स्लो एजिंग के इन 5 टिप्स को अपनाकर बढ़ती उम्र की रफ्तार करें कम, कम लगेगी उम्र

बढ़ती उम्र के पहले लक्षण चेहरे की त्वचा पर दिखते हैं। अगर आप लंबे समय तक त्वचा को जवान बनाए रखना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को आज से ही फॉलो करें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 18, 2020Updated at: Sep 21, 2020
स्लो एजिंग के इन 5 टिप्स को अपनाकर बढ़ती उम्र की रफ्तार करें कम, कम लगेगी उम्र

अपने आपको जवान और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप बहुत सारा पैसा मेकअप प्रोडक्ट्स, स्किन केयर प्रोडक्ट्स, हेयर केयर प्रोडक्ट्स और दूसरी चीजों पर खर्च करते हैं। ज्यादातर लोग मानते हैं कि इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से उनकी उम्र पर बुढ़ापे के लक्षण कम दिखेंगे, मगर होता इसका उल्टा है। बाजार में मिलने वाले 99% प्रोडक्ट्स केमिकल्स और दूसरी अप्राकृतिक चीजों से बने होते हैं, जिनका आपकी त्वचा पर बुरा असर होता है। एजिंग यानी उम्र को रोकने का कोई तरीका नहीं है। हां, उम्र के कारण त्वचा पर दिखने वाले लक्षणों को आप कुछ हद तक रोक सकते हैं, जिससे आप ज्यादा समय तक जवान दिखें और अपनी उम्र से छोटे नजर आएं। मगर इसके लिए भी आपको किसी केमिकलयुक्त प्रोडक्ट की नहीं, बल्कि सही लाइफस्टाइल की जरूरत है।

बढ़ती उम्र के सबसे पहले लक्षण आपके चेहरे पर दिखना शुरू होते हैं। झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, त्वचा का ढीलापन, फाइन लाइन्स आदि के कारण ही आप बूढ़े नजर आते हैं। त्वचा पर इन लक्षणों के उभरने का मुख्य कारण है फ्री-रेडिकल्स, तनाव, गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल। इसलिए हम आपको बता रहे हैं स्लो एजिंग के 5 आसान लेकिन सबसे प्रभावी तरीके, जिन्हें अपनाकर आप अपनी उम्र से कम दिख सकते हैं।

slow ageing tips

सफेद चीनी का सेवन छोड़ दें

मीठी चीजें बहुत सारे लोगों को पसंद आती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सफेद चीनी से बनी चीजें आपकी सेहत के लिए तो नुकसानदायक हैं ही, साथ ही आपकी उम्र को भी ज्यादा बूढ़ा बनाती हैं। दरअसल शुगर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज होता है, जो त्वचा में बनने वाले दो सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन्स कोलाजन और इलास्टिन को नष्ट कर देते हैं। इस प्रक्रिया को एडवांस ग्लाइकेशन या AGE कहोते हैं। इसलिए चीनी और चीनी के प्रयोग से बनने वाली दूसरी सभी मीठी चीजों का सेवन बंद कर दें क्योंकि ये आपकी त्वचा के लचीलेपन को खत्म करती और आपको बूढ़ा बनाती है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन्स और डार्क सर्कल्स को दूर करेगी ग्रीन टी से बनी ये होममेड एंटी-एजिंग क्रीम

पानी ज्यादा पिएं

अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो त्वचा डिहाइड्रेट हो जाएगी। इसके कारण त्वचा में खिंचाव होगा और फिर झुर्रियां पैदा होंगी। और ये सब एक दिन में नहीं होता है, बल्कि लंबे समय तक पानी कम पीने की गलत आदत के कारण होता है। इसलिए आपको हर दिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने से आपके शरीर से ऐसे टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर आपको बूढ़ा बनाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट वाले फूड्स ज्यादा खाएं

जैसा कि आपको शुरुआत में ही बताया गया कि बुढ़ापे का एक सबसे बड़ा कारण फ्री-रेडिकल्स हैं। इन फ्री-रेडिकल्स से लड़ने के लिए आपके शरीर को ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत पड़ती है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपको सभी तरह के रंगीन फलों और सब्जियों से मिलते हैं। किसी एक दो नहीं, बल्कि अलग-अलग रंगों की फलों और सब्जियों का सेवन हर रोज करें। आपको हर दिन कम से कम 5 फल और सब्जियां खानी चाहिए। ये फल और सब्जियां आपके शरीर को कई तरह के रोगों और डैमेज से भी बचाएंगी साथ ही पेट को स्वस्थ रखेंगी।

improve skin quality tips

तनाव कम करें

तनाव भी आपको बूढ़ा बनाने वाला एक बड़ा फैक्टर है। इसका कारण यह है कि तनाव के कारण आपके शरीर से कॉर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जीवन में तनाव कम करना जरूरी है। तनाव कम करने के लिए अपने सभी कामों को समय पर करें, रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करें, ध्यान (मेडिटेशन) करें और खुश रहें। जीवन की किसी भी समस्या को इतना बड़ा न मानें कि आपको उसकी वजह से निराश रहना पड़े। बस इन्हीं तरीकों से तनाव घटा लें, तो आपकी जिंदगी भी खुशहाल हो जाएगी और आपकी उम्र की गति भी धीमी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: 30-40 की उम्र में भी चेहरे को टाइट रखने, जवान दिखने और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये 5 एंटी-एजिंग टिप्स

हर दिन पर्याप्त नींद लें

सभी चीजों के अंत में जो सबसे जरूरी टिप है, वो है अच्छी और गहरी नींद। आपके शरीर में ज्यादातर रिपेयरिंग का काम आपकी नींद में होता है। इसलिए अगर आप जरूरत से कम सोते हैं या बहुत ज्यादा सोते हैं, तो इसका असर आपकी सेहत, आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपकी त्वचा पर दिखता है। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप रात में जल्दी सोएं और दिन में जल्दी उठें। 18 साल से 60 साल तक की उम्र के व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वो हर दिन 7 से 9 घंटे की नींद आवश्यक रूप से ले। और ये नींद गहरी होनी चाहिए यानी एक बार सोने के बाद सीधे सुबह उठना।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer