जोड़ों और हड्डियों में दर्द क्यों होता है? जानें 6 कारण

Joint and Bones Pain in Hindi: अगर आपको जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। हड्डियों और जोड़ों में दर्द क्यों होता है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 16, 2022 11:39 IST
जोड़ों और हड्डियों में दर्द क्यों होता है? जानें 6 कारण

Joint and Bones Pain Causes in Hindi: बढ़ती उम्र में अधिकतर लोगों को जोड़ों के दर्द से परेशान होना पड़ता है। यह हड्डियों की कमजोरी, शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है। अधिक उम्र में हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना बेहद आम है। लेकिन आजकल अधिकतर लोगों को कम उम्र में ही जोड़ों और हड्डियों का दर्द परेशान कर रहा है। आजकल कम उम्र में ही लोगों को जोड़ों में दर्द, अकड़न आदि का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में व्यक्ति को काफी दिक्कतों का अनुभव करना पड़ सकता है। जोड़ों और हड्डियों का दर्द आपके दैनिक कार्यों को भी प्रभावित कर सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि अगर अधिक उम्र में हड्डियों और जोड़ों में दर्द होता ही है, तो कम उम्र में जोड़ों और हड्डियों में दर्द क्यों होता है? या जोड़ों और हड्डियों में दर्द होने के कारण क्या हैं? (Joint and Bone Pain Causes in Hindi)

जोड़ों और हड्डियों में दर्द क्यों होता है?- Joint and Bones Pain Reasons in Hindi

1. शरीर में मिनरल्स की कमी

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी है, तो आपको जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान होना पड़ सकता है। हड्डियों के लिए कैल्शियम, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। ऐसे में जब इन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होती है, तो आपको हड्डियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है। कैल्शियम और विटामिन डी की कमी ऑस्टियोपोरोसिस का कारण बन सकता है। इस स्थिति में आपको गंभीर दर्द का अनुभव करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

joint and bone pain

2. इंफेक्शन

अगर हड्डियों में कोई इंफेक्शन या संक्रमण होता है, तो इस स्थिति में व्यक्ति को ऑस्टियोमाइलाइटिस नामक बीमारी हो सकती है। इस स्थिति में हड्डी की कोशिकाएं मर सकती हैं। दरअसल, जब हड्डियों में इंफेक्शन होता है, तो बोन सेल्स डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में आपको हड्डियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है। इसलिए अगर आपको हड्डियों में तेज दर्द है, तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

3. टेंडिनिटिस

यह एक समस्या है, जिसमें हड्डी और मांसपेशियों को जोड़ने वाली लचीले बैंड में सूजन आ जाती है। यह सूजन दर्दनाक हो सकती है। कोहनियों, एड़ियों और कंधों पर इसे अधिक मामलों में देखा जा सकता है। टेंडिनिटिस आपको अधिक परेशान कर सकता है। इसकी वजह से आपको जोड़ों और हड्डियों का दर्द परेशान कर सकता है।

4. रूमेटाइड आर्थराइटिस

रूमेटाइड आर्थराइटिस एक पुरानी बीमारी है। इसमें जोड़ों में सूजन हो जाती है, इसकी वजह से व्यक्ति को गंभीर दर्द हो सकता है। इसके अलावा गाउट भी जोड़ों में हड्डियों में दर्द पैदा कर सकता है। गाउट में शरीर में क्रिस्टल इक्ट्ठा हो जाते हैं। इसकी वजह से जोड़ों और हड्डियों में गंभीर सूजन और दर्द हो सकता है।

5. इंजरी या चोट लगना

कई मामलों में चोट लगना भी जोड़ों और हड्डियों में दर्द का एक आम कारण हो सकता है। यह दर्द आपके गिरने, चोट लगने, एक्सीडेंट होने या फिर फ्रैक्चर होने पर हो सकता है। दरअसल, जब चोट लगने पर हड्डी को नुकसान पहुंचता है, तो इस स्थिति में दर्द का अनुभव हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करें इन 5 तेलों से मालिश

6. ल्यूकेमिया 

ल्यूकेमिया बोन मैरो का कैंसर है। बोन मैरो अधिकतर हड्डियों में पाया जाता है। बोन मैरो बोन सेल्स के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है। जिन लोगों को ल्यूकेमिया होता है, उन्हें अकसर हड्डियों और जोड़ों के दर्द का अनुभव करना पड़ सकता है।

अगर आपको भी जोड़ों और हड्डियों में दर्द हो रहा है, तो यह इंजरी, ल्यूकेमिया, रूमेटाइड आर्थराइटिस, गाउट, टेंडिनिटिस, इंफेक्शन या फिर शरीर में मिनरल्स की कमी की वजह से हो सकता है। इसलिए जोड़ों और हड्डियों में होने वाले दर्द को कभी भी सामान्य समझकर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपको जोड़ों या हड्डियों में दर्द हो तो इस स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

Disclaimer