Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर रोज खाएं अंजीर, दिखने लगेंगे फिट

Anjeer with Milk for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अंजीर और दूध को एक साथ मिलाकर ले सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और दूध-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 14, 2022 10:46 IST
वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाकर रोज खाएं अंजीर, दिखने लगेंगे फिट

Anjeer with Milk Benefits for Weight Gain in Hindi: सर्दियों में अंजीर, बादाम, किशमिश, खजूर, गुड़ आदि का सेवन लोग अधिक मात्रा में करते हैं। क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है। ऐसे में इन चीजों को खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और शरीर में एनर्जी का स्तर भी अधिक बना रहता है। जो लोग दुबले-पतले और काफी कमजोर हैं, वे भी अपना वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का सेवन काफी अच्छी मात्रा में करते हैं। लेकिन अगर आप सीधे तौर पर अंजीर, बादाम या खजूर आदि खाते हैं, तो आपका वजन तेजी से नहीं बढ़ सकता है। अगर आप सच में वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अंजीर को दूध में मिलाकर खा सकते हैं। अंजीर और दूध का कॉम्बिनेशन आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या सच में अंजीर और दूध खाने से वजन बढ़ सकता है (Does Fig with Milk Increase Weight?)? वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और दूध के फायदे क्या हैं? या फिर वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और दूध को कब-कैसे खाना चाहिए? (Anjeer with Milk Benefits for Weight Gain in Hindi)

वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और दूध के फायदे- Fig with Milk Benefits for Weight Gain in Hindi

अंजीर में पोषक तत्वों की मात्रा काफी अधिक होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अंजीर और दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

  • अंजीर में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर आप रात को अंजीर और दूध का सेवन करेंगे, तो सुबह आपका पेट अच्छी तरह से साफ होगा। आंतों की सफाई होगी और भूख बढ़ेगी।
  • अंजीर और दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इससे आपका वजन बढ़ेगा, साथ ही हड्डियां भी मजबूत बनेंगी।
  • वजन बढ़ाने के लिए आपको दूध में अधिक मात्रा में अंजीर डालने की जरूरत होती है। क्योंकि कम मात्रा में अंजीर खाने से वेट लॉस हो सकता है।
  • अंजीर पाचन तंत्र क बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे पेट स्वस्थ रहता है। अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है। डॉक्टर सुगीता बताती हैं कि जिन लोगों का पाचन अच्छा होता है, उनका वजन तेजी से बढ़ सता है।
  • अंजीर में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और हेल्दी फैट अधिक पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • अंजीर में आयरन, मैग्नीशियम और फोस्फॉरस भी होता है। ये सभी तत्व आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। 
  • अंजीर और दूध को एक साथ लेने से आपको ऊर्जा भी भरपूर मिलती है। अगर आप रात को अंजीर और दूध मिलाकर पिएंगे, तो इससे आप अगले दिन एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। 

anjeer with milk for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और दूध कब खाएं? When Can we Eat Anjeer with Milk for Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए आप अंजीर और दूध पी सकते हैं। आप रात को दूध में अंजीर (fig with Milk at Night in Hindi) मिलाकर पी सकते हैं। रात को अंजीर और दूध एक साथ लेने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। साथ ही आपको रात में नींद अच्छी आएगी, सुबह पेट आसानी से साफ होगा। 

वजन बढ़ाने के लिए अंजीर और दूध को कैसे खाएं?- How to Eat Anjeer with Milk for Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए आप अंजीर और दूध को रात के समय ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास दूध में 2-3 अंजीर डालें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से उबाल लें। फिर छानकर सोते समय अंजीर वाला दूध पी लें। रोजाना रात को अंजीर और दूध मिलाकर पीने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। अगर आप अंजीर को दूध में उबालकर नहीं लेना चाहते हैं, तो आप सीधे तौर पर भी दूध के साथ अंजीर खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पेट की इन 5 समस्याओं को दूर करना सकता है अंजीर, जानें खाने का सही तरीका

Vajan Badhane ke Liye Anjeer or Dudh ke Fayde: अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अंजीर और दूध को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं। आप रात को अंजीर और दूध ले सकते हैं। 

Disclaimer