Karva Chauth 2022: करवाचौथ का व्रत तोड़ने के लिए खाएं ये 5 चीजें, शरीर रहेगा हाइड्रेटेड

Karwa chauth 2022: सरगी के बाद कुछ भी खाया या पिया नहीं जाता है। सरगी खाने के बाद महिलाएं पूरे दिन का व्रत रखती हैं और फिर सीधे चांद देखने के बाद ही

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 13, 2022 12:04 IST
Karva Chauth 2022: करवाचौथ का व्रत तोड़ने के लिए खाएं ये 5 चीजें, शरीर रहेगा हाइड्रेटेड

Karwa chauth 2022: पूरे देश में आज करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है। करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं 16 श्रृंगार कर अपने पति और चांद की पूजा करती हैं। करवा चौथ के व्रत की खास बात ये है कि इस दिन महिलाओं को 12 घंटे से ज्यादा का निर्जला व्रत रखना होता है। व्रत रखने से पहले महिलाएं जल्दी उठकर सरगी खाती हैं। कई जगह सरगी नहीं भी खाई जाती। सरगी में ऐसी चीजें रखी जाती हैं जो आपको पूरे दिन एनर्जी दें।

सरगी के बाद कुछ भी खाया या पिया नहीं जाता है। सरगी खाने के बाद महिलाएं पूरे दिन का व्रत रखती हैं और फिर सीधे चांद देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं। करवा चौथ का व्रत खोलने के बाद (Karva Chauth 2022) महिलाएं सबसे पहले पानी पीती हैं, क्योंकि पूरे दिन प्यासे रहने के बाद शरीर का हाइड्रेट होना बहुत जरूरी है। पानी पीने के बाद महिलाएं कुछ खाती हैं और व्रत को संपन्न करती हैं। व्रत तोड़ने के दौरान कुछ महिलाएं घर पर बना पारंपरिक पूड़ी, सब्जी, पकौड़े जैसी चीजें खाती हैं। पूरा दिन भूखा रहने के बाद अचानक से तेल में फ्राई चीजों को खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए करवा चौथ के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं व्रत तोड़ने (Karva Chauth 2022 Foods To break Fast) के दौरान आपको क्या खाना चाहिए, ताकि शरीर को एनर्जी मिल सके और शरीर हाइड्रेट रहे।

इसे भी पढ़ेंः देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

 

करवा चौथ का व्रत तोड़ने के लिए खाएं ये 5 चीजें | Karva Chauth 2022 Foods To break Fast

नींबू पानी या फ्रूट जूस

करवा चौथ का व्रत तोड़ने के दौरान थोड़ा सा नॉर्मल पानी पीने के बाद नींबू पानी, छाछ, लस्सी और फ्रूट जूस पीना चाहिए। पूरा दिन खाली पेट रहने के बाद नींबू पानी, लस्सी, छाछ और फ्रूट जूस जैसी चीजें शरीर को एनर्जी देती हैं। साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट करने में भी मदद करती हैं। कई बार महिलाएं करवा चौथ का व्रत तोड़ने के तुरंत बाद चाय पी लेती हैं, जिसकी वजह से उन्हें गैस, पेट में दर्द जैसी कई प्रॉब्लम हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी में जरूर पिएं नारियल पानी, जानें इसे पीने के फायदे

 

नट्स और ड्राई फ्रूट्स

ज्यादातर भारतीय घरों में करवा चौथ के दिन पारंपरिक खाना जैसे छोले, पूड़ी, रायता, खीर, पकौड़े जैसी चीजें बनती हैं। पारंपरिक खाना स्वादिष्ट तो होता है लेकिन इसमें बहुत सारे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। व्रत खोलने के बाद  खजूर, अंजीर, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाना ज्यादा बेहतर होता है। व्रत खोलने के दौरान नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

सूप

व्रत खोलने के बाद सूप का सेवन भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सूप में 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी पाया जाता है, जो शरीर को हाइड्रेट करने और एनर्जी देने में मदद करता है। आप व्रत खोलने के बाद टमाटर, मिक्स वेजिटेबल जैसे सूप का सेवन कर सकते हैं।

मूंग का हलवा

पंजाब, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में करवा चौथ का व्रत कुछ मीठा खाकर खोला जाता है। ऐसे में आप मूंग का हलवा ट्राई कर सकते हैं। मूंग के हलवे में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो व्रत के दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होता है।

इडली

अगर आपके यहां कुछ स्पेसिफिक खाने का रिवाज नहीं है तो आप व्रत खोलने के लिए इडली और सांभर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पूरा दिन भूखे रहने के बाद इडली का सेवन करने से शरीर को पोषण मिलता है। इडली और सांभर को पाचने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

 

 

Disclaimer