इलायची केला खाने से सेहत को मिलते हैं कई खास फायदे

छोटे से दिखने वाले इलायची केले में कैलोरी कम होने के साथ ही सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से कई फायदे मिलते हैं।  

 
Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Jan 23, 2023 19:11 IST
इलायची केला खाने से सेहत को मिलते हैं कई खास फायदे

केला एक ऐसा फल है जो साल भर में हर समय आसानी से मिलता है। इसके अलावा जहां अन्य फलों को खाने से पहले उनको छिलने व काटने की मशक्कत करनी पड़ती है। वहीं केले को खाना बेहद ही आसान है। केले को खाने से आपकी भूख जल्द शांत हो जाती है। बाजार में कई तरह के केले उपलब्ध होते हैं। छोटे केलों को इलायची केले के नाम से जाना जाता है। इसके भी अपने गुण है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। जिसके खाने के बाद आपको अधिक कैलोरी लेने का डर नहीं सताता है। केले खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है, इसके अलावा केले व दूध के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा शरीर को कमजोरी को दूर करने के लिए भी केले के सेवन की सलाह दी जाती है। आगे जानते हैं इलायची केले के फायदों के बारे में।  

इलायची केला कहां मिलता है? 

इलायची केला देश भर में मिलता है। इसे देश के अन्य-अन्य हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, बेगलुरु में इलायची केले को येलक्की व बिहार में चिनिया के नाम से जाना जाता है। कई बार इलायची केले के नाम पर आप अन्य केले को घर ले आते हैं। इलायची केला का स्वाद अन्य केलों के तरह ही होता है। छोटे आकार का होने की वजह से इसे इलायची केले का नाम दिया गया है। वैसे इलायची केले ज्यादा मीठे होते हैं।  

इसे भी पढ़ें : मखाना खिचड़ी खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, डायबिटीज रहता है कंट्रोल 

elaichi banana health benefits in hindi

इलायची केले के फायदे 

इलायची केले भारतीय बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। इलायची केला पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। इसमें मिठास प्रचुर मात्रा में होती है। जानते हैं इसके फायदों के विषय में।  

  • कुछ लोग कम कैलोरी वाले फल खाते हैं। ऐसे में सामान्य केलों की अपेक्षा इलायची केले का सेवन किया जा सकता है। क्योंकि इसकी खास बात है कि इस केले में कैलोरी  कम होती है। कैलोरी काउंट कम करने वालों के लिए ये एक बेहतर फल हो सकता है।  
  • इलायची केले में पौटेशियम की पर्याप्त मात्रा होती है, वर्कआउट के बाद इसका सेवन किया जा सकता है।  
  • इलायची केले में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। केला आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।  
  • इलायची केला खाने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनने लगता है। इसके सेवन से आपको नींद संबंधी समस्या नहीं होती है।  
  • सामान्य लोगों के साथ ही प्रेगनेंसी में भी इलायची केले का सेवन कर सकते हैं। इससे कब्ज में राहत मिलती है।  
  • इलायची केले के सेवन से आपके शरीर का ब्लड प्रेशर नॉर्मल बनता है।  

इसे भी पढ़ें : काली मिर्च से कैसे करें इम्यून सिस्टम मजबूत, जानें इसे खाने का तरीका 

इलायची केले को खाने का सही तरीका   

इलायची केले के फायदे लेने के लिए आप इसे दूध के साथ खा सकते हैं। इसके साथ ही आप इलायची केले से बनाना शेक बना सकते हैं। ध्यान दें यदि आपको केला खाने के बाद गैस या पेट के फूलने की समस्या हो तो ऐसे में आप केला खाने के बाद हरी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इससे पेट फूलने की समस्या नहीं होती और केला आसानी से पच जाता है।   

Disclaimer