पुरुषों के लिए केला खाने के फायदे, जानें खाने का सही उपाय

केले में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने के साथ ही रोगों से भी दूर रखते हैं। पुरुषों में केले खाने के खास लाभ देखने को मिलते हैं।  

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 24, 2023 09:00 IST
पुरुषों के लिए केला खाने के फायदे, जानें खाने का सही उपाय

Benefits Of Banana For Men: महिला हो या पुरुष केला खाना हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। ये फल बच्चों को भी मजबूत हड्डियां प्रदान करता है। साथ ही इसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। इसलिए आपने देखा होगा कि अधिक दुबले पतले लोग दूध के साथ केले का सेवन करते हैं। इस फल का उपयोग शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता है। केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फाइबर, प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। पुरुषों को केले के सेवन से कई फायदे मिलते हैं। आगे आपको पुरुषों में केले के फायदों के बारे में बताया गया है।  

पुरुषो में केले के फायदे  

पुरुषों को केला खाना फायदेमंद होता है। डॉक्टर्स भी पुरुषों को नियमित केले खाने की सलाह देते है। दरअसल इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जो सेहत में सुधार कर आपको संक्रमण व अन्य बीमारियों की संभावनाओं को कम कर देता हैं।  

इसे भी पढ़ें : इलायची केला खाने से सेहत को मिलते हैं कई खास फायदे 

benefits of eating banana in mens

केले से हड्डियां होती है मजबूत  

केले में कैल्शियमक की उच्च मात्रा होती, जिसकी वजह से यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और समय से पहले हड्डियों के रोगों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से जुड़े रोग होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही इससे हड्डियां में दर्द की भी समस्या नहीं होती है।  

पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने में सहायक 

केला पुरुषों की फर्टिलिटी प्रॉब्लम को दूर करने में सहायक होता है। इसमें ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और कामेच्छा को सुधार करता है। ये फल सेरोटोनिन के स्रावित करने में सहायक होता है, सेरोटोनिन व्यक्ति के मूड को बेहतर करता है। इसकी वजह से एकाग्रता में भी मदद मिलती है।   

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने में सहायक 

केले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है। इस फल में मौजूद पोटेशियम हृदय और न्यूरोलॉजिकल कार्य को बेहतर बनाता है। केला आपके हृदय के साथ ही पाचन क्रिया को भी सही करता है। केले में मौजूद पोटैशियम जिम जाने के तुरंत बाद आपकी हृदय गति को नॉर्मल बनाता है। इसके साथ ही केले के सेवन से ब्लड प्रेशर को भी सामान्य बनाया जा सकता है।  

पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में सहायक 

केले के नियमित सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर सही बना रहता है। केले में पाये जाने वाले पोटैशियम से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही केला ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन रिलीज होने में मदद मिलती है। इससे पुरुषों का मूड बेहतर होता है। साथ ही उनकी यौन समस्याएं कम होती है।  

इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मददगार  

केले में विटामिन बी 6 व्यक्ति के शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज के स्तर को सही बनाकर डायबिटीज के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही केले के नियमित सेवन से आपका शरीर सेहतमंद होता है और आपके शरीर में रोगों से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज बनाते हैं। इसकी वजह से आपकी रोग प्रतिरोध क्षमता मजबूत होती है।  

इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है अंजीर वाला दूध, जानें इसे बनाने का तरीका 

केला का कैसे करें सेवन  

केले का अधिका फायदा लेने के लिए पुरुष इसे सुबह के समय दूध के साथ खाएं। इससे उनको केले के सभी पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही सुबह खाने की वजह से इसको पचाने के लिए आपको पूरा दिन मिल जाता है। साथ ही जिम जाने के बाद भी आप केले का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान दें कि आप एक दिन में अपनी दैनिक आवश्यकता के अनुसार ही केले का सेवन करें। अधिक मात्रा में केला खाने से आपको इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।  

 

Disclaimer