती है। आंत की सफाई के लिए भी फाइबर बेहद महत्वपूर्ण माना होता है।

2. वजन घटाने में मददगार

कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते है। उनके लिए केले का तना का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। दरअसल केले के तने में फाइबर पाया जाता है, जो आपके शरीर में फैट के स्तर को कम करता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे आपको कई फायदे मिलते है।

banana-stems-benefits
Image Credit- Freepik

3. किडनी स्टोन और यूटीआई की समस्या में राहत

केले के तने के सेवन से गुर्दे की पथरी की समस्या को कम करने में आराम मिलता है। रोज एक गिलास केले के तने के जूस के सेवन से आपको यूरिन  ट्रैक्ट इंफेक्शन(यूटीआई) के कारण होने वाले दर्द और परेशानी से राहत मिलती है। केले के तने में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से गुर्दे में कैल्शियम क्रिस्टल को निर्माण को रोका जा सकता है। 

4.  हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

इसमें विटामिन बी6 और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में सोडियम के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आप केले के तने का सेवन कर सकते है। 

इसे भी पढ़ें- केले का पत्ता है बड़े काम का, दूर होंगी डैंड्रफ, डार्क स्पॉट्स, मुंहासे और बुखार जैसी समस्याएं

5. कब्ज में आराम

अगर आप कब्ज या अपच की समस्या से परेशान है, तो आपको केले के तने का सेवन जरूर करना चाहिए। केले के तने का रस आपके शरीर में एसिडिक स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से पेट की जलन और बेचैनी में भी आराम मिलता है। 

banana-stems-benefits

Image Credit- Freepik 

6. एनीमिया में लाभ

केले के तने का सेवन करने से आपको एनीमिया की समस्या में भी काफी आराम मिलता है। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद मिलती है और एनीमिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

केले के तना का ऐसे करें उपयोग

1. केले के तने का रस बनाने के लिए आप सबसे पहले केले के तने को अच्छे से साफ कर लें और फिर इसे टुकड़ों में काट लें और मोटी बाहरी परत को छील लें।

2. इसके बाद तने के भीतरी भाग को काट कर पीस लें और एक कप पानी में डालकर इसका सेवन करें।

3. आप इसके सख्त छीलके को छानकर बाहर कर सकते हैं। 

4. आप केले के तने के जूस में इलायची मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है। इससे इसका स्वाद बढ़ जाता है।

5. इसके अलावा आप इसमें नींबू या काला नमक डालकर भी इसका उपयोग कर सकते है।

हालांकि केले के तने का सेवन कई तरह से लाभकारी है लेकिन अगर आपको इससे एलर्जी हो, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। इसके अलावा अगर आप किसी खास तरह की दवा का उपयोग कर रहे है, तो आप बिना किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर के दवा का सेवन न करें।

Main Image Credit- Man matters
Disclaimer