स्टेमिना को बूस्ट कर सकती हैं ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

Ayurvedic Herbs To Boost Stamina: अगर आप भी स्टेमिना की कमी महसूस करते हैं, तो इन 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 23, 2023 08:00 IST
स्टेमिना को बूस्ट कर सकती हैं ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

Ayurvedic Herbs To Boost Stamina In Hindi: क्या आप दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं? क्या थोड़ा सब काम करने पर ही आपकी सांस फूलने लगती है? अगर हां, तो यह स्टेमिना की कमी के लक्षण हो सकते हैं। स्टेमिना की कमी होने पर व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर और थका हुआ करता है। स्टेमिना की कमी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- पोषक तत्वों की कमी पानी की कमी या नींद पूरी न होना आदि। स्टेमिना बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीकों को आजमाते हैं। इसके लिए कुछ लोग महंगी एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो कई लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से भी स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। ऐसी कई आयुर्वेदिक हर्ब्स हैं, जो नेचुरल तरीके से स्टेमिना बूस्ट कर सकती हैं। सबसे खास बात यह है कि इन जड़ी बूटियों का सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं स्टेमिना बढ़ाने वाली हर्ब्स कौन सी हैं 

स्टेमिना बढ़ा सकती हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स - 5 Ayurvedic Herbs To Boost Stamina

1. शतावरी

आयुर्वेद में शतावरी का प्रयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। शतावरी का सेवन करने से स्टेमिना और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप शतावरी पाउडर का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। 

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा का आयुर्वेद में खास महत्व बताया गया है। अश्वगंधा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद मिली है। अश्वगंधा का सेवन करने से स्टेमिना बूस्ट होता है और मसल रिकवरी में भी मदद मिलती है। इसके लिए सोने से पहले एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।

Stamina-Badhane-Wali-Herbs

3. शिलाजीत

शिलाजीत का इस्तेमाल स्टेमिना बढ़ाने के लिए प्राचीन समय से किया जाता है। शिलाजीत में एफरोडीसियेक गुड मौजूद होते हैं, जो सेक्सुअल पॉवर को बढ़ाते हैं। शिलाजीत का सेवन करने से स्टेमिना और एनर्जी बढ़ाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: इन 7 गलतियों के कारण नहीं बढ़ता आपका स्टैमिना, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने का सही तरीका

4. तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। आयुर्वेद में तुलसी का इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी स्टेमिना बढ़ाने में भी फायदेमंद है। जर्नल ऑफ आयुर्वेद एंड इंटीग्रेटिव मेडिसिन के अनुसार, तुलसी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।

5. ब्राह्मी 

ब्राह्मी औषधीय गुणों से भरपूर हर्ब है। ब्रह्मी न सिर्फ दिमाग तेज करती है, बल्कि स्टेमिना को भी बूस्ट करती है। ब्राह्मी का सेवन करने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और थकान दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: इंस्टैंट एनर्जी के लिए वर्कआउट के बाद पिएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 स्मूदी, जानें रेसिपी

अगर आप भी खुद में स्टेमिना की कमी महसूस करते हैं, तो इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा और आप एक्टिव महसूस करेंगे।

Disclaimer