क्या भूख बढ़ाने वाले सिरप सेहत को पहुंचाते हैं नुकसान? एक्सपर्ट से जानें कैसे डालते हैं ये शरीर पर असर

भूख बढ़ाने के लिए अगर आप सिरप की मदद ले रहे हैं, तो आपको इसके नुकसानों के बारे में जानना चाहिए। और आपको नेचुरल उपायों की मदद लेनी चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Nov 01, 2021Updated at: Nov 01, 2021
क्या भूख बढ़ाने वाले सिरप सेहत को पहुंचाते हैं नुकसान? एक्सपर्ट से जानें कैसे डालते हैं ये शरीर पर असर

भूख लगना या ना लगना, दोनों ही बॉडी का नेचुरल प्रोसेस है। पर कुछ स्थितियां में लोगों को भूख नहीं लगती। दरअसल, भूख ना लगना कई बार मेडिकल स्थितियों की ओर संकेत करती है। जैसे कि प्रेग्नेंसी, चयापचय संबंधी समस्याएं, पुरानी लिवर की बीमारी, डिमेंशिया, हाइपोथायरायडिज्म, स्ट्रेस, क्रोनिक किडनी डिजीज और होर्मोनल असंतुलन। पर इनमें सबसे आम है खराब मेटाबोलिज्म, जो कि बड़े और बच्चे दोनों की प्रभावित करती है। ऐसे में भूख बढ़ाने के लिए लोग कुछ खास सिरप (appetite stimulant syrup) का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आपको पता है कि ये भूख बढ़ाने वाले सिरप शरीर में काम कैसे करते हैं और इन्हें ज्यादा लेने पर क्या होता है? इसी बारे में हमने अवध हेल्थ क्लीनिक में कार्यरत डॉ. वेदांत पाण्डेय से बात कि जो कि एक जनरल फिजिशियन हैं। डॉ. वेदांत बताते हैं कि वैसे तो हम ज्यादातर मामलों में बच्चों के लिए भूख बढ़ाने वाले सिरप देते हैं। पर कुछ लोग अपने मन से इसे खरीद कर पीते हैं जिससे ये शरीर के लिए नुकसानदेह (appetite stimulant syrup side effects) भी हो सकते हैं। 

Insidelossofappetite

भूख बढ़ाने वाले सिरप कैसे काम करते हैं? 

भूख बढ़ाने वाले सिरप कुछ दवाओं के मिश्रण होते हैं जिसका इस्तेमाल (appetite syrup for increasing hunger) भूख में कमी के इलाज में किया जाता है। यह एक प्रभावी भूख उत्तेजक है। यह भूख को नियंत्रित करने वाले रासायनिक संदेशवाहक के प्रभाव को कम करके काम करता है। इससे भूख लगती है। इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर किया जाता है। आपको दी जाने वाली खुराक आपकी स्थिति पर निर्भर करती है और आप दवा के प्रति कैसी प्रतिक्रिया करते हैं।अब इसके काम पर बात करें तो, भूख बढ़ाने वाले सिरप दो दवाओं का एक मिश्रण है जैसे कि सायप्रोहेप्टाडाइन और ट्राइकोलाइन साइट्रेट जो भूख में सुधार करते हैं। साइप्रोहेप्टाडाइन एक भूख उत्तेजक है। यह हाइपोथैलेमस में सेरोटोनिन के प्रभाव को कम करके काम करता है, जो कि मस्तिष्क का एक हिस्सा जो भूख को नियंत्रित करता है। ट्राइकोलिन साइट्रेट एक बाइल एसिड बाइंडिंग एजेंट है। यह शरीर से बाइल एसिड को निकालता है। ये तमाम चीजें मिल कर भूख को बढ़ाने का काम करते हैं। पर आपको इस दवा को तब तक नहीं लेना चाहिए, जब तक आपका डॉक्टर ना कहे। साथ ही इसे तब तक ही लें, जब तक ही डॉक्टर कहे।

इसे भी पढ़ें : बच्चों या बड़ों में आंखों के टेढ़ेपन (भैंगेपन) के क्या कारण हो सकते हैं? आई स्पेशलिस्ट से जानें जरूरी बातें

भूख बढ़ाने वाले सिरप के नुकसान-appetite stimulant syrup side effects

जब आप अपनी मर्जी से या किसी दवा के दुकान से पूछ कर भूख बढ़ाने वाले सिरप को लेते हैं तो, ये नुकसानदेह होता है।  इससे बॉडी का प्रोसेस बिगड़ सकता है और पीएच भी अंसतुलित हो जाता है।  इसके अलावा भी शरीर को कई नुकसान होते हैं। जैसे कि 

1. खराब मेटाबोलिज्म 

भूख बढ़ाने वाली दवाएं, मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं और तब भूख को बढ़ाते हैं। पर एक समय के बाद ये मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट करके इसे असंतुलित करता है। ये मेटाबोलिज्म को खराब करता है और भूख को असंतुलित करता है और जब आप दवाएं छोड़ देते हैं, तो ये असंतुलन आपके अंदर ही रह सकता है जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह है। 

Insidesyrup

2. कब्ज

खराब मेटाबोलिज्म का सबसे बड़ा असर पड़ता है आपके पेट पर और बोवेल मूवमेंट पर। इसलिए जब आप लंबे समय तक भूख बढ़ाने वाले सिरप लेते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। दरअसल, भूख लगना और खाना पचना दो अलग-अलग प्रोसेस है। पर ये दोनों ही मेटाबोलिज्म से जुड़े हुए हैं और मेटाबोलिज्म से जुड़ी गड़बड़ियां कब्ज का भी कारण बनती हैं। 

3. मुंह में सूखापन

सायप्रोहेप्टाडाइन और ट्राइकोलाइन साइट्रेट जैसे चीजों का सिरप में होना माउथ ड्राईनेस का कारण बन सकता है। यानी कि ये आपके मुंह में लार ग्रंथियों को प्रभावित कर सकता है जिससे आपको लग सकता है कि आपके मुंह में लार की मात्रा कम हो गई है और मुंह सूख गया है। 

4. मूड स्विंग्स

जब आपकी भूख डिस्टर्ब होती है तो आपका मूड भी असंतुलित हो जाता है।  इससे हार्मोनल असंतुलन भी होता है जिससे मूड स्विंग्स होते हैं। तो, कोई भी ऐसे सिरप जो शरीर के नेचुरल प्रोसेस को प्रभावित करते हैं वो हार्मोन्स को भी प्रभावित कर सकते हैं जिससे आपको कई बार लो फिल हो सकता है या आप उदास हो सकते हैं। 

5. एक्ने

हार्मोनल असंतुलन के कारण एक्ने यानी हार्मोनल एक्ने होता है। पर कई बार कब्ज और पाचन क्रिया का खराब होना भी एक्ने का कारण बनता है। इसके अलावा सिरप में मिली दवाइयां भी एक्ने ब्रेकआउट को बढ़ावा देते हैं और इसलिए भूख बढ़ाने वाले सिरप को पीने के दौरान लोग को एक्ने की परेशानी को ज्यादा महसूस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बार-बार त्वचा पर नीले निशान पड़ने (Bruises) के क्या कारण हो सकते हैं?

इसके अलावा कुछ लोग भूख बढ़ाने वाले सिरप के साइड इफेक्ट्स के रूप में धुंधली दृष्टि, चक्कर आना, नींद न आना, चिड़चिड़ापन और पट खराब होना आदि महसूस कर सकते हैं। ऐसे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा सीने में दर्द, घबराहट, तेज़ दिल की धड़कन, पेशाब करने में कठिनाई और सूजन आदि महसूस हो तो दवा बंद करें और डॉक्टर से तुरंत बात करें।

Inside2acne

भूख बढ़ाने के नेचुरल तरीके- How to boost your appetite naturally

1. तरल चीजें लें

अगर आपका खाना खाने का मन नहीं है तो तरह पदार्थों का सेवन करें। जैसे खुद की फल और वेजी स्मूदी भी बनाएं और उसे लें। अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सवेन करें। प्रोटीन पाउडर के साथ अपनी स्मूदी में अधिक कैलोरी जोड़ें और उसका सेवन करें। 

2. एक्सरसाइज करें

शारीरिक गतिविधि से मस्तिष्क के रसायन निकलते हैं जो आपके मूड में सुधार कर सकते हैं और आपकी भूख को उत्तेजित कर सकते हैं। खाने से पहले लगभग एक घंटे या उससे अधिक समय तक वॉक करने या फिर एक्सराइज करने से आपकी भू बढ़ सकती है।

3. हाई कैलोरी लें

भूख नहीं लगती है आपको तो जब भी हाई कैलोरी फूड्स खाएं। जैसे कि स्नैक्स या कम भोजन ही खा पाते हैं, तो ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जिसमें कैलोरी में अधिक हों ताकि आप अपने शरीर की दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। जैसे पनीर, नट्स, एवोकाडो और फलियां। अपने कैलोरी सेवन को बढ़ावा देने के लिए आप मीट, अंडा और मछली आदि का सेवन भी कर सकते हैं। 

इसके अलावा ध्यान रखें कि अपने खाने के समय को आराम और खुशनुमा बनाएं। खुशी से खाएं और स्ट्रेस कम लें। कोशिश करें कि खाना दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ खाएं। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे और आपको कुछ स्ट्रेस फ्री भी महसूस होगा।

All images credit: freepik

Disclaimer