बीमारियों, बालों और त्वचा की इन 7 समस्याओं में फायदेमंद हैं मेथी के दाने, आयुर्वेद विशेषज्ञ से जानें लाभ

आयुर्वेद विशेषज्ञ अजय सक्सेना बता रहे हैं मेथी के दानों को आप डायबिटीज, डैंड्रफ, मुंहासों और बालों की समस्याओं में कैसे प्रयोग कर सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jan 16, 2020 12:33 IST
बीमारियों, बालों और त्वचा की इन 7 समस्याओं में फायदेमंद हैं मेथी के दाने, आयुर्वेद विशेषज्ञ से जानें लाभ

मेथी एक खास पौधा है, जिसके बीजों, पत्तियों और जड़ों का इस्तेमाल हजारों सालों से भारत और चीन में औषधि के रूप में किया जा रहा है। भारतीय खानपान में मेथी के दानों और पत्तियों के इस्तेमाल से कई डिशेज बनाई जाती हैं। मेथी के छोटे-छोटे दाने कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, इसलिए इनका प्रयोग आयुर्वेद और वैकल्पिक चिकित्सा में भी काफी किया जाता है। 'आयुर्वेद एवं पंचकर्म विशेषज्ञ' अजय सक्सेना बता रहे हैं रोजमर्रा की कौन सी समस्याओं में मेथी के दानों का प्रयोग आप किस तरह कर सकते हैं।

मेथी में मौजूद पोषक तत्व

एक चम्मच मेथी के दानों (लगभग 11 ग्राम) में सिर्फ 35 कैलोरीज होती हैं। इसमें 3 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्ब्स और 1 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा मेथी के दाने आयरन, मैंग्नीज और मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। मेथी में थायमिन, पिरिडॉक्साइन (विटामिन B6), फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए और विटामिन सी भी होते हैं। मेडिकल रिसर्च के अनुसार मेथी के दाने एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं, इसलिए कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेथी के साग में होते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और जोड़ों के दर्द में है फायदेमंद

मेथी के दानों का प्रयोग

मेथी के दानों का प्रयोग रोजाना के खानपान में करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है और हृदय रोगों से बचाव रहता है। मेथी के दानों का प्रयोग आप डिशेज में तड़का लगाने में कर सकते हैं। इसके अलावा मेथी के दानों और मूंग की दाल को भिगोकर और अंकुरित करके खाया जा सकता है। मेथी की खिचड़ी भी बड़ी स्वादिष्ट, सुपाच्य और सेहतमंद होती है। नीचे हम आपको मेथी के दानों के कुछ ऐसे प्रयोग बता रहे हैं, जिनसे आप बीमारियों और रोजमर्रा की समस्याओं में भी इसका लाभ पा सकते हैं।

डायबिटिज रोगियों में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए

डायबिटीज एक ऐसा रोग है जिसमें खून में शुगर की मात्रा (ब्लड शुगर) बढ़ने लगती है। ये बढ़ा हुआ ब्लड शुगर शरीर के कई अंगों के लिए घातक हो सकता है और कई बार इन्हें खराब कर सकता है। इसलिए डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर कम करने या कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है। मेथी का प्रयोग ब्लड शुगर कम करने में बहुत कारगर हो सकता है। इसके लिए आप 3 ग्राम मेथी के चू्र्ण को गुनगुने पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। मेथी के दाने ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं और इंसुलिन रेजिस्टेंस को रोकते हैं। इसलिए डायबिटीज मरीजों के लिए मेथी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है मेथी का पानी, ऐसे करें प्रयोग

इसके अलावा मेथी का पानी भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है। मेथी का पानी बनाने के लिए आप रात में 1-2 चम्मच मेथी एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर मेथी के दाने अलग कर लें और मेथी का पानी पी लें। आप ये पानी एक-एक ग्लास सुबह-शाम दोनों समय पी सकते हैं। ये शुगर के मरीजों के लिए कारगर उपाय है।

कामेच्छा बढ़ाने के लिए मेथी का प्रयोग

कई बार कुछ मानसिक समस्याओं या विपरीत परिस्थितियों के कारण महिला-पुरुष अपनी कामुकता (लिबिडो) खो देते हैं। शादी-शुदा जोड़ों में ऐसी समस्या कई बार रिश्तों को प्रभावित करती है। कामेच्छा बढ़ाने में भी मेथी के दाने आपके बड़े काम आ सकते हैं। इस समस्या में आप 3 ग्राम मेथी के चूर्ण को सुबह-शाम एक ग्लास दूध के साथ ले सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलता है।

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है, वो अपनी परेशानी खत्म करने के लिए मेथी के दानों का प्रयोग कर सकती हैं। 3 ग्राम मेथी के चूर्ण को सुबह-शाम गुनगुने पानी या दूध के साथ लेने पर पीरियड्स के दर्द में आराम मिलता है।

बालों को काला, घना, चमकदार और रेशमी बनाने के लिए

अगर आपके बाल रूखे, बेजान या सफेद हो गए हैं, तो आप बालों को अच्छा रखने के लिए भी मेथी का प्रयोग कर सकते हैं। मेथी के पानी के प्रयोग से आपके बाल मुलायम और रेशमी बनते हैं। साथ ही ये उपाय आपके बालों को घना और काला भी बनाता है। इसलिए जिनके बाल जल्दी झड़ने लगे हैं या जो लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए भी मेथी के पानी का प्रयोग फायदेमंद है। इसके प्रयोग के लिए 3-4 चम्मच मेथी के चूर्ण को रात में आधा कटोरी पानी में भिगोकर रख दें। सुबह जब ये चूर्ण पेस्ट जैसा बन जाए, तो इसे अपने बालों की जड़ों और सफेद हिस्सों में लगाएं। 20-25 मिनट तक सूखने दें और फिर धो दें। इससे आपके बाल चमक उठेंगे और मजबूत बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में क्यों फायदेमंद माना जाता है 'मेथी का पराठा', जानें ब्रेकफास्ट और लंच में खाने के 5 फायदे

डैंड्रफ की समस्या में मेथी

मेथी के दानों का प्रयोग आप डैंड्रफ (रूसी) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। डैंड्रफ दूर करने के लिए 50mL नारियल के तेल में 1 चम्मच मेथी के चूर्ण को नारियल के तेल में पकाएं और फिर तेल को महीन कपड़े से छानकर अलग कर लें। रात को सोने से पहले इस तेल को सिर पर लगाकर मालिश करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

झुर्रियां दूर करने और त्वचा को टाइट करने के लिए

अगर त्वचा पर झुर्रियों के कारण या त्वचा के ढीलेपन के कारण आप अपनी उम्र से ज्यादा बूढ़े लगने लगे हैं, तो त्वचा को टाइट करने के लिए भी मेथी के दाने आपके बड़े काम आएंगे। इसके लिए 1 चम्मच मेथी के चूर्ण को 2 चम्मच दही में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें। रोजाना के प्रयोग से कुछ दिनों में ही आप पाएंगे कि आपकी त्वचा से उम्र के लक्षण जैसे- झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और ढीली त्वचा ठीक होने लगे हैं।

मुंहासों से छुटकारा दिलाएंगे मेथी दाने

मुंहासों की समस्या अक्सर किशोरावस्था में ज्यादा परेशान करती है। मुंहासों को अगर सही समय पर ठीक न करें, तो चेहरे पर इनके दाग पड़ जाते हैं, जिससे खूबसूरती खराब होती है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप रात में 5 चम्मच मेथी के दानों को 4 ग्लास पानी में भरकर रख दें। इस पानी को छानकर दिन में 3-4 बार इससे अपने चेहरे को धोएं, तो आपको मुंहासों की समस्या में लाभ मिलेगा। इसके प्रयोग से कील-मुंहासे खत्म हो जाएंगे और चेहरे के दूसरे दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे लाइट होने लगते हैं।

Read more articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer