मुंह से बदबू आना कमजोर लिवर की हो सकती है निशानी, इन 6 लक्षणों से पहचाने ये गंभीर समस्या

लिवर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी होता है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ-साथ शरीर को डिटॉक्स करने में हमारी मदद करता है।  

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 01, 2020 14:29 IST
मुंह से बदबू आना कमजोर लिवर की हो सकती है निशानी, इन 6 लक्षणों से पहचाने ये गंभीर समस्या

लिवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। शरीर को स्वस्थ रखने में लिवर महत्वपूर्ण (Liver) भूमिका निभाता है। पेट में मौजूद यह छोटा सा अंग सेहत की दृष्टि से सबसे भारी अंग माना जाता है। लिवर खराब होने से व्यक्ति को कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लिवर हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने में हमारी मदद करता है। कमजोर लिवर (Liver Weakness) के कारण शरीर को कई अन्य समस्याएं हो सकती है। ऐसे में लिवर का विशेष ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन आपको बता दें कि लिवर अचानक से खराब या कमजोर नहीं होता। बल्कि लिवर खराब ((Liver Weakness) हो से पहले शरीर को कई ऐसे संकेत मिलते हैं, जिससे आप लिवर में होने वाली समस्याओं के खतरे को कम कर सकते हैं। ऐसे में इन लक्षणों को पहचानना काफी जरूरी है। हम आपको ऐसे 6 संकेत (Liver Weakness Signs) बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपका लिवर कमजोर हो गया है।

ये 6 लक्षण कमजोर लिवर की निशानी (6 Symptoms of Liver Weakness)

चेहरे की समस्याएं (Skin Problems)

खान-पान की गलत (Unbalanced Diet) आदतों के कारण हमारा लिवर कमजोर होने लगता है, जिसके कारण हमारे चेहरे पर धब्बे या फिर मुंहासे (Skin Problems) आ जाते हैं। लिवर के कमजोर होने या इसमें किसी प्रकार की खराबी आने पर शरीर में एस्ट्रोजन और टायरोनेज का स्तर बढ़ने लगता है, जिसके कारण चेहरे पर काले धब्बे पड़ने लगते हैं लेकिन अधिकतर मौकों पर हम इसके पीछे लिवर की समस्या (Liver Problems) होने को नजरअंदाज कर देते हैं और लिवर कमजोर होता चला जाता है।

इसे भी पढ़ें - वायु प्रदूषण लिवर, किडनियों और तंत्रिकाओं को लंबे समय के लिए किस प्रकार प्रभावित करता है? एक्सपर्ट से जानें 

मुंह से बदबू आना (Smell in Mouth)

अगर आपके मुंह में लगातार बदबू  (Smell in Mouth) आने की समस्या रहती है तो यह लिवर में खराबी या उसके कमजोर होने का एक संकेत हो सकता है। मुंह से बदबू आना शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ऐसा करने से आपके मुंह से बदबू नहीं आती है। दरअसल सिरोसिस (Cirrhosis) की परेशानी होने पर रक्त में मौजूद डाइमिथाइल सल्फाइड (Dimethyl sulfide) की वजह से भी ऐसा होता है।

त्वचा पर नीली रेखाएं पड़ना (Blue lines on the skin)

अगर आपका लिवर कमजोर हो गया है या उसमें किसी प्रकार की खराबी आ गई है या फिर वह सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो आपकी त्वचा पर मकड़ी के जाले जैसे नीली रेखाएं बनने लगती है। ऐसा शरीर में एस्ट्रोजन (Estrogen) की मात्रा बढ़ने की वजह से भी होता है। इसलिए त्वचा पर भी जब आपको ऐसा लगे कि नीली रंग की रेखाएं उभरने लगी हैं तो समझ लीजिए कि आपका लिवर कमजोर हो चुका है।

खुजली होना (Itching)

किसी भी मौसम विशेषकर मानसून में खाज-खुजली होना सामान्य माना जाता है और अक्सर इसे हम मामूली बात मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर खुजली लगातार बनी हुई है तो तो यह लीवर कमजोर होने या इसमें खराबी का संकेत हो सकता हैं। इसके पीछे का कारण ये है कि जब लिवर में बनने वाला बाइल जूस हमारे रक्त में घुलने लग जाता है तो यह जूस त्वचा के नीचे जम जाता है और खुजली की समस्या की शुरुआत होने लगती है।

इसे भी पढ़ें - सावधान! फेफड़ों को और लिवर को खराब कर सकता है धुएं से भरा कोहरा, इस तरह रखें अपना ख्याल

हथेलियों का लाल होना (Palms red)

अगर आपकी हथेलियां नियमित रूप से लाल रहने लगी है या फिर उनमें आपको रैशेज जैसी दिक्कत हो रही है तो या उनमें जलन व खुजली हो रही हैं तो समझ लीजिए आपका लिवर कमजोर होने लगा है और आपके लिवर में किसी न किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है।

चोट लगने पर जरूरत से ज्यादा खून बहना (Bleeding excessively when hurt)

अगर हल्की सी भी चोट लगने पर आपके किसी अंग से बहुत ज्यादा खून बहता है तो इसका मतलब है कि आपका लिवर कमजोर हो गया है। अक्सर आपने गौर किया होगा कि चोट लगने पर खून का थक्का बन जाता है, जिसको जमाने के लिए एक खास प्रोटीन की जरूरत होती है और यह लिवर के कारण ही बनता है, जो कि खून बहने से रोकता है। जब आपका लिवर कमजोर हो जाता है तो यह खून का थक्का बनाने के काम में रुकावट पैदा करता है, जिसके कारण खून अधिक बहता है।

Read More Articles On Other Diseases in Hindi

Disclaimer