Expert

सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Warm Water In Morning: सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें बिना ब्रश किये हुए पानी पीने के 6 फायदे

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 18, 2022 07:00 IST
सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Warm Water In Morning: शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो, मानसिक या फिर त्वचा और बालों को हेल्दी रखने की, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सुबह जब आप दिन में पहली बार पानी का सेवन करते हैं वह आपको स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। आयुर्वेद में सुबह खाली पेट पानी का बहुत महत्व है, खासकर बासी मुंह पानी या फिर बिना ब्रश किए पानी पीने का। यह महत्व और भी बढ़ जाता है जब आप बासी मुंह गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करते हैं। जब आप बिना ब्रश किए बासी मुंह पानी पीते हैं, तो इससे आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया, टॉक्सिन्स और गंदगी पानी को पानी साफ करने का काम करता है। वहीं, बासी मुंह पानी का सेवन करने से आपके मुंह में मौजूद लार भी पानी में मिलकर आपके भीतर तक पहुंचती है, जो आपके पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देने और पाचन सिस्टम को  बेहतर बनाने का काम करती है। इसके अलावा सुबह गर्म या गुनगुना पानी पीने के बहुत फायदे हैं।

अक्सर लोगों के मन में सुबह उठने के बाद पानी पीने को लेकर कई तरह के सवाल रहते हैं। कुछ लोगों बिना ब्रश किए पानी पीना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग बिना ब्रश किए कुछ भी नहीं पीते-खाते हैं। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको सुबह बासी मुंह पानी कितना सेफ है,साथ ही बासी मुंह पानी पीने के 6 फायदे (basi muh garam pani pine ke fayde) बता रहे हैं।

basi muh garam pani pine ke fayde

क्या सुबह बासी मुंह पानी पीना सेफ है?- Is It safe to drink water without brushing teeth

डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो सुबह उठने के बाद पानी पीने सेहत के लिए सुरक्षित है। इससे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। बल्कि अगर आप सुबह बिना ब्रश किए पानी पीते हैं, तो यह मुंह की गंदगी को पानी के साथ नीचे ले जाता है और इसे मल त्याग और मूत्राशय के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देता है। बल्कि जब आप सुबह पानी पीने से पहले ब्रश कर लेते हैं, तो आपके मुंह में मौजूद लार भी साफ हो जाती है, जो कि आपके पाचन के लिए बहुत जरूरी है। मजबूत पाचन तंत्र के लिए आपको हमेशा बिना ब्रश किए ही पानी पीना चाहिए।

इसे भी पढें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कितनी देर बाद पीना है सही

बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे- Benefits Of Drinking Warm Water In Morning

1. शरीर को करे डिटॉक्स: शरीर से सभी हानिकारक कणों, गंदगी और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का यह सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। इससे मलत्याग में आसानी होती है और पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं।

2. त्वचा को रखे हेल्दी: शरीर डिटॉक्सिफाई होने के साथ ही गर्म पानी पीने से रक्त शुद्ध होता है और शरीर हाइड्रेट रहता है। जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। साथ ही इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी आपको परेशान नहीं करती हैं।

3. नेचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर है: हमारा मेटाबॉलिज्म हार्मोन्स के संतुलन, वजन प्रबंधन और डिटॉक्सिफिकेशन में बहुत अहम भूमिका निभाता है। सुबह गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिलती है। 

4. इम्यूनिटी बूस्टर है: शरीर को डिटॉक्सिफाई करके यह उन सभी हानिकारक कणों को बाहर निकालता है, जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं। यह हानिकारक बैक्टीरिया और किटाणुओं से लड़ने में भी मददगार है। यह आपके मौसमी और वायरल संक्रमणों से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

इसे भी पढें: पीपल के पत्ते उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

5. आंतों की होती है सफाई: सुबह बासी मुंह गर्म पानी आपको आंतों में जमा गंदगी और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह आंतों में बचा खाना भी बाहर निकालता है। जिससे आपका पाचन खराब नहीं होता है, साथ ही अपच और कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचाव होता है। 

6. वजन प्रबंधन में करे मदद: वजन घटाने वालों के लिए भी यह एक बेहतरीन फैट बर्नर के रूप में काम करता है। यह पाचन और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे आप जो कुछ भी खाते हैं उसका पाचन बेहतर होता है, साथ ही अतिरिक्त कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer