सर्दियों में खाएं अश्वगंधा के लड्डू, जानें इसके फायदे और रेसिपी

अश्वगंधा लड्डू स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और खाने के फायदे-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 20, 2022Updated at: Jan 20, 2022
सर्दियों में खाएं अश्वगंधा के लड्डू, जानें इसके फायदे और रेसिपी

सर्दी में कई दिनों तक धूप नहीं निकलती है, जिसकी वजह से हमारा शरीर काफी ज्यादा ठंडा हो जाता है। ऐसे में गिरते तापमान में शरीर को स्वस्थ रखने  के लिए हमें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे शरीर को गर्मी मिल सके। खासतौर पर सर्दियों में तरह-तरह के लड्डू खाने की परंपरा है। इन लड्डूओं के सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है। लेकिन क्या आपने कभी अश्वगंधा के लड्डू खाए हैं ?  अगर नहीं, तो आयुर्वेद की इस जड़ी-बूटी से तैयार लड्डू का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से एनर्जी मिलेगी। साथ ही सर्दियों में आपका शरीर गर्म रहेगा। आज हम इस लेख में अश्वगंधा के लड्डू बनाने की विधि और इसके फायदों के बारे में बताऐंगे। आइए जानते हैं अश्वगंधा के लड्डू बनाने की विधि-

अश्वगंधा के लड्डू बनाने की विधि

आवश्यक सामाग्री

  • 1 किलो गेहूं का आटा 
  • 750 ग्राम देसी गाय का घी 
  • 250 ग्राम अश्वगंधा पाउडर 
  • 50 ग्राम पिसी हुई काली मिर्च
  • 1 किलो खांड

विधि

सबसे पहले एक कढाही लें। इसमें देसी घी को गर्म करें। अब इसमें आटे को भुनें। इसके बाद इसमें अश्वगंधा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे आंच से उतार लें। फिर इसमें काली मिर्च और खांड मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे लड्डू का आकार दें। 

इसे भी पढ़ें - महिलाओं के लिए लाभाकारी हैं ये 5 लड्डू, जानें पीरियड्स से लेकर प्रेग्नेंसी तक में इन्हें खाना है कैसे फायदेमंद

कब खाएं

सुबह नाश्ते में एक लड्डू का सेवन दूध के साथ करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

अश्वगंधा लड्डू खाने के फायदे (Ashwaganda Laddu Health Benefits)

जोड़ों में दर्द से राहत

सर्दियों के दिनों में जोड़ों में दर्द काफी ज्यादा होने लगती है। ऐसे में अश्वगंधा का आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। अश्वगंधा के सेवन से जोड़ों में  दर्द, सूजन और लालिमा से आराम पाया जा सकता है। इसके अलावा यह हड्डियों को मजबूत करने में भी लाभकारी माना जाता है। 

थायराइड में लाभकारी

थायराइड रोगियों के लिए भी अश्वगंधा का लड्डू फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। इसके अलावा अश्वगंधा का लड्डू गले की अन्य समस्याएं जैसे - गले में खराश, दर्द, खुजली से राहत दिला सकता है। 

शरीर को रखे गर्म

अश्वगंधा लड्डू में काली मिर्च और अश्वगंधा के पाउडर का मिक्षण होता है, जो आपके शरीर को लंबे समय तक गर्म रखता है। काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, जो आपको कई तरह की परेशानियों से राहत दिला सकती है।

इसे भी पढ़ें - चौलाई (राजगिरा) के लड्डू खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें इसकी रेसिपी

इम्यूनिटी करे बूस्ट

अश्वगंधा लडड्डू के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, इसमें काली मिर्च, खांड और अश्वगंधा का मिश्रण है। यह सभी सामाग्री इम्यूनिटी को बूस्ट करके आपको कई बीमारियों से बचाव करने में लाभकारी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। 

शारीरिक कमजोरी करे दूर

सर्दियों में नियमित रूप से अश्वगंधा का लड्डू खाने से शरीर की थकावट दूर होती है। सर्दियों में लोगों को आलस और अनिद्रा की शिकायत काफी ज्यादा होती है। इस तरह की परेशानी को दूर करने में यह लड्डू लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा यह अज्लाइमर जैसे रोगों से भी बचाव कर सकता है। 

अश्वगंधा का लड्डू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से कई तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। अधिक मात्रा में इस तरह की लड्डूओं का सेवन करने से पेट में दर्द, मरोड़, उल्टी और मतली जैसी परेशानी हो सकती है। वहीं, अगर आपको किसी विशेष तरह की समस्या है, तो एक्सपर्ट के सलाहनुसार ही अश्वगंधा लड्डू का सेवन करें।

Disclaimer