पैरों की खुजली को दूर करने के कुदरती उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 14, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शुष्क त्वचा ज्‍यादा नमी से होती है पैरों में खुजली।
  • बेकिंग सोडा का पेस्ट पैरों की खुजली दूर करे।
  • नमक का पानी पैरों में खुजली मिटाने का आसान तरीका।
  • सिरका पैरों में फंगस को समाप्‍त कर देता है।

शरीर के किसी भी भाग में होने वाली खुजली आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती है। खासकर पैरों में होने वाली खुजली जो अक्‍सर लंबे समय तक जूते पहनने से होती है। लेकिन, कुछ घरेलू उपाय पैरों की खुजली दूर ही नहीं करते, उसके कारणों को भी समाप्‍त करते हैं।

पैरों में खुजली होने के पीछे बड़ी वजह त्‍वचा का शुष्‍क अथवा बहुत ज्‍यादा नम होना है। घरेलू उपायों से इसका इलाज तो किया जा सकता है, लेकिन यदि पैरों की त्वचा लाल, फटी, पपड़ीदार, बदबूदार या दर्दनाक फफोलों भरी हो जाए, तो फिर आपको चिकित्सक की सलाह लेने की जरूरत होती है।

 

itchy feet in hindi

 

कई ऐसे प्राकृतिक उपचार है, जो खुजली को शांत कर आपके पैरों को स्‍मूद बनाने में मदद कर सकते है। आइए सूखे और खुजली वाले पैरों के लिए घरेलू उपचारों के बारे में जानें।

 

बेकिंग सोडा का पेस्ट

दो चम्‍मच पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को दरारों सहित पैरों पर लगाये। 10 मिनट के लिए इस पेस्‍ट को छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से पैरों को धोकर नरम तौलिये से अच्‍छी तरह पोंछ लें। खुजली वाले पैरों पर सोडा पेस्ट का इस्‍तेमाल खुजली मिटाकर पैरों को राहत देने वाला होता है। अगर ऐसा करने से भी आपको खुजली से छुटकारा नहीं मिलता है या त्वचा में जलन होती है, तो डॉक्टर को दिखाये।

 

सिरका

खुजली वाले पैरों पर सफेद सिरके लगाना एक प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। सिरका फंगस को विकसित होने से पहले ही समाप्‍त कर देता है। इसके लिए पांच भाग पानी के साथ एक हिस्‍सा सिरके का उपयोग करें।

 

टी ट्री ऑयल और ऐलोवेरा

टी ट्री ऑयल और ऐलोवेरा जेल को मिलाकर मिश्रण बना लें। अपने पैरों को साफ करने के बाद इस मिश्रण को लगाये। दिन में तीन बार इस उपाय का इस्‍तेमाल करने से आप पायेंगे कि आपके पैरों की खुजली कम हो जाएगी।

 

पैरों को भिगोना

नमक के पानी में भिगोना - नमक के पानी में पैरों को भिगोना जलन को कम करने और पैरों की खुजली को आसान रूप से राहत प्रदान कर सकता है। टब में थोड़ा सा गुनगुना पानी लेकर उसमें 2 चम्‍मच नमक मिलाकर इस पानी में दस मिनट अपने पैरों को भिगोएं। इस उपाय को दिन में तीन बार करें। आपकी पैरों की खुजली की समस्‍या कम हो जाएगी।  

 

saltwater soak in hindi

ओटमील में भिगोना - गुनगुने पानी में थोड़े से कच्‍चे ओटमील पाउडर को मिलाकर पैरों को भिगोने से खुजली और जलन कम करने में मदद मिलती है।   

नींबू के पानी में भिगोना - नींबू का रस पैरों की खुजली से छुटकारा पाने में मदद करता हैं। थोड़े से पानी में नींबू का रस मिलाकर पानी में पैरों को भिगोने से राहत मिलती है। क्‍योंकि यह मिश्रण खुजली के लिए जिम्‍मेदार फंगस और बैक्‍टीरिया को मारता है।

पुदीना के पानी में भिगोना - पुदीने के पत्तों के पानी या पुदीने की चाय में पैरों को भिगोने से आप पैरों की खुजली और पैरों की सुन्‍न त्‍वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

 

जूते

प्राकृतिक फाइबर (जैसे कॉटन और वुल) के जूते और मोजे या घर में जूते के बिना चलना आपके पैरों में नमी को चिपकने और इस तरह से खुजली को कम करने में मदद करता है।

यह घरेलू उपचार से आपकी पैरों की खुजली और उसमें होने वाली सनसनी को कम कर आपको परेशानियों से राहत प्रदान करते हैं। लेकिन अगर फिर भी खुजली रहती है तो डॉक्‍टर को दिखाये।


Image Courtesy : Getty

Read More Article on Home Remedies in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES64 Votes 10600 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर