तेजी से मसल्स बनाने में मदद करते हैं ये 3 प्रोटीन पाउडर, जानें इनके अन्य फायदे

मसल्‍स बढ़ाने के लिए जितना जरूरी वर्कआउट है, उतनी ही जरूरी है आपकी डाइट। आप इन 3 प्रोटीन पाउडर के साथ अपनी डाइट को बेहतर बना सकते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Nov 27, 2019 01:20 IST
तेजी से मसल्स बनाने में मदद करते हैं ये 3 प्रोटीन पाउडर, जानें इनके अन्य फायदे

प्रोटीन हमारी डाइट का एक बहुत जरूरी हिस्सा है और इसे छोड़ना का कोई कारण नहीं होना चाहिए। हालांकि वे लोग, जो शाकाहारी हैं उनके लिए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा विकल्प तलाशना थोड़ा मुश्किल काम होता है। इसलिए प्रोटीन पाउडर की बाजार में भारी मांग हैं। इसलिए बहुत से जिम जाने वाले लोग और फिटनेस एक्सपर्ट प्रोटीन पाउडर और शेक को जरूरी बताते हैं। प्राकृतिक स्रोतों और खाद्य अर्क से बने प्रोटीन में अच्छे पोषक तत्व और अमीनो एसिड होता है, जो आपकी डाइट में सभी खाद्य पदार्थों को बदलने का एक सुविधाजनक तरीका बन सकता है। इसमें खनिजों और कैल्शियम को भी मिलाया जाता है, जो आपको स्वस्थ बनाने का काम करता है। अपनी डाइट और आवश्यकताओं पर निर्भर रहने वाले लोगों और युवाओं के लिए जरूरी है कि वह अपने प्रोटीन के विकल्पों का सही चयन करें। आपको अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है, इसके लिए आप इन 3 प्रकार के प्रोटीन का चुनाव कर सकते हैं।

protein

3 प्रोटीन, जो आपकी फिटनेस और स्वास्थ्य का रखेंगे विशेष ख्याल

केसीन प्रोटीन (Casein protein)

कैसीन प्रोटीन को हमेशा वेट प्रोटीन से ज्यादा महत्व दिया जाता है क्योंकि इसमें पाचन को धीमा करने की क्षमता है। इसके अन्य गुण मांसपेशियों के ब्रेकडाउन को रोकने में मदद करते हैं, जो अक्सर वर्कआउट के दौरान हो जाता है। कैसीन कुछ हद तक वेट प्रोटीन की तरह होता है लेकिन दोनों के केमिकल गुण अलग-अलग होते हैं। केसीन पेट के एसिड के संपर्क में आने पर एक जेल जैसी संरचना बनाता है, जो पोषक तत्वों, ऊर्जा के अवशोषण को धीमा कर देता है और पाचन तंत्र को कैलोरी का पूरी तरह से उपयोग करने से रोकता है। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए भी इसपर अध्ययन किया गया है।

इसे भी पढ़ें: मांस से कहीं ज्यादा प्रोटीन से भरे होते हैं ये 5 फूड, बॉडी बनाने वाले शाकाहारी युवा जरूर दें ध्यान

Buy Online: True Supplements Pure Micellar Casein Protein for Muscle Growth & Recovery,  33 servings,  1kg & MRP.1,496.00/- only. 

protein

एग प्रोटीन (Egg protein)

हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का एक उत्तम स्त्रोत है और इसमें कई अच्छे पोषक तत्व होते हैं। अंडे से मिलने वाले प्रोटीन को बॉडी वेट कम करने में बहुत अधिक प्रभावी माना गया है। ये मोटापे से लड़ने में भी फायदेमंद है क्योंकि यह एग व्हाइट से मिलने वाला प्रोटीन होता है न कि यॉर्क से। आपके प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ ये आपका पेट भरा रखने में भी मदद करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, जिन्हें दूध जैसे डेयरी उत्पादों से एलर्जी होती है।

इसे भी पढ़ें: फल और सेहतः जानें कौन सा फल आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद और खतरनाक, पहचानने में लगेंगे कुछ मिनट

सोया प्रोटीन (Soy protein)

सोया प्रोटीन पूरी तरह से एक शाकाहारी प्रोटीन मिश्रण है, जिसमें सभी नौ प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं। ऐसा आमतौर पर किसी एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन पाउडर में नहीं पाया जाता है। सोयाबीन या सोया के आटे से बना यह प्रोटीन आपकी मांसपेशियों की रिकवरी, निर्माण और मजबूती में मदद करता है। हालांकि यह प्रोटीन के अन्य रूपों की तुलना में कम फायदेमंद नहीं है, लेकिन आप इसे खरीदने से पहले लेबल जरूर पढ़ें और बुद्धिमानी से अपने लिए प्रोटीन का विकल्प चुनें। कुछ कंपनियां सोया प्रोटीन सप्लीमेंट में बदलाव कर देती हैं, जो इसके पोषण संबंधी शक्तियों को कम कर देता है।

Buy Online: Nouriza 100% Soy Protein 1kg  & MRP.1,249.00/- only.  

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer