Winter Skin Care Tips: सर्दी में फटनेलगी है स्किन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

how to make dry crack cheeks soft: सर्द हवाओं के कारण स्किन का ड्राई होना और फटना लाजिमी है। इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई किए जा सकते है

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 12, 2022 19:18 IST
Winter Skin Care Tips: सर्दी में फटनेलगी है स्किन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Winter Skin Care Tips: दिल्ली, लखनऊ, गुड़गांव, नोएडा में लगातार हो रही बारिश ने लोगों के हल्की-फुल्की सर्दी का एहसास करवाना शुरू कर दिया है। कई लोगों के घरों में पंखें भी चल रहे हैं और वो कंबल ओढ़ कर भी सो रहे हैं। सर्दियों का एहसास होते ही स्किन प्रॉब्लम से लोगों का सामना होने लगा है। खासकर फटे हुए गाल, कोहनी, होंठ और एड़िया। गाल, होंठ और किसी भी स्किन के फटने पर दर्द और खुजली बहुत ज्यादा परेशान करती है। 

फटी हुई स्किन से राहत पाने के लिए कुछ लोग दिन में कई-कई बार लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद ये समस्या आसानी से दूर नहीं होती है। अगर आप भी सर्दियों के शुरू होते ही फटी हुई स्किन प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे राहत पाने के कुछ घरेलू नुस्खे (how to make dry cracked cheeks soft and pink)।

इसे भी पढ़ेंः देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

सर्दियों में फटी और ड्राई स्किन को ठीक करने के उपाय - sardi mein skin care kaise kare

देसी घी और शहद

फटी हुई स्किन को ठीक करने के लिए शहद और देसी घी काफी मददगार साबित हो सकता है। गालों और होंठों के रूखेपन से राहत पाने के लिए दोनो ही कुछ बूंदों को मिलाएं। इसके बाद शहद और देसी घी के मिश्रण को स्किन के फटे हुए हिस्से पर लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और बाद में मसाज करते हुए स्किन को क्लीन करें। दही और शहद के पोषक तत्व स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करते हैं जिससे रूखापन खत्म करने में मदद मिलती है और फटी स्किन ठीक होती है।

Honey-and-turmeric

हल्दी और शहद

चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए हल्दी और शहद को बेस्ट माना जाता है। हल्दी और शहद के पोषक तत्व स्किन को पिंक और ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकते हैं। फटी और ड्राई स्किन को ठीक करने के लिए थोड़ी ही हल्दी में शहद की कुछ बूंदें डालें। जब शहद और हल्दी आपस में अच्छे से मिल जाए तब इसे ड्राई या फटी हुई स्किन पर लगाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद स्किन को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फटी और ड्राई स्किन से राहत मिल जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर पिएं नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

मलाई और हल्दी

चेहरे के मुंहासे, दाग-धब्बों को हटाने के लिए मलाई और हल्दी का इस्तेमाल सदियों से भारतीय घरों में किया जा रहा है। मलाई और हल्दी स्किन को अंदर से रिपेयर करने और फटी, ड्राई स्किन से भी राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच मलाई लेकर उसमें दो चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने गालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पांच मिनट तक अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

फटी और ड्राई स्किन के लिए कोई भी घरेलू नुस्खा अपनाते वक्त पहले पैच टेस्ट जरूर लें। अगर आपको ऊपर दिए गए किसी भी चीज से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer