एक्ट्रेस नीना गुप्ता से जानें सिंगल मॉम के लिए पेरेंटिंग टिप्स

बॉलीवुड अभिनेत्री नीना गुप्ता ने बतौर सिंगल मदर अपनी बेटी मसाबा की परवरिश की है, जानें नीना गुप्ता से सिंगल मदर पेरेंटिंग से जुड़ी जरूरी बातें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Oct 08, 2021
एक्ट्रेस नीना गुप्ता से जानें सिंगल मॉम के लिए पेरेंटिंग टिप्स

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री नीना गुप्ता ने हाल ही में सावन पर साप्ताहिक पॉडकास्ट 'राइजिंग पेरेंट्स विद मानसी जवेरी' में पेरेंटिंग के मुद्दों को लेकर बातचीत की है। इस बातचीत के दौरान अभिनेत्री ने पेरेंटिंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें बताई। आपको बता दें कि अभिनेत्री नीना गुप्ता एक सिंगल मदर हैं और उन्होंने अकेले ही अपनी बेटी मसाबा की परवरिश की है। नीना गुप्ता की बेटी मसाबा एक फैशन डिजाइनर हैं। कई सालों से नीना गुप्ता हिंदी फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम कर रही हैं और उन्होंने कई फिलोम में अपनी दमदार अभिनय कला को दिखाया है। नीना गुप्ता वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर सर विवियन रिचर्ड्स के साथ कई सालों रिलेशन में थीं और बिना शादी किये ही उन्होंनें अपनी बेटी मसाबा को जन्म दिया था। बेटी के जन्म के बाद नीना ने सिंगल मदर के रूप में अपनी बेटी की परवरिश की। 'राइजिंग पेरेंट्स विद मानसी जवेरी' पॉडकास्ट कार्यक्रम में उन्होनें सिंगल मदर पेरेंटिंग से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों पर अपनी राय रखी। आइये जानते हैं नीना गुप्ता से सिंगल मदर के लिए पेरेंटिंग टिप्स।

नीना गुप्ता ने शेयर किया सिंगल मदर पेरेंटिंग अनुभव (Actress Neena Gupta Revealed Struggles As Single Mother)

Neena-Gupta-Single-Mother-Parenting-Tips

मशहूर अभिनेत्री नीना गुप्ता ने पॉडकास्ट में बातचीत करते हुए बताया कि सिंगल पेरेंटिंग बहुत ही कठिन काम है। सिंगल मदर ही अपने आप में बड़ा कठिन है। पेरेंटिंग के दौरान आई कठिनाइयों की बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह सब कर पाना बहुत कठिन था। बकौल नीना गुप्ता मसाबा की अकेली अभिभावक के रूप में परवरिश और देखभाल करते समय उनके पास समय नहीं बचता था। कुछ समय तो ऐसा होता था कि उन्हें आराम करने का भी टाइम नहीं मिलता था। नीना गुप्ता ने बताया कि मसाबा की पेरेंटिंग का दौरा बहुत कठिन था लेकिन उन्होनें सब कुछ संभालते हुए अच्छे से अपनी बेटी की परवरिश की। नीना गुप्ता ने कहा कि मुझे लगता है बहुत सी महिलाओं ने ऐसा किया होगा। कामकाज और निजी जीवन के बारे में बताते हुए नीना गुप्ता ने कहा कि वह बहुत सुबह ही काम के लिए निकल जाती थीं और देर रात तक घर वापस आना होता था।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

इसे भी पढ़ें : बच्चों में जरूरी है सोशल वैल्यू , जानें इन्हें सिखाने के 5 तरीके

नीना गुप्ता बच्चों पर पेरेंट्स की सख्ती के खिलाफ (Strictness Of Parents On Children)

नीना गुप्ता ने कहा कि पेरेंट्स को उनके बच्चों के प्रति बहुत ज्यादा सख्त नहीं होना चाहिए। उन्होनें बताया कि जिंदगी में वह बहुत अच्छा परिवार चाहती थीं। वह ऐसा परिवार चाहती थीं जहां उनके बच्चे के पिता और रिश्तेदार सब साथ रहें। उन्होनें कहा कि मेरी मां ने भी मेरे साथ बहुत सख्ती की थी जिसकी वजह से वे भाग आईं। नीना गुप्ता ने बताया कि बच्चों पर पेरेंट्स की अधिक सख्ती बहुत ज्यादा अच्छी नहीं होती है। यह बात उन्हें मां बनने के बाद समझ में आई। 

सिंगल मदर इस तरह से रख सकती हैं अपना और बच्चे का ध्यान (Parenting Tips For Single Mother)

आज के समय में बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो सिंगल मदर के रूप में अपने बच्चे की परवरिश करती हैं। ऐसे में अकेले उनके लिए सब कुछ मैनेज कर पाना बड़ा मुश्किल होता है। जिम्मेदारी और बच्चे की देखभाल करते हुए कई बार ऐसा होता है कि अकेलापन और असहाय महसूस करने के बाद महिलाएं टूट जाती हैं। जो कामकाजी महिलाएं बतौर सिंगल मदर अपने बच्चों की परवरिश कर रही हैं उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। चिंता, तनाव और बच्चों की फिक्र के साथ जीवन को संभालने में कई कठिनाइयां आती हैं लेकिन इन सब को आप कुछ बातों की मदद से दूर कर सकती हैं। सिंगल मदर के तौर पर पेरेंटिंग करते हुए अपनी और बच्चे की मानसिक सेहत का ध्यान रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • रोजाना की दिनचर्या बनाएं।
  • अपने काम और घर के कामकाज के समय को तय करें।
  • सिंगल मदर पेरेंटिंग के लिए आप एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।
  • तनाव और डिप्रेशन से बचने के लिए रोजाना मेंडिटेशन और एक्सरसाइज करें।
  • किसी से खुद की तुलना न करें।
  • परिवार के अन्य लोगों की भी मदद लें।
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

ऊपर बताई गयी टिप्स का पालन करने आप सिंगल मदर के रूप में आसानी से अपने बच्चे की देखभाल कर सकती हैं। सिंगल मदर के रूप में बच्चे की देखभाल करते हुए अगर आपको कुछ परेशानियां होती हैं तो आप एक्सपर्ट का सहारा ले सकती हैं। हमें उम्मीद है एक्ट्रेस नीना गुप्ता की बताई टिप्स आपके लिए फायदेमंद होंगी। अगर आपके पास सिंगल मदर पेरेंटिंग से जुड़े मुद्दे पर कोई सवाल हैं तो उसे आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब एक्सपर्ट से दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे।

नोट: इस लेख में इस्तेमाल की गयी सभी फोटोज एक्ट्रेस नीना गुप्ता के इंस्टाग्राम अकाउंट से ली गयी हैं।

Disclaimer