इन समस्याओं और स्थितियों में भूलकर भी न करें केले का सेवन, जानें नुकसान

Kela Kab Nhi Khana Chahiye: गलत समय पर या कुछ समस्याओं में केले का सेवन बहुत नुकसानदायक हो सकता है, जानें केले का सेवन कब नहीं करना चाहिए?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 18, 2022 15:25 IST
इन समस्याओं और स्थितियों में भूलकर भी न करें केले का सेवन, जानें नुकसान

Kela Kab Nhi Khana Chahiye: केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल माना जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, कार्ब्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। जिस तरह से सही ढंग से फलों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह इसका गलत तरीके से या गलत मात्रा में सेवन नुकसानदायक भी माना जाता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि केले का सेवन कब नहीं करना चाहिए? अगर आप भी गलत तरीके या गलत समय पर केले का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं किस समय और किन स्थितियों में केला खाने से बचना चाहिए?

केले का सेवन कब नहीं करना चाहिए?- Worst Time to Eat Banana in Hindi

केला खाने से आपको कई फायदे मिलते हैं, लेकिन गलत तरीके से इसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। नियमित रूप से संतुलित मात्रा में और सही ढंग से केला खाने से आपका वजन सही रहता है और शरीर के कमजोरी दूर होती है। केले में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन अगर आप केला खाने का पूरा फायदा लेना चाहते हैं, तो इस समस्या और इन स्थितियों में केले का सेवन भूलकर भी न करें-

Kela Kab Nhi Khana Chahiye

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी है केला खाने के शौकीन? तो ज्यादा केला खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

1. सर्दी-जुकाम की समस्या में न खाएं केला 

सर्दी-जुकाम की समस्या में केले का सेवन करने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। जिन लोगों को गंभीर रूप से कफ की समस्या है, उन्हें भी केला खाने से बचना चाहिए। आयुर्वेद में भी ऐसा कहा गया है कि सर्दी-जुकाम की समस्या में केला खाने से बचना चाहिए।

2. रात में केला खाने से बचें

रात के समय केला खाने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसका सेवन रात में करने से आपका वजन बढ़ सकता है और नींद से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। चूंकि केले में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा होती है और इसे पचाने में ज्यादा समय लगता है, सोने से पहले केला खाने से आपको नींद आने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

3. एसिडिटी की समस्या में

एसिडिटी की परेशानी में केले का सेवन करने से बचना चाहिए। केले में स्टार्च और फाइबर की मात्रा होती है, इसलिए इसे पचाने में ज्यादा समय लगता है। एसिडिटी के मरीज अगर केले का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से पेट में गैस और दर्द की समस्या बढ़ सकती है। एसिडिटी के मरीजों को डॉक्टर की सलाह के आधार पर केले का सेवन करना चाहिए।

4. कब्ज की समस्या

पाचन से जुड़ी समस्याओं में केला खाना नुकसानदायक माना जाता है। चूंकि केले को पचाने में शरीर को ज्यादा समय लगता है, इसलिए कब्ज के मरीजों को केला खाने से बचने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी दूसरी परेशानियां हो सकती हैं।  

5. खाली पेट केला खाने से बचें

खाली पेट केला खाने से कुछ लोगों को परेशानियां हो सकती हैं। इसका सेवन खाली पेट करने से आपके शरीर में मौजूद खून में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है। चूंकि केले में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, इसलिए इसका सेवन खाली न करने की सलाह दी जाती है। हलांकि हर व्यक्ति में इसका असर अलग-अलग हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: केले के साथ बिल्कुल न खाएं ये 5 चीजें, फायदे के बजाय पहुंच सकता है नुकसान

डायबिटीज और एलर्जी आदि की समस्या से ग्रसित लोगों को भी केले का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा केले को दूध आदि के साथ मिक्स करके खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। केला खाने का सबसे सही समय ब्रेकफास्ट के बाद और दोपहर का माना जाता है।

Disclaimer