आयुर्वेद की इन 3 जड़ी-बूटियों से स्किन पर लाएं निखार

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन पर निखार ला सकते हैं। एक्सपर्ट से जानते हैं कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक टिप्स

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 26, 2021
आयुर्वेद की इन 3 जड़ी-बूटियों से स्किन पर लाएं निखार

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हर तरह की समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है। गंभीर से गंभीर बीमारियों से लेकर स्किन की समस्याओं को दूर करने में आयुर्वेद की जड़ी-बूटियां आपकी मदद कर सकता है। अगर आपकी स्किन काफी डल और बेजान हो चुकी है, तो आप आयुर्वेद की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल (Skin Care With Ayurveda) कर सकते हैं। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि आयुर्वेद में कई तरह की ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिसके इस्तेमाल से आप स्किन और बालों की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इन जड़ी-बूटियों में आंवला, एलोवेरा, ब्राह्मी, चंदन, तुलसी. हल्दी और गिलोय प्रमुख हैं। इन जड़ी-बूटियों के सेवन से ही आप स्किन पर निखार ला सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के स्पेशल पैक (Is Ayurveda good for skin?) की जरूरत नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि इनके सीमित इस्तेमाल से आपको किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है। 

आयुर्वेद की इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से स्किन के दाग-धब्बे, फोड़े-फुंसी, झड़ते बालों की समस्या, झुर्रियां, एक्ने, मुंहासे जैसी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख में आयुर्वेद की तीन ऐसी जड़ी बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप रोजमर्रा की जिंदगी में कर सकते हैं। इससे स्किन पर निखार लाने के साथ-साथ अन्य (Ayurveda Skin Care Tips) समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। 

एलोवेरा स्किन को करता है मॉइश्चराइज (Aloe-vera Moisturize Your Skin)

आयुर्वेद में एलोवेरा का इस्तेमाल कई स्किन समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन को मॉइश्चराइज और साफ करने में आपकी मदद कर सकता है। इससे आपके चेहरे पर चमक आती है। साथ ही चेहरे से डेड स्किन भी बाहर निकल सकता है। हम में से कई लोग बालों और चेहरे पर शाइन लाने के लिए एलोवेरा (Aloe-vera for Skin) का इस्तेमाल करते हैं।  

एलोवेरा का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। नियमित रूप से इसका जूस पीने से चेहरे पर पिंपल्स और दाग-धब्बे (Pimples) दूर हो सकते हैं। इसके अलावा कई तरह के फेसपैक में भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - दर्द और सूजन से जल्द राहत के लिए 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

आंवला से स्किन पर आएगा निखार (Use Amla for Glowing Skin)

आंवला आपके स्किन को गहराई से साफ करता है। इसके सेवन से ब्लड डिटॉक्सिफाई होता है। शरीर में खून साफ होने से चेहरे पर निखार (How can I get clear skin in Ayurveda?) खुद-ब-खुद आ सकता है। नियमित रूप से 1 आंवला का सेवन करने से आप अपनी स्किन को (Skin Problem) हेल्दी बना सकते हैं। 

आंवला (Indian gooseberry) विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह स्किन को टोन और कसने में आपकी मदद कर सकता है। आंवले को चेहरे पर लगाने के लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर लें। इसमें गर्म पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन पर निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें - आयुर्वेद के बारे में 5 भ्रामक बातें जिन्हें लोग मानते हैं सही, एक्सपर्ट से जानें इन मिथकों की सच्चाई

ब्राह्मी से मुंहासे करें दूर (Reduce Pimple Problem with Waterhyssop)

गर्मियों में ब्राह्मी का इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा  माना जाता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी स्किन ग्लो करती है। बल्कि यह आपके मन को शांत और ठंडा रखने में आपकी मदद करता है। मुहांसों की समस्याओं के लिए ब्राह्मी एक अच्छी औषधि है। इसके लेप को लगाने से मुहांसे कम होते हैं। साथ ही चेहरे या फिर स्किन पर हुए अन्य घाव से निजात पा सकते हैं।   

चेहरे पर ब्राह्मी (Waterhyssop Leaves ) को लगाने के लिए इसकी पत्तियों को पीसकर इसका लेप अपने चेहरे पर लगाएं। इस लेप के इस्तेमाल से फोड़े-फुंसी और एक्जिमा जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसके अलावा आप इस पैक में गुलाबजल का भी मिश्रण कर सकते हैं। इससे आपकी स्किम काफी साफ होगी। साथ ही गर्मियों में होने वाले रैशेज से भी छुटकारा मिल सकता है। 

आयुर्वेद की इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से आप स्किन पर निखार ला सकते हैं। इनका सेवन करने से पहले एक बार आयुर्वेद एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। ताकि सही और सीमित मात्रा में आप इसका सेवन कर सकें।

Read More Articles On Ayurveda In Hindi 

Disclaimer