तेजी से वजन घटाने के लिए खाने के बाद पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म

Drinks After Meals To Lose Weight: वजन कम करने के लिए डाइट में इन 5 ड्रिंक्स को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 04, 2022 17:40 IST
तेजी से वजन घटाने के लिए खाने के बाद पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म

वजन को कम करने के लिए आप नियमित एक्सरसाइज और डाइटिंग को फॉलो करती होंगी। लेकिन कई बार ये सब करने के बाद भी वजन कम नहीं होता। ऐसे में वजन को कम करने के लिए डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करें। खाली पेट ड्रिंक्स पीने के बारे में, तो आपने काफी सुना होगा। लेकिन खाने के बाद भी इन ड्रिंक्स को पी कर वजन कम किया जा सकता हैं। ये ड्रिंक्स शरीर की एक्सट्रा चर्बी को हटाकर आपको फिट रखने में मदद करेंगी। इन हेल्दी ड्रिंक्स को आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। ये सभी ड्रिंक्स शरीर को डिटॉक्स करके बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करती है। आइए जानते हैं इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में।

नींबू पानी

नींबू पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर आपने इसे सुबह खाली पेट लेने के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं खाने के बाद नींबू पानी को पीने से खाना ठीक से पचता है। साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को खाना न पचने की परेशानी होती है, उन्हें डाइट में नींबू पानी अवश्य पीना चाहिए।

ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो वजन को कम करने में मदद करती हैं। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी को आप खाने के 1 से 2 घंटे के बाद आसानी से पी सकते है। 

अजवाइन वॉटर

अजवाइन वॉटर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अजवाइन का पानी पीने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। इसको नियमित पीने से वजन कम होता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। अजवाइन का पानी बनाने के लिए इसको रातभर के लिए भिगो कर रख सकते है या फिर इसको उबालकर भी अजवाइन पानी को तैयार किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

ajwain water

सौंफ की चाय

सौंफ की चाय पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है। स्वास्थ्य के लिए उतनी ही हेल्दी होती है। सौंफ की चाय पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही शरीर की कई बीमारियों से रक्षा होती है। सौंफ की चाय को पीने से वजन तेजी से कम होता है। साथ ही बैली फेट भी कम होता है।

जीरे का पानी

जीरे का पानी वजन को कम करने में मदद करता है। जीरे का पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है। जीरे का पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करके बैली फैट को भी कम करने में मदद करता है। जीरे के पानी के आप खाने के 1 से 2 घंटे के बाद आसानी से पी सकते हैं।

ये सभी ड्रिंक्स वजन घटाने के साथ बैली फैट को भी आसानी से कम करती हैं। इन ड्रिंक्स को खाने के 1 से 2 घंटे के बाद आसानी से पीया जा सकता है। इन ड्रिंक्स को दिनभर में केवल एक ही बार पिएं।

इसे भी पढ़ें- Oversleeping Effects: ज्यादा सोने से बढ़ता है इन 5 बीमारियों का खतरा, रहें सावधान

लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी है या फिर आप कोई वजन कम करने के लिए ट्रीटमेंट लें रहे हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन ड्रिंक्स का सेवन शुरू करें।  

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer