डायबिटीज में बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है मेथी का पानी, ऐसे करें प्रयोग

डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार डायबिटीज 2030 तक दुनियाभर में मौत का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। डायबिटीज के तेजी से बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि लोगों का खान-पान गड़बड़ हुआ है और

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 25, 2019
डायबिटीज में बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है मेथी का पानी, ऐसे करें प्रयोग

डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार डायबिटीज 2030 तक दुनियाभर में मौत का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। डायबिटीज होने पर व्यक्ति के खून में शुगर घुलने लगती है। शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को फंक्शन करने में परेशानी आती है। आमतौर पर डायबिटीज दो तरह के होते हैं- टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज।

दुनिया में सबसे ज्यादा डायबिटीज रोगी टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हैं। टाइप 1 डायबिटीज का शिकार ज्यादातर बच्चे होते हैं। डायबिटीज के तेजी से बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह यह है कि लोगों का खान-पान गड़बड़ हुआ है और जीवनशैली खराब हुई है। आयुर्वेद में ऐसे तमाम घरेलू उपचार बताए गए हैं, जिनसे डायबिटीज के कारण बढ़ने वाले ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इनमें से ही एक है मेथी का पानी। आइए जानते हैं इसके बारे में।

 

कैसी हो डायबिटीज डाइट 

मधुमेह रोगियों को अक्सर अपने आहार के बारे में अतिरिक्त देखभाल करने की सलाह दी जाती है। यदि उनके रक्त शर्करा का स्तर लगातार उच्च होता है, तो उन्हें एक विशेष मधुमेह आहार भी निर्धारित किया जाता है। डायबिटीज डाइट प्लान में चीनी की तरह हाई कार्ब फूड्स और ट्रांस-फैट्स को शामिल नहीं करने की सलाह दी जाती है। उन्हें अपने आहार में अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। ऐसे कई हर्ब हैं जो स्वाभाविक रूप से भी रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

मेथी का पानी है फायदेमंद 

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह रोगियों को अपने घरों में मेथी दाना जरूर रखना चाहिए। आप मेथी दाना स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं या सुबह मेथी पानी पी सकते हैं। मेथी के पानी काफी फायदेमंद हैं। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि 10 ग्राम मेथी के बीजों की एक दैनिक खुराक गर्म पानी में भिगोकर उसका पानी पीने से टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। मेथी दाना के पानी में डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों को त्‍वचा संबंधी इन 5 बीमारियों का रहता है खतरा, जानें क्‍या हैं ये

इसमें फाइबर होता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है, आगे कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करता है। मेथी का पानी आपके शरीर में चीनी के उपयोग के तरीके को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। आप मेथी के पानी को अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिला सकते हैं जिन्हें रक्त शर्करा के प्रबंधन के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: प्‍याज और लहसुन के पौधों की बनी संब्जियों के सेवन से नहीं होता कोलोरेक्टल कैंसर: रिसर्च 

एक्‍सपर्ट की राय 

डॉक्‍टर पीके खन्‍ना के अनुसार मेथी दाना का पाउडर और आंवले का चूर्ण डायबिटीज मेलिटस के लिए अच्‍छा है। "सूखे आंवले का पाउडर, हल्दी और मेथी के बीज का पाउडर समान मात्रा में लें। इस मिश्रण का एक चम्मच दिन में तीन बार पानी के साथ लेने से मधुमेह की समस्‍या से निजात मिल सकती है"

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer