चीटियों को भगाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

घर और रसोई में अचानक चीटियों के जमा हो जाने से परेशान हैं आप तो, चीटियों को भगाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
घरेलू नुस्‍खWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 07, 2017Updated at: Jun 30, 2021
चीटियों को भगाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

चीटियां काफी छोटी होती है लेकिन ज्यादा तादात में होने पर ये आपको परेशान कर सकती हैं। ज्यादातर लोग अपने घरों में या रसोई में चीटियों के आ जाने से परेशान रहते हैं। रसोई में चीटियां साफ-सफाई की कमी के चलते आ सकती हैं। जैसे कि मीठे चीजों के खुले होने पर। ऐसे में लोग अक्सर चीटियों को भगाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार चीटियां उन तरीकों पर पानी फेर देती है ऐसे में चीटियों से परेशान होकर लोग उन्हें मार देते हैं। पर आज हम आपको चीटियों को भगाने के कुछ ऐसे उपायों (how to get rid of ants in the kitchen) के बारे में भी बताएंगे, जो कि बिना मारे चीटियों से आपका पीछा छुड़वा सकते हैं। पर उससे पहले जानते हैं चीटियां आपके घरों में या रसोई में आती कैसे हैं?

inside2ants

चीटियां फेरोमोन्स की मदद से रास्ता बनाकर दूसरी चीटियों को रास्ता दिखाती हैं। फेरोमोन्स एक प्रकार का केमिकल है जिसे चीटियां उत्सर्जित करती है। इसके जरिए वे आसानी से सभी चीटियां एक साथ जमा हो जाती हैं। चीटियां ज्खायादातर खाने पीने के सामान की तलाश में घूमती रहती हैं।

चीटियों को भगाने के उपाय-Ways to get rid of ants

1. विनिगर 

आप चीटियों को दूर भगाने के लिए विनिगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए आपको पानी और विनिगर को मिलाकर किचन के कोने और ऐसी जगहें पर डाल दें जहां चीटियां आती हैं। उसके बाद आप वहां से पोंछा लगा दें। आपको बता दें कि चीटियों को विनिगर की बदबू से दूर भागती हैं, इसलिए विनिगर को चीटियां भगाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

2. नींबू

नींबू की खुशबू जितनी हमें पसंद होती है उतनी ही चींटी को नापसंद है। नीबू के छिलके जहां भी होगें वहां से चींटियां चली जाएंगी। इसलिए जहां चीटियां हो वहां नींबू के छिलके रख दें, चीटियां वहां से भाग जाएगी। इसके अलावा नींबू का रस एसिडिक होता है और आप इसका इस्तेमाल करने से घर से चीटियों को भगाने में कर सकते है। इसके लिए नींबू का रस निचोड़ें और उसमें नमक मिला दें। फिर इस उस जगह पर डालें जहां पर चीटियां दिखाई दे रही है। 

इसे भी पढ़ें : हाथ-पैर की मोच का देसी घरेलू इलाज है हल्दी और चूना, इस्तेमाल से तुरंत मिलेगा आराम

3. सेब का सिरका 

सेब का सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर चीटियों के आने जाने वाले रास्ते पर स्प्रे कर दें या इस पानी से उनके रास्ते पर पोंछा लगा दें। इससे फेरोमोन्स साफ हो जाएंगे, जिससे चीटियां खाने तक नहीं पहुंच पाएगी। उसके बाद कम से कम एक हफ्ते तक चीटियां उस जगह की ओर नहीं जाएंगी।

inside1applecidervinegar

4. तेजपत्ता

आपने तेजपत्ता तो सुना ही होगा, अक्सर लोग इसे अपने खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं जैसे पुलाव और दाल में। लेकिन ये चीटियों के लिए एक तरीके का दुश्मन होता है।  इसके लिए आपकी जिन चीजों में चीटिंयां लग रही हैं उसके आसपास तेजपत्ता रख दीजिए। इस प्रयोग से उस जगह पर दोबारा चीटियां नहीं आएंगी। तेज पत्ता का प्रयोग भी चीटियों की समस्या को दूर करने का अच्छा उपाय है। 

इसे भी पढ़ें : तलवों में दर्द के पीछे हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय

दालचीनी

एक और रसोई का मसाला चीटियों को दूर रखने में काम आ सकता है। जी हां दालचीनी का इस्‍तेमाल भी चिटियों को भगाने के लिए किया जा सकता है। इसके पाउडर को उन जगहों पर छिड़क दें जहां से चीटियां अंदर आती है। दालचीनी जहां होगी वहां चीटियां नहीं आयेगी। यदि घर में चीटियों का आतंक फैला हुआ है तो काली मिर्च का पाउडर भी दालचीनी के पाउडर जैसा काम करता है। बस आपको इतना करना होगा कि एक कप में गर्म पानी करें और उसमें काली मिर्च का पाउडर मिला दें। 

चिटियों के लिए बोरैक्स भी काफी असरदार होता है। आप बोरैक्स  और चीनी को एक साथ मिलाकर उन जगहों पर डाल दें जहां-जहां पर चीटियां आती हैं। लेकिन आपको इस तरीके को अपनाने से पहले ये ध्यान रखना होगा कि उस समय घर पर छोटे बच्चे और पालतू जानवर न हों। ये उन्हें काफी नुकसान पहुंचा सकता है।  

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer