बवासीर खूनी हो या बादी दोनों में ही बहुत फायदेमंद है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें तरीका

खराब जीवनशैली और खानपान के चलते लोग बवासीर की समस्या का शिकार हो जाते हैं, बवासीर को दूर करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग बहुत फायदेमंद होता है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
बवासीर खूनी हो या बादी दोनों में ही बहुत फायदेमंद है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें तरीका

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आज के समय में कई तरह की समस्याएं और बीमारियां लोगों में हो रही हैं। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण होने वाली सबसे गंभीर बीमारी है बवासीर। बवासीर एक गंभीर बीमारी है जिसमें आपको गंभीर दर्द और ब्लीडिंग का सामना करना पड़ सकता है। बवासीर की समस्या दो तरह की एक खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। ये दोनों तरह की समस्याएं ज्यादातर लोगों में असंतुलित खानपान और जीवनशैली में खराबी के कारण होती है। बवासीर की समस्या गंभीर होने पर आपको सर्जरी भी करानी पड़ सकती है। लेकिन आयुर्वेदिक तरीकों का पालन करने से आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। खानपान में सुधार और कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल इस समस्या में बहुत उपयोगी हो सकता है। बवासीर की समस्या में एलोवेरा का प्रयोग (Aloe Vera For Piles in Hindi) बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल कई समस्याओं में किया जाता है। खूनी और बादी दनों तरह की बवासीर में एलोवेरा का प्रयोग बहुत उपयोगी होता है। आइये जानते हैं बवासीर में एलोवेरा का इस्तेमाल करने के फायदे और तरीका।

बवासीर में एलोवेरा का इस्तेमाल करने के फायदे (Aloe Vera Benefits in Piles in Hindi)

आयुर्वेद में कई ऐसी औषधियों के बारे में जानकारी दी गयी है जो बवासीर में बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आप बवासीर की समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा को आयुर्वेद में बहुत शक्तिशाली औषधि माना जाता है। इसके सेवन से आपकी सेहत को भी फायदा मिलता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स आपके शरीर के लिए कई तरीके से फायदेमंद माने जाते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपके पेट में कब्ज की समस्या में भी फायदा मिलता है। बवासीर का दर्द दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपको बवासीर की समस्या में होने वाली ब्लीडिंग से भी फायदा मिलता है। अगर आप शुरुआत में ही बवासीर की समस्या होने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो बहुत फायदा मिलता है। खूनी और बादी बवासीर को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Aloe-Vera-For-Piles

इसे भी पढ़ें : बवासीर की समस्या में बहुत असरकारी हैं ये 5 घरेलू उपचार, मिलेगा जल्द आराम

बवासीर की समस्या में कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल (Aloe Vera For Piles Tips To Use in Hindi)

बवासीर की समस्या में एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है। पाइल्स या बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा के जूस का सेवन भी कर सकते हैं और इसे कई अन्य चीजों के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं बवासीर की समस्या में एलोवेरा का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं।

1. बवासीर की समस्या में दर्द और ब्लीडिंग को दूर करने के लिए आप एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा का जूस पीने से न सिर्फ आपको दर्द और ब्लीडिंग में फायदा मिलता है बल्कि इससे आप बवासेर को जड़ से दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते के गूदे को निकालकर इसे मिक्सी में पीसकर जूस बना लें और रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करें।

2. बवासीर की समस्या में आपको शौच करते समय बहुत परेशानी होती है। ऐसी समस्या में मस्सों को दूर करने के लिए आप एलोवेरा के पत्तों को पीसकर उसका लेप मस्सों पर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलेगा। इस लेप को आप दिन में तीन से चार बार लगाएं।

3. एलोवेरा जेल और हल्दी का इस्तेमाल करने से भी बवासीर की समस्या में फायदा मिलता है। इसके लिए आप एक चम्मच से ज्यादा एलोवेरा जेल लें और उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे मिक्स करके बवासीर वाली जगह पर यानि गुदा पर लेप की तरह से लगाएं। ये लेप रात में सोने से पहले रोजाना दो हफ्ते तक लगाएं आपको फायदा मिलेगा।

4. बवासीर में खुजली और दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा की पत्तियों को टुकड़ों में काटकर इसे फ्रिज में रख दें। अब इन पत्तियों को आप गुदा पर अच्छी तरह से लगाएं। खुजली में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : खाना पचाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, नहीं होगी अपच और ब्लोटिंग की समस्या

आप ऊपर बताये गए तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसके आलवा बवासीर में अधिक तली भुनी चीजें और मसालेदार भोजन करने से परहेज करना चाहिए। खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़े जरूर बदलाव करने से आपको इस समस्या में फायदा मिलता है।

(All Image Source - Freepik.com) 

Disclaimer