मेथी के साग में होते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और जोड़ों के दर्द में है फायदेमंद

सर्दी का मौसम हरी सब्जियों का मौसम होता है। ठंड में मटर, गोभी, पालक, बंदगोभी आदि के साथ-साथ कई तरह के साग भी आते हैं, जो बहुत पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। अगर आपने अब तक मेथी का साग नहीं खाया है, तो इसके फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर खाना चाहेंग

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jan 03, 2019 16:03 IST
मेथी के साग में होते हैं कई एंटीऑक्सीडेंट्स, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और जोड़ों के दर्द में है फायदेमंद

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दी का मौसम हरी सब्जियों का मौसम होता है। ठंड में मटर, गोभी, पालक, बंदगोभी आदि के साथ-साथ कई तरह के साग भी आते हैं, जो बहुत पौष्टिक और फायदेमंद होते हैं। अगर आपने अब तक मेथी का साग नहीं खाया है, तो इसके फायदे जानने के बाद आप इसे जरूर खाना चाहेंगे। मेथी का साग सर्दियों में खूब खाया जाता है। मेथी प्रोटीन, आयरन, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर होती है। आयरन की कमी को पूरा करके ये आपको एनीमिया से बचाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद पौटेशियम हमारे शरीर से सोडियम की मात्रा को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों से बचाव रहता है। आइए आपको बताते हैं मेथी के साग रोजाना खाने के ढेर सारे फायदे।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे मेथी

मेथी के साग में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। मेथी का साग लिपिड फंक्शन को ठीक करता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। इसलिए मेथी के साग का सेवन नियमित करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर और दिल के रोगों से बचाव रहता है। जिन लोगों को पहले ही ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियां हैं, मेथी के साग से उनकी बीमारी कंट्रोल में रहती है।

इसे भी पढ़ें:- सर्दियों में बहुत फायदेमंद है बाजरे का सेवन, मिलते हैं ये 5 लाभ

पेट के लिए फायदेमेंद है मेथी

मेथी पेट से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है। जैसे कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिससे ये शरीर में होने वाली अंदरूनी सूजन को दूर करती है। मेथी में विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो पेट की एलर्जी को कम करने में मदद करता है और साथ ही कन्जेशन को भी दूर करता है।

डायबिटीज रोगी खाएं मेथी, मिलेगा लाभ

डायबिटीज के रोगियों को खाने-पीने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। कुछ भी खा लेने से कई बार शरीर में ब्‍लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी मेथी का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्‍लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करता है। मधुमेह के रोगी अगर इसका नियमित सेव करें, तो उनका शुगर नियंत्रण में रहेगा।

इसे भी पढ़ें:- सरसों, बथुआ और चने के साग में होते हैं कई पौष्टिक तत्व, सर्दियों में खाएं मिलेंगे ये लाभ

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है मेथी

जोड़ों के दर्द में राहत के लिए मेथी का साग एक अच्छा उपाय माना जाता है। यह गठिया से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है। अगर आपको अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है और सूजन भी रहती है, तो मेथी के साग का सेवन करें। ये दर्द और सूजन दोनों को दूर करता है। मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए बवासीर के रोगियों को इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए। सर्दियों में मेथी बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि ये शरीर को अंदर से गर्म रखती है। मेथी का साग न होने पर आप मेथी के दानों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer