मांस से कहीं ज्यादा प्रोटीन से भरे होते हैं ये 5 फूड, बॉडी बनाने वाले शाकाहारी युवा जरूर दें ध्यान

बॉडी बनाने के लिए अक्सर लोग कच्चा मांस खाना शुरू कर देते हैं। उन्हें लगता है कि इससे उन्हें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है। आप इन 5 फूड के सहारे मीट से ज्यादा प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Nov 21, 2019 12:24 IST
मांस से कहीं ज्यादा प्रोटीन से भरे होते हैं ये 5 फूड, बॉडी बनाने वाले शाकाहारी युवा जरूर दें ध्यान

अक्सर बॉडी बनाने के चक्कर में युवा प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं लेकिन जब तक वह जिम करते हैं तभी तक उनकी बॉडी मेंटेन रहती है उसके बाद शरीर ढलने लगता है। हम अक्सर प्रोटीन के चक्कर में बाजार से गलत फूड का सेवन भी करने लगते हैं। ऐसा करने से न केवल हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है बल्कि हमें कई समस्याओं का शिकार भी होना पड़ता है। शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए हम मांस का भी सेवन करते हैं। ऐसा उन लोगों के लिए करना मुश्किल होता है, जो शाकाहारी हैं। अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन प्राप्त करने के लिए तरीके ढूंढ रहे हैं तो कहीं और मत जाइए। हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें मांस से कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है।

मांस से कहीं ज्यादा प्रोटीन देते हैं ये 5 फूड

टोफू (Tofu)

टोफू एक ऐसा प्लांट बेस्ड विकल्प है, जो प्रोटीन से भरपूर है। आधे कप टोफू में 11 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है। टोफू सोयाबीन दही से बनाया जाता है, जो कोलेस्ट्रोल फ्री होता है और इसमें सैच्यूरेटेड फैट भी बहुत कम होता है। इसके अलावा आप जो भी बनाते हैं यह उसका फ्लेवर ले लेता है। आप टोफू का इस्तेमाल हर किसी डिश में कर सकते हैं और जैसा चाहते हैं इसे वैसा स्वाद भी दे सकते हैं।

Buy Online: Mori-Nu Morinaga Silken Tofu- Extra Firm, 349 g  & MRP.220.00/- only.

tofu

टेम्पेह  (Tempeh)

टेम्पेह, किण्वित (fermented)सोयाबीन से बनाया गया उत्पाद है, जिसमें टोफू की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। आधा कप टेम्पेह में 16 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन होता है। आप इसे फ्लेवर देने के लिए पकाने से पहले खटाई में भी डाल सकते हैं। आप इसे बाहर से क्रिस्पी बनाने के लिए हल्का सा तल भी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः फल और सेहतः जानें कौन सा फल आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद और खतरनाक, पहचानने में लगेंगे कुछ मिनट

कटहल (Jackfruit)

यह फल बड़ी आसानी से मीट की जगह ले सकता है। कटहल विटामिन, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरा होता है। इसके अलावा प्रति कप कटहल आपको 2.6 ग्राम प्रोटीन देता है, जो किसी अन्य फल के मुकाबले बहुत ज्यादा है। आप  बारबेक्यू में कंटे हुए मांस के बजाए इसका प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इसमें फलों के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन होता है लेकिन मीट के मुकाबले इसमें प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए इसके फायदे पोषण के मुकाबले स्वाद और आकार में कहीं ज्यादा होते हैं।

jackfruit

इसे भी पढ़ेंः सर्दी में किसी 'वरदान' से कम नहीं 'अमरूद' 5 खतरनाक रोगों से रखता है दूर, जानें इसके अचूक फायदे

मशरूम (Mushrooms)

अगर आप मीट के बजाए लेकिन उसके समान प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की तलाश के लिए विकल्प ढूंढ रहे हैं तो मशरूम आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। एक कप मशरूम आपको तीन ग्राम प्रोटीन देता है। इसके साथ ही मशरूम आपको आयरन, बी12 और जिंक की भी आपूर्ति करता है, जो कि मीट नहीं कर पाता।

Buy Online: ELLIS HARVEY Habit Button Mushroom Tandoor & MRP.298.00/- only.

बीन्स (Beans)

प्रोटीन/फाइबर से भरपूर बीन्स आपके लिए एक आदर्श स्त्रोत है। एक कप बीन्स आपको 15 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन देती है। इसके साथ ही इसमें 15 ग्राम फाइबर भी होता है, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। इतना ही नहीं ये आपकी रोजाना की जरूरत का आधा हिस्सा पूरा करता है। आप बीन्स का प्रयोग कई प्रकार से कर सकते हैं। इसके अलावा ये आपको स्वाद देने का भी काम करता है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer