मच्छरों से हो सकती हैं कई बीमारियां, एक्सपर्ट से जानें 5 उपाय जिससे आपके आसपास नहीं आएंगे मच्छर

घर में मौजूद मच्‍छर कई बीमार‍ियों का कारण बन सकते हैं इसल‍िए इन्‍हें भगाने के ल‍िए आप भी 5 आसान और असरदार उपाय अपनाएं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 23, 2021
मच्छरों से हो सकती हैं कई बीमारियां, एक्सपर्ट से जानें 5 उपाय जिससे आपके आसपास नहीं आएंगे मच्छर

घर से मच्‍छरों को कैसे भगाएं? एक छोटा सा मच्‍छर जानलेवा बीमार‍ियां जैसे डेंगू, मलेर‍िया, च‍िकनगुन‍िया आद‍ि का कारण हो सकता है। हमारे घर में गंदगी या पानी भरे होने के कारण मच्‍छर धावा बोल देते हैं और फ‍िर ये हमें बीमार करने का कारण बनते हैं। इनसे बचने के ल‍िए हम आपको बताएंगे कुछ कारगर उपाय जो आप आसानी से घर पर इस्‍तेमाल करके मच्‍छर ही नहीं बल्‍क‍ि छोटे कीड़े-मकौड़ों से छुटकारा पा सकते हैं। गेंदे का फूल, तेजपत्‍ते का इस्‍तेमाल, स‍िरका, लैवेंडर ये सभी मच्‍छर को भगाने के कारगर उपाय हैं। इनको कैसे इस्‍तेमाल करना है इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

marigold flower removes mosquito

1. गेंदे के फूल से भागेंगे मच्‍छर (Marigold flower helps to get rid of mosquitoes)

गेंदे का फूल ज्‍यादातर घरों में मौजूद होता है या ये फूल पूजा में कई बार इस्‍तेमाल करने के ल‍िए लाया जाता है। अगर आपके घर में गेंदे का फूल है तो आप उससे मच्‍छर आसानी से भगा सकते हैं। गेंदा ज‍िस तरह दूसरे पौधों को कीड़ों से बचाता है उसकी तरह ये आपके घर को मच्‍छरों से बचाएगा। अगर घर में मच्‍छर या मक्‍खी हैं तो कुछ गेंदे के फूल को कमरे में रख दें। इनकी महक से ही मच्‍छर भाग जाएंगे। केवल मच्‍छर ही नहीं बल्‍कि गेंदे के फूल की महक से चीट‍ियां, कॉक्रोच, घुन जैसे कई कीड़े भाग जाते हैं क्‍योंक‍ि उन्‍हें गेंदे की स्‍मेल से परेशानी होती है। अगर आपके घर में गेंदे का फूल न हो तो आप फूल को तोड़कर गमले में डाल दें और उसे हवा, पानी धूप द‍िखाएं, कुछ द‍िनों में पौधा उग जाएगा। 

2. घर पर कैसे बनाएं कीटनाशक? (How to make pesticide at home)

आप मच्‍छर को घर से भगाना चाहते हैं तो घर पर ही कीटनाशक तैयार करें। इसके ल‍िए ड‍िस्‍ट‍िल्‍ड वॉटर में नींबू का रस, नार‍ियल का तेल, कपूर, यूकेल‍िप्‍ट‍िस, स‍िट्रोनेल तेल और लैवेंडर की कुछ बूंदें म‍िलाएं। इसे एक स्‍प्रे बॉटल में भरकर रख लें। जहां मच्‍छर होते हैं आप वहां इसे स्‍प्रे करें तो मच्‍छर भाग जाएंगे। इस कीटनाशक से चीट‍ियां भी भाग जाती हैं। 

3. तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल करें तो नहीं काटेंगे मच्‍छर (Use of bay leaves to get rid of mosquitoes)

bay leaves for mosquito

तेजपत्‍ते के इस्‍तेमाल से मच्‍छर ही नहीं बल्‍क‍ि कॉक्रोच भी भाग जाते हैं। तेजपत्‍ते को पीसकर क‍िचन या कमरे में उस जगह रख दें जहां कॉक्रोच या मच्‍छर हों। इसमें आप पुदीना और तुलसी भी म‍िला सकते हैं। इसकी महक से मच्‍छर या कॉक्रोच भाग जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- आंख बंद होते ही काट जाता है मच्छर? अपनाएं ये 5 आसान उपाय और पाएं मच्छर के काटने से छुटकारा, जानें असरदार टिप्स

4. पोछे में डालें स‍िरका तो कमरे में नहीं होंगे मच्‍छर (Use of vinegar to get rid of mosquitoes)

आपको अपने पोछे में स‍िरका म‍िलाकर उसे लगाएं। इससे फर्श तो चमकता ही है साथ ही चीट‍ियां या मकड़ी और मच्‍छर भी दूर भागते हैं। पोछे के पानी में आप एक ढक्‍कन स‍िरका म‍िला दें। आप चाहें तो उसमें नीम की पत्‍त‍ियां भी म‍िला सकते हैं। इसके अलावा पोछे में फ‍िटकरी, नींबू का रस और कपूर भी म‍िला सकते हैं। इनकी खुशबू से मच्‍छर दूर भाग जाते हैं। 

5. एसेंश‍ियल ऑयल की खुशबू से पास नहीं आएंगे मच्‍छर (Essential oil protects from mosquito bite)

आप घर पर ऐयर फ्रेशनर तैयार करें। इससे भी मच्‍छर भाग जाते हैं। आपको एसेंश‍ियल की जरूरत होगी। एसेंश‍ियल ऑयल को बेक‍िंग सोडा के साथ म‍िक्‍स करें और उसे स्प्रे बॉटल में भर लें। आप म‍िश्रण में नींबू, यूकेल‍िप्‍ट‍िस की बूंदें और लैवेंडर डालकर अच्‍छी तरह म‍िलाएं। अब आपको जहां मच्‍छर द‍िखे वहां इसे स्‍प्रे कर दें। इससे मच्‍छर भाग जाएंगे। इस सभी खुशबू से मच्‍छर दूर भागते हैं। ज‍िन लोगों के घर में बहुत सारे मच्‍छर हैं वो ये उपाय ट्राय कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- मलेरिया बुखार से छुटकारा दिलाती हैं ये 5 आयुर्वेदिक औषधियां, सिर दर्द से मिलती है राहत

कीड़े-मकौड़ों को भगाने के ल‍िए क्‍या करें? (How to get rid of other insects in home)

आपके घर में छोटे बच्‍चे हों तो उनके पास लैवेंडर की सूखी पत्‍त‍ियों को रख दें। उसकी स्‍मेल से कीड़े पास नहीं आएंगे। अगर कहीं दीमक हो तो नमक और पानी को बराबर मात्रा में म‍िलाकर दीमक पर छ‍िड़क दें। इससे दीमक चली जाएगी। अगर घर में मकड़‍ियां हैं तो प‍िपरमेंट ऑयल डाल दें। छिपकली को भगाने के ल‍िए प्‍याज या लहसुन को रख दें। उसकी स्‍मेल से छ‍िपकली भाग जाएगी। चींट‍ियों को भगाने के ल‍िए बेबी पाउडर छ‍िड़क सकते हैं। 

इन तरीकों से आप खुद को मच्‍छरों के आतंक से बचा सकते हैं, मच्‍छरों से खुद को बचाकर आप कई बीमार‍ियों से बच सकते हैं।

ये लेख लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बातचीत पर आधार‍ित है। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer