सर्दियों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये 5 फल-सब्जियां

सर्दियों में मार्केट में कई ऐसे फल और सब्जियां आती हैं, जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  इनसे आप शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 18, 2022 14:30 IST
सर्दियों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये 5 फल-सब्जियां

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं। प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम की तरह ही आयरन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। आयरन, शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है। शरीर में आयरन की कमी से ब्लड सेल्स के निर्माण में बाधा आती है, जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आयरन की कमी के कारण कमजोरी और थकान जैसी दिक्क्तें हो सकती हैं। खानपान में बदलाव करके आप शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। खासतौर पर, सर्दियों के मौसम में मार्केट में कई ऐसे फल और सब्जियां आती हैं, जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इन फल-सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके आप शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि सर्दियों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आपको किन फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए - 

सर्दियों में आयरन की कमी पूरी करने वाले फल और सब्जियां - 5 Iron Rich Winter Fruits And Vegetables In Hindi

पालक - Spinach 

सर्दियों में मार्केट में खूब सारी हरी-पत्तेदार सब्जियां मिलने लगती हैं। सर्दियों में पालक खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। इसके अलावा, पालक में कैल्शियम, प्रोटीन, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस और मिनरल जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। पालक खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। आप सर्दियों में पालक पनीर,पालक का साग, सूप और स्मूदी बना सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: बीमारियों से बचने के लिए सर्दियां शुरू होने से पहले पीना शुरू कर दें ये 3 तरह के जूस

चुकंदर - Beetroot

सर्दियां शुरू होते ही मार्केट में लाल और ताजे चुकंदर मिलने लगते हैं। चुकंदर में आयरन, फोलेट, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। चुकंदर खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। चुकंदर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है, इसलिए एनीमिया में चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। आप चुकंदर का सलाद, स्मूदी या जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

अमरुद - Guava

सर्दियों में बाजार में अमरुद भी मिलने शुरू हो जाते हैं। सर्दियों में अमरुद जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह आयरन से भरपूर होता है। इसके अलावा अमरुद में विटामिन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। पका हुआ अमरुद खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। एनीमिया की शिकायत में अमरुद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा, अमरुद खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है और कब्ज की समस्या दूर होती है। 

Iron-Rich-Foods

पत्तागोभी - Cabbage

सर्दियों में पत्तागोभी जरूर खानी चाहिए। पत्तागोभी में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। पत्तागोभी खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। पत्तागोभी खाने से आयरन की कमी दूर करने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या में लाभ होता है। इसके अलावा, पत्तागोभी खाने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

अनार - Pomegranate

सर्दियां शुरू होते ही बाजार में ताजे-लाल अनार मिलने लगते हैं। अनार में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। सर्दियों में अनार खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जिससे इम्युनिटी बूस्ट होती है। अनार में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसलिए अनार खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

Disclaimer