क्या आप भी है केला खाने के शौकीन? तो ज्यादा केला खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

केला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन अधिक मात्रा में केला खाने से सेहत को नुकसान भी हो सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 13, 2021Updated at: May 13, 2021
क्या आप भी है केला खाने के शौकीन? तो ज्यादा केला खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

केला स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अधिकतर जिम जाने वाले लोग रोजाना केला खाना पसंद करते हैं। ताकि उनके शरीर की एनर्जी बनी रहे। केले में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी दे सकते हैं। इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन बी6, कॉपर और मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी अच्छा माने जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भी भरा होता है, जो तमाम बीमारियों से आपको दूर रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ-साथ ब्लड शुगर को सामान्य करने में केला हमारी मदद कर सकता है। इसलिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट केला खाने की सलाह देते हैं। केला हमारे डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, लेकिन अधिक मात्रा में केला खाने से सेहत को कुछ साइड-इफेक्ट्स (Banana Side Effects) भी हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में-

माइग्रेन का है जिम्मेदार

केला स्वाद से भरपूर होता है और सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन अधिक मात्रा में केला खाने से माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, केला में टायरामाइन नामक तत्व मौजूद होता है, जिसकी अधिक मात्रा माइग्रेन का जिम्मेदार हो सकता है। टायरामाइन केले के छिलकों में अधिक होता है। ऐसे में अगर आप किसी रूप में इसका सेवन करते हैं, तो आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है। साथ ही माइग्रेन के मरीजों को भी केलों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - जापानियों के इस डाइट से वजन तेजी से होगा कंट्रोल, जानिए केला और गर्म पानी कैसे कर सकता है वजन कम

वजन बढ़ना

बढ़ता वजन कई बीमारियों (Weight Gain With banana) का कारण हो सकता है। केला का सेवन ज्यादातर लोग अपने वजन को बढ़ाने के लिए करते हैं। 1 मध्यम आकार के केले में 105-110 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप केले का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। अगर आप केला खाना पसंद करते हैं, तो 1 से 2 केला खाएं। ब्रेकफास्ट में केले को शामिल न करें।

हाइपरकलेमिया के हो सकते हैं शिकार 

शरीर में पोटैशियम की अधिकता से हाइपरकलेमिया की समस्या हो सकती है। रिसर्च में देखा गया है कि दिनभर में अगर आप 18 ग्राम से अधिक पोटैशियम लेते हैं, तो आपको हाइपरकलेमिया की समस्या हो सकती है। ऐसे में अधिक मात्रा में केला खाने से हाइपरकलेमिया की समस्या हो सकती है। क्योंकि केले में पोटैशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसके कारण आपका पल्स रेट अधिक, मतली आना, घबराहट होना, हार्ट अटैक, हर्ट रेट ज्यादा होना जैसी समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - खाली पेट केला खाने से सेहत को होते हैं ये 4 नुकसान, जानिए खाली पेट केला खाने का सही तरीका

अधिक आ सकती है नींद

अधिक मात्रा में केला खाने से नींद काफी ज्यादा आ सकती है। दरअसल, केला नींद को प्रेरित करता है। केला आपके दिमाग को काफी आराम देता है और शरीर के सक्रिय अंगों को शांत करता है। ऐसे में अगर आप काफी ज्यादा केला खाते हैं, तो आपको काफी ज्यादा नींद आ सकती है। काम करने के वक्त केला खाने से झपकी की समस्या होती है। केले में ट्रीप्टोफन नामक एमिनो एसिड होता है, जो आपके दिमाग को कम संवेदनशील बनाता है। इससे दिमाग के कार्य करने की क्षमता कम होती है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer