Morning Meditation: अगर आप हर दिन 30 मिनट का समय निकाल सकते हैं तो आप सबसे स्वस्थ लोगों में से एक हो सकते हैं। एक व्यक्ति को मानसिक रूप से शांतिपूर्ण, संतुलित और भावनात्मक रूप से स्थिर होना चाहिए। हालांकि, ध्यान आपको यह सब हासिल करने में मदद करता है।

"/>

Morning Meditation: रोजाना आधे घंटे का मेडिटेशन आपके तन, मन को थकान और आलस्‍य से रखता है दूर

Morning Meditation: अगर आप हर दिन 30 मिनट का समय निकाल सकते हैं तो आप सबसे स्वस्थ लोगों में से एक हो सकते हैं। एक व्यक्ति को मानसिक रूप से शांतिपूर्ण, संतुलित और भावनात्मक रूप से

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: May 30, 2022 18:12 IST
Morning Meditation: रोजाना आधे घंटे का मेडिटेशन आपके तन, मन को थकान और आलस्‍य से रखता है दूर

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

यदि आप अपने दिन की शुरुआत मेडिटेशन या ध्‍यान से करते हैं तो आपका दिन सकारात्मक, ऊर्जावान और आपकी उत्‍पादक क्षमता यानी आपाको आपके काम का रिजल्‍ट तुरंत मिलता है। यह आपको अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने और बेहतर एकाग्रता बनाने में मदद करता है। सुबह अच्छी नींद लेने के बाद, यदि आप अपने दिन को तनाव-मुक्त और ऊर्जावान तरीके से किक-स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आपको सुबह मेडिटेशन अवश्य करना चाहिए। सुबह मेडिटेशन करने के बहुत सारे लाभ हैं। यह शरीर के चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है, एकाग्रता में सुधार करता है, मस्तिष्क के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करता है, आपको खुश और तनाव मुक्त बनाता है। यदि आप इन सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सुबह मेडिटेशन अवश्य करना चाहिए। आइए चर्चा करते हैं, कि सुबह का ध्यान कैसे शुरू करें।

meditation  

सुबह सही तरीके से ध्‍यान कैसे करें?

एक शांत और शांतिपूर्ण जगह खोजें

आपको सुबह की मेडिटेशन करने के लिए एक शांत और शांतिपूर्ण जगह की तलाश करनी होगी जहां आप परेशान न हों। ध्यान को आपका ध्यान चाहिए। इस प्रकार, वह जगह थोड़ी अलग होनी चाहिए, जहां कोई गड़बड़ी नहीं है। 

एक समय सुनिश्चित करें

ध्यान करने के लिए सुबह एक समय सुनिश्चित करें। यह समय केवल ध्यान के लिए समर्पित होना चाहिए। खुद से वादा करें कि आप इस समय का उपयोग किसी और चीज के लिए नहीं करेंगे और आप रोजाना मेडिटेशन करेंगे।

आरामदायक कपड़े पहनें

अगर आप मेडिटेशन करने के लिए तैयार हैं, तो आपको आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। अत्यंत तंग कपड़े न पहनें अन्यथा, आप ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। इससे आपका ध्यान भंग होगा। बिना दवाई के कंट्रोल रहेगा आपका ब्‍लड प्रेशर

एक गहरी सांस लें 

जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है और आपको ऊर्जावान बनाती है। मेडिटेशन करते समय गहरी सांस लेना बेहद जरूरी है। फर्श पर बैठो और अपनी आंखें बंद करो। एक गहरी सास लो। 5-7 बार सांस लें और फिर साँस छोड़ें। इससे शरीर से तनाव निकल जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: अपने आसपास के नकारात्मक लोगों से निपटने के 5 स्मार्ट तरीके

किसी एक चीज पर ध्यान लगाएं 

जब आप सुबह मेडिटेशन कर रहे होते हैं, तो आपको ध्यान केंद्रित करना होता है और किसी एक चीज पर ध्यान केंद्रित करना होता है। यह कोई भी संगीत, मोमबत्ती, मंत्र या आपकी खुद की सांसें हो सकती हैं। इससे आपको एक अच्छी एकाग्रता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: सुबह की ये 5 आदतें आपको दिनभर रखेंगी तरोताजा, सुस्‍ती और थकान हो जाएगी दूर

मेडिटेशन आपके तन और मन को कैसे फिट रखता है?  

मेडिटेशन आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क को शांत करता है। ध्यान में एक मजबूत उपचार शक्ति होती है। यह आपको फिट और स्वस्थ रखने के लिए आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को संतुलित करने में मदद करता है। केवल एक स्वस्थ व्यक्ति ही अपनी पूरी शक्ति का उपयोग कर सकता है। पीएम मोदी ने बताया ध्‍यान करने का स‍ही तरीका, चिंता और अवसाद से मिलती है मुक्ति

  • एक सकारात्‍मक उर्जा आपके मस्तिष्क और स्वास्थ्य को फिट रखने में मदद करती है। आप नियमित रूप से मेडिटेशन करके अपनी सकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं। जब हमारे शरीर की सकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ती है तो हम काफी ऊर्जावान रहते हैं। इससे आप स्‍वस्‍थ महसूस करते हैं। 
  • ऐसा माना जाता है कि आपकी सारी बीमारी की जड़ आपका दिमाग ही है। इस प्रकार, आपके मस्तिष्क को सतर्क करने के लिए, आपकी बीमारी ठीक हो सकती है। ध्यान की मदद से, आप अपने मस्तिष्क को सचेत कर सकते हैं और पूरे सकारात्मक भी बन सकते हैं।
  • हमारे शरीर में सात चक्र शामिल हैं जो हमारे शरीर में ऊर्जा का स्रोत हैं। हर चक्र की अपनी प्रासंगिकता होती है और आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। ध्यान उन चक्रों को सकारात्मक और कुशल तरीके से कार्य करने में मदद करता है। यह इस प्रकार चिकित्सा की प्रक्रिया में मदद करता है।
  • यदि आप रोजाना ध्यान का अभ्यास करते हैं, तो यह आपको आंतरिक शांति प्राप्त करने में मदद करता है और आपके आस-पास का वातावरण भी शांत रहता है। यह हिंसा और नकारात्मकता को प्यार, दया और केयर में बदलने में मदद करता है।
  • आजकल लोग छोटी-छोटी बातों के लिए भी तनावग्रस्त हो जाते हैं। इन भावनात्मक तनावपूर्ण चीजों से छुटकारा पाने के लिए, ध्यान सबसे अच्छी चिकित्सा है। ध्यान किसी के जीवन की भावनात्मक समस्याओं से निपटने का माध्यम है। यह आपको भावनात्मक परिवर्तन से गुजरने में मदद करता है।

Read More Articles On Mind Body In Hindi

Disclaimer