अरुगुला की पत्तियों में होते हैं कई औषधीय गुण, जानें इससे मिलने वाले 6 फायदे

अरुगुला एक पत्तेदार सब्जी है, जो ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जानें इसे खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

 
Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
अरुगुला की पत्तियों में होते हैं कई औषधीय गुण, जानें इससे मिलने वाले 6 फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। डॉक्टर भी हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। हरी सब्जियों में जिस तरह पालक, साग, बथुआ होता है, उसी तरह अरुगुला भी एक सेहतमंद हरी पत्तेदार सब्जी है। हो सकता है अब तक आपने इसका नाम न सुना हो, लेकिन अरुगुला आपकी हेल्थ के लिए  काफी अच्छा माना जाता है। अरुगुला में सेहत के लिए फायदेमंद कई गुण होते हैं। आप इसे सब्जी, सलाद या किसी भी तरह की डिश के रूप में सेवन कर सकते हैं।

अरुगुला में मौजूद पोषक तत्व

पौष्टिकता से भरपूर अरुगुला के एक कप पत्तों में 20-25 कैलोरी, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, लगभग 2.5 ग्राम प्रोटीन और डेढ़ ग्राम फाइबर होता है। इसमें सभी तरह के जरूरी विटामिन्स भी होते हैं। बात अगर खनिज तत्वों की की जाए तो, इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम जैसे तमाम पोषक तत्व होते हैं, जिनकी जरूरत हमारे शरीर को होती है। इसके हरे पत्ते जितने हेल्दी होते हैं, उतना ही हेल्दी इसके फूल और तेल भी होते हैं।

दिल रहेगा हेल्दी

अरुगुला में खनिज तत्वों के साथ पौष्टिकता भरपूर रूप से होती है। जो दिल की हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। अगर अरुगुला को आप अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करते हैं तो इससे दिल की बीमारी होने के चांस कम होते हैं।

health-diet

Image Credit- Freepik

वजन रहेगा कंट्रोल

आजकल हर कोई अपने वजन को लेकर परेशान रहता है। जो काफी मुश्किल काम भी है। अरुगुला उस मुश्किल काम को आसान करने में आपकी मदद करेगा। इस सब्जी में काफी कम कैलोरी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जिसकी वजह से इसके सेवन के बाद भूख कंट्रोल होती है। इसी वजह से वजन नहीं बढ़ता।

आंखों की रोशनी हो तेज

आंखों के लिए विटामिन ए अच्छा होता है। जो रेटिना की सुरक्षा करता है। अरुगुला में विटामिन ए के साथ ल्यूटिन और जेक्सैन्थिल होता है। जो तेज रोशनी से आंखों को बचाने के काम करता है। इसमें उपस्थित ओमेगा-3 मोतियाबिंद का खतरा भी कम करता है।

कम होगा कैंसर का खतरा

अरुगुला से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसमें कई तरह के खनिज तत्व होते हैं, जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं।

इसे भी पढे़ं- अच्छी सेहत का सीक्रेट हैं ये 6 चीजें, हर किसी की डाइट में होना है जरूरी

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है अरुगुला

एक प्रेग्नेंट महिला के लिए आयरन के साथ विटामिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इस जरूरत को अरुगुला अच्छे से पूरा करता है। अगर प्रेगनेंसी के शुरूआती महीनों में अरुगुला लेना शुरू किया जाए, तो बच्चा अच्छे से विकसित होता है और उसका दिमाग भी तेज होता है। ब्रेस्ट फीडिंग के समय भी इसका सेवन सुरक्षित है।

health-diet

Image Credit- Freepik

ब्लडप्रेशर रहे कंट्रोल

आजकल काफी लोग ब्लडप्रेशर की समस्या से ग्रसित हैं। अरुगुला में वो सब जरूरी खनिज तत्व मौजूद हैं, जो खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। इससे आपका ब्लडप्रेशर तो कंट्रोल में रहता ही है, साथ में डायबिटीज की समस्या कम रहती है।

अरुगुला को लेकर कई लोगों में कन्फ्यूजन रहता है। लेकिन अब इस कन्फ्यूजन को दूर करने का समय आ चुका है। नियमित रूप से आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी हेल्थ काफी अच्छी रहेगी और आप निरोगी भी रहेंगे। फिर भी अपनी डाइट में किसी भी बदलाव से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer