Expert

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर पिएं नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

Karwa Chauth Sargi: इस बार करवाचौथ का त्योहार 13अक्टूबर को मनाया जाएगा। करवाचौथ के व्रत से पहले सरगी खाने का विशेष महत्व है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 12, 2022 20:12 IST
Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर पिएं नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। ये त्योहार सुहागिनों के लिए पति के प्रेम, त्याग और समर्पण का प्रतीक माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल करवा चौथ का त्योहार 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सुबह जल्दी से उठकर स्नान करके सोलह श्रृंगार करते हुए व्रत का संकल्प लेती हैं। करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेने से पहले महिलाएं सरगी खाती हैं। सरगी में भारतीय घरों में कई तरह की पूड़ी, मिठाई और पकवान बनाए जाते हैं, ताकि व्रत रखने वाली महिला को पूरा दिन एनर्जी मिल सके और वो बिना किसी शारीरिक कष्ट के व्रत रख सके।

हालांकि व्रत रखने से पहले तेल और मसाले वाला खाना खाने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है। अगर आप भी करवा चौथ के दिन हैप्पी हेल्दी फास्टिंग करना चाहते हैं तो करवा चौथ के दिन सुबह सरगी में नारियल पानी को शामिल करें। करवा चौथ के व्रत की सरगी में नारियल पानी पीने से सेहत (What To Eat In Karwa Chauth Sargi) को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे करवा चौथ की सरगी में नारियल पानी पीने के 5 फायदों (Health benefits for Coconut water) के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः चाय के साथ न खाएं ये 5 तरह की चीजें, सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

करवा चौथ की सरगी में नारियल पानी पीने के फायदे - Health benefits of coconut water in Karva Chauth sargi

करवा चौथ के व्रत में खुद को दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए नारियल पानी सरगी में पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जिससे पूरा दिन बॉडी हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।

Benefits of drinking coconut water on empty stomach

खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे - Benefits of drinking coconut water on empty stomach

सुस्ती और कमजोरी से दिलाता है राहत

नारियल पानी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसके अलावा नारियल पानी पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है। सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से थकान, सुस्ती, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्या नहीं होती है।

इसे भी पढ़ेंः देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

जंक फूड्स, एक्सरसाइज न करने की वजह से हमारे शरीर में कई तरह के बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर बढ़ना जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। खाली पेट नारियल पानी पीने से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है और बॉडी को हेल्दी बनाया जा सकता है।

स्किन को बनाता है हेल्दी

नारियल पानी में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद मानें जाते हैं। नारियल पानी का सेवन शरीर को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है। खाली पेट नारियल पानी पीने से स्किन पर मुंहासे, दाग-धब्बे जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

 
Disclaimer