हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा से बना ये खास फेस पैक, दूर होंगे दाग-धब्बे

Aloe vera Face Packs For Hyperpigmentation: हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर एलोवेरा के ये 3 फेस पैक लगाएं जा सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 17, 2022 11:30 IST
हाइपरपिग्मेंटेशन दूर करने के लिए लगाएं एलोवेरा से बना ये खास फेस पैक, दूर होंगे दाग-धब्बे

Aloe vera Face Packs For Hyperpigmentation: हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या से परेशान लोग अक्सर इसे दूर करने के लिए मार्केट में मिलने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ ही कई बार स्किन पर सूट भी नहीं करते। ऐसे में चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करके हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर किया जा सकता है। एलोवेरा नैचुरल होने के साथ स्किन पर लगाने से किसी तरह का नुकसान भी नहीं होता है। एलोवेरा जेल स्किन पर लगाने से चेहरे की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। ऐसे में स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा के इन 3 फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। ये फेस पैक हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा फेस पैक के बारे में।

1. एलोवेरा और नींबू का फेस पैक

सामग्री

3 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच नींबू का रस

1 चम्मच शहद

पैक बनाने की विधि

एलोवेरा और नींबू का फेस पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गले पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से हाइपरपिग्मेंटेशन दूर होने के साथ स्किन ग्लोइंग भी बनती है

glowing skin

2. हल्दी और एलोवेरा फेस पैक

सामग्री

1 चुटकी हल्दी

1 चम्मच एलोवेरा

1 चम्मच शहद

1 चम्मच गुलाब जल 

पैक बनाने की विध

हल्दी और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें। इस पैक का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत में सुधार होता है और  हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या भी दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- त्रिफला चूर्ण खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे 

3. केला और एलोवेरा फेस पैक

सामग्री

1 केला मैश किया हुआ

1 चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने की विधि

केला और एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन को पोषण भी देता है। 

एलोवेरा के ये सभी पैक हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कोई भी पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer