चेहरे पर दाने और खुजली क्यों होती है? जानें 5 कारण

Acne on Face Causes in Hindi: अगर आपके चेहरे पर दाने हैं और खुजली भी हो रही है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 19, 2022 13:08 IST
चेहरे पर दाने और खुजली क्यों होती है? जानें 5 कारण

Acne and Itching on Face Causes in Hindi: कभी-कभार चेहरे पर दाने होना आम बात है। लेकिन कुछ लोगों के चेहरे पर बार-बार दाने होने लगते हैं। कई लोगों को तो चेहरे पर दाने आने के साथ ही खुजली भी होने लगती है। जब चेहरे पर दाने और खुजली होने लगती है, तो यह स्थिति व्यक्ति को इरिटेट कर सकती है। ऐसे में अगर आपको भी चेहरे पर बार-बार दाने होते हैं, साथ ही खुजली भी होती है तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर दाने और खुजली क्यों होती है? चेहरे पर दाने होने के क्या कारण हो सकते हैं (chehre par dana kyu nikalta hai)? या फिर चेहरे पर खुजली क्यों होती है?  

चेहरे पर दाने और खुजली क्यों होती है?- Acne and Itching on Face Causes in Hindi

1. एलर्जी

अगर आपको चेहरे पर दाने निकलने के साथ ही खुजली भी हो रही है, तो यह एलर्जी की वजह से हो सकती है। जब चेहरे पर किसी प्रोडक्ट को लगाने के बाद दाने निकले और खुजली भी हो, तो समझ जाइए कि इस प्रोडक्ट से आपको एलर्जी हो रही है। इसके अलावा कई बार कुछ खाने की चीजें भी एलर्जिक हो सकती हैं। इन चीजों को खाने से चेहरे पर दाने और खुजली एक साथ हो सकते हैं। 

2. सीबम का अधिक उत्पादन

सीबम का अधिक उत्पादन चेहरे पर होने वाले दानों का एक मुख्य कारण हो सकता है। दरअसल, जब त्वचा पर सीबम का उत्पादन अधिक होता है तो इससे एक्सट्रा ऑयल निकलने लगता है। जिसकी वजह से त्वचा में गंदगी जम जाती है। साथ ही डेड स्किन सेल्स बंद हो जाते हैं, जिससे बैक्टीरियल संक्रमण होने का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में आपको चेहरे पर दाने निकलने के साथ ही खुजली भी महसूस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- गुड़हल के फूलों से बनाएं ये फेस पैक, खिला-खिला दिखेगा चेहरा

acne on face

3. पसीना और धूप

जब कोई व्यक्ति दिनभर पसीने में रहता है, तो इससे उसकी चेहरे की स्किन बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। पसीना और धूप त्वचा को डैमेज कर सकते हैं और एक्ने का कारण बन सकते हैं। ऐसे में जब चेहरे के एक्ने या मुहांसों पर पसीना जमा रहता है, तो व्यक्ति को खुजली का भी अनुभव हो सकता है। इसलिए पसीने को भी चेहरे पर होने वाले दाने और खुजली का एक कारण माना जा सकता है। 

4. ड्राई स्किन

जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, उन्हें चेहरे पर बार-बार खुजली का अहसास हो सकता है। साथ ही ड्राई स्किन दाने निकलने की भी एक वजह हो सकती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आपको चेहरे पर दाने और खुजली होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको अपने चेहरे की स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है।

5. तनाव

चेहरे पर होने वाले दाने या एक्ने तनाव की वजह से भी हो सकते हैं। जब कोई व्यक्ति तनाव या चिंता में रहता है, तो इसका उसका स्किन सेल्स पर भी पड़ता है। इस स्थिति में चेहरे पर दाने निकल सकते हैं और उन पर खुजली भी महसूस हो सकती है। इसलिए चेहरे को क्लीन और एक्ने फ्री रखने के लिए आपको तनाव मुक्त रहना बहुत जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें- नहाने के बाद चेहरे पर लगाएं ये 6 चीजें, दमक उठेगी स्किन

Acne and Itching on Face Causes in Hindi: एलर्जी, सीबम का अधिक उत्पादन, पसीना, ड्राई स्किन और तनाव की वजह से आपको चेहरे पर दाने निकल सकते हैं। साथ ही खुजली भी महसूस हो सकती है। 

Disclaimer