बालों को शाइनी और चमकदार बनाने के लिए लगाएं आंवला के ये 3 हेयर पैक

Amla Hair Pack Recipes For Shiny and Lustrous Hair: आंवला बालों को हेल्दी रखने के साथ शाइनी बनाने में मदद करता हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 21, 2022 13:40 IST
बालों को शाइनी और चमकदार बनाने के लिए लगाएं आंवला के ये 3 हेयर पैक

Amla Hair Pack Recipes For Shiny and Lustrous Hair: गलत लाइफस्टाइल और खानपान का सीधा असर हमारी हेल्थ के साथ बालों पर भी पड़ता है। बालों में समस्याएं बढ़ जाने पर बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और उनकी शाइन की भी चली जाती हैं। कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन बालों पर गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बालों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जैसे डैंड्रफ, बाल रूखे होना और बालों का झड़ना आदि। ऐसे में बालों को नैचुरल रूप से ठीक करने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले आंवले से बालों की प्रॉब्लमस को आसानी से दूर किया जा सकता हैं। आंवला बालों में लगाने से बाल शाइनी बनते हैं और ये बालों को मजबूत भी बनाता है। इसको बालों में लगाने से किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता हैं। ये बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। आइए जानते हैं बालों को चमकदार बनाने के लिए आंवला के हेयर पैक के बारे में।

1 आंवला और एलोवेरा पैक

सामग्री

6 पीस आंवला

2 चम्मच ऐलोवेरा जेल

2 चम्मच नारियल तेल

बनाने का तरीका 

आंवला और एलोवेरा पैक बनाने के लिए आंवला को धो कर काट लें और बीजों को अलग कर दें। अब मिक्सर में आंवला एलोवेरा जेल और नारियल तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को लोहे की कढ़ाही में हिना पाउडर डालकर इस मिश्रण को मिलाकर घोल तैयार करें। इस घोल को रातभर के लिए कड़ाही में छोड़ दें। सुबह उठकर ब्रश की सहायता से इस पैक को बालों की जड़ों में लगाएं। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस पैक को लगाने से बाल मजबूत होने के साथ चमकदार भी बनेंगे।

shiny hair

2. आंवला और ऑलिव ऑयल हेयर पैक

सामग्री

1 चम्मच आंवला पाउडर

2 चम्मच ऑलिव ऑयल

बनाने का तरीका

आंवला और ऑलिव ऑयल हेयर पैक बनाने के लिए ऑलिव ऑयल में आंवला पाउडर को मिक्स करके गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालो में 40 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये तेल बालों से डैंड्रफ दूर करके उन्हें मजबूत शाइनी बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पिएं गुड़ वाला दूध, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

3. आंवला और करी पत्ता हेयर पैक

सामग्री

3 से 4 आंवला

10 करी पत्ता

बनाने का तरीका

आंवला और करी पत्ता हेयर पैक बनाने के लिए आंवला को धो कर काट लें और बीज को अलग कर दें। फिर मिक्सर में आंवला और करी पत्ते को डालकर गाढ़ा मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये हेयर पैक बालों को झड़ने से रोकने के साथ उन्हे हेल्दी बनाता हैं। 

आंवला का हेयर पैक बालों की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। लेकिन अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटीशियन की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer