बदाम रोगन तेल के इस्तेमाल से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

  सुबह छीले हुए भीगे बादामों से मिलने वाले तो फायदों के बारे में तो आप अनजान नहीं होंगे। लेकिन क्या बादाम के तेल से जुड़े फायदों के बारे में जानते हैं?

Monika Agarwal
आयुर्वेदWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 26, 2022Updated at: Feb 26, 2022
बदाम रोगन तेल के इस्तेमाल से शरीर को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

नानी और दादी के जमाने से ही हर रोज बादाम खाने की नसीहत तो आपको मिली ही होगी। याददाश्त बढ़ानी हो तो बादाम खाने से बेहतर कुछ भी नहीं हैं। गुणों से भरपूर बादाम को किसी भी रूप में लें, फायदा शरीर को ही मिलता है। कहते हैं हर रोज बादाम अगर शरीर में गया तो बीमारी भी दूर रहती है। ये तो बात हुई बादाम की। बादाम जितना फायदेमंद होता है, असल में उतना ही फायदेमंद बादाम का तेल भी रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बदाम का तेल में भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद हैं। बादाम रोगन को न केवल खाने में प्रयोग किया जाता है बल्कि इसका प्रयोग शरीर पर मसाज के लिए भी किया जाता है। इसके प्रयोग से बहुत सी बीमारियां भी दूर रहती हैं आइए इसके विषय में जानते हैं विस्तार से। 

inside1badamroganoilbenefits

पोषण से भरपूर बादाम का तेल (Nutrients In Badam Rogan)

बादाम का तेल पोषण से भरपूर होता है। विटामिन ई से लेकर विटामिन ए तक के इसमें पोषक तत्वों की अच्छी जुगलबंदी है। पोटेशियम, फैटी एसिड, फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर है ये तेल। जो ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है । इसमें सैचुरेटेड फैट्स, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मोनोसैचुरेटेड फैक्ट्स होते हैं। लगभग 1 बड़े चम्मच बादाम रोगन के प्रयोग से 1 ग्राम के आसपास सैचुरेटेड फैट्स मिलते हैं। इससे मिलने वाले पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स से दिल कभी बीमार नहीं पड़ता ।

1.स्किन रखे मॉइस्चराइज (Badam Rogan Has Moisturizing Property)

बादाम का तेल स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बादाम रोगन की इमोलियंट प्रॉपर्टी है त्वचा को सॉफ्ट और समूद बनाती है। नहाने के बाद सीधे अपने शरीर और चेहरे पर बादाम का तेल जरुर लगाएं। स्किन सम्बन्धित परेशानी जैसे- एक्जिमा, सूजन में राहत मिलती है। बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई स्किन को सुंदर बनाए रखने में मदद करता है।

2. टैनिंग और एंटीएजिंग से छुटकारा (Badam Rogan Is Good For Skin)

धूप में अकसर लोगों को टैनिंग की समस्या झेलनी पड़ती है। जिससे स्किन काफी भद्दी भी नजर आने लगती है। इससे आपको बादाम का तेल काफी हद तक राहत देगा और तो और एंटीएजिंग की समस्या भी कम होने लगती है ।

3. स्ट्रेच मार्क्स से राहत (Badam Rogan Removes Stretch Marks)

प्रेगनेंसी के समय में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स महिलाओं को सबसे ज्यादा पेशान करते हैं। ये निशाम काफी परेशानी का सबब भी बनने लगते हैं। इन्हें रोकने के लिए बादाम का तेल काफी फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ खिंचाव कम होता है बल्कि स्ट्रेच मार्क्स भी कम होंते हैं। बादाम रोगन का प्रयोग न केवल बैली स्किन की इलास्टिसिटी बढ़ाता है बल्कि हाइड्रेटेड भी रखता है।

इसे भी पढ़ें : पैर के तलवों की मालिश करने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें आयुर्वेद के अनुसार कौन से तेल से करें मालिश

4. स्कैल्प की परेशानी से छुटकारा (Badam Rogan Is Good For Scalpe)

बादाम का तेल सिर में लगाने से आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलंगे। अगर आपके सिर में डैंड्रफ, खुजली है तो उससे छुटकारा मिलता है। इसके अलावा अगर बालों के टूटने से परेशान हैं, तो बादाम का तेल बालों को मजबूत बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन ई एक ख़ास तरह के एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। जिससे सिर को नुकसान नहीं पहुंचता और बाल भी मुलायम बने रहते हैं ।

inside2skincare

5. दिल को रखे हेल्दी (Badam Rogan Can Improves Heart Health)

बादाम के तेल में मौजूद 65-70% मोनोसैचुरेटेड फैट्स दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जो दिल को बीमार होने से बचाते हैं। साथ ही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं। अगर ब्लडप्रेशर के समस्या है तो उसे भी कंट्रोल करने में बादाम का तेल हमारी अच्छी मदद करता है। जिसे दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होती।

6. ब्लड शुगर रहें कंट्रोल (Badam Oil Controls Sugar)

आप अपने रोज के खाने में बादाम का तेल शामिल कीजिये। इससे टाइप 2 ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। क्योंकि बादाम का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो डायबटीज के मरीजों के लिए काफी अच्छा होता है।

7. वजन कम करने में ( Badam Oil Helps To Reduce Weight)

वजन कम करने का मन बना चुके हैं, और आप कन्फ्यूज हैं तो, यहां आपकी कन्फ्यूजन को बादाम का तेल दूर कर देगा। इसमें उपस्थित मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स वजन को तेजी से कम करता है।

इसे भी पढ़ें : कब्ज दूर करने के लिए खाएं ये खास अदरक का चूर्ण, जानें बनाने का तरीका और फायदे

बादाम रोगन से होने वाले नुकसान(Side Effects Of Badam Rogan)

वजन बढ़ सकता है

वैसे बादाम का तेल ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा है लेकिन जरूरत से अधिक इसका प्रयोग वजन बढ़ा सकता है। क्योंकि बादम रोगन में कैलोरीज अधिक होती हैं। इसलिए वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

शुगर बढ़ सकती है

बादाम रोगन के प्रयोग से शुगर लेवल भी हाई हो सकता है। इसलिए इसके प्रयोग से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेनी बहुत जरूरी है।

समय से पहले डिलीवरी

जरूरत से अधिक बादाम तेल का प्रयोग प्रेग्नेंट महिला को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में समय से पहले डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है।

एलर्जी बढ़ सकती है

आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो बदाम रोगन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके प्रयोग से एलर्जी बढ़ सकती है। इसलिए इसके प्रयोग से पहले एक स्किन एलर्जी टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। हालांकि बादाम तेल से एलर्जी बहुत कम लोगों को होती है फिर भी एहतियात बरतना जरूरी है।

बादाम हो या बादाम का तेल, दोनों ही अपने आप में गुणों का खजाना है। आप चाहें तो बादाम के तेल में भी खाना पका सकती हैं। इससे स्किन, बाल, दिल, शुगर, ब्लडप्रेशर सब कुछ दुरुस्त रहता है। उम्मीद है कि आप बादाम के तेल से जुड़े गुणों के बारे में जान गये होंगे। तो इन्तजार किस बात का है, हेल्दी रहने के लिए आज ही अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में बादाम का तेल शामिल करें। लेकिन लाइफ स्टाइल में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

all images credit: freepik

Disclaimer