बालों की कई समस्याओं को दूर करती है आपकी कंघी, जानें इसे खरीदते समय दें किन बातों पर ध्यान

बालों को सुलझाने व संवारने के लिए आप जिस कंघी का इस्तेमाल करते हैं, यदि वह सही न हो तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 18, 2022 13:00 IST
बालों की कई समस्याओं को दूर करती है आपकी कंघी, जानें इसे खरीदते समय दें किन बातों पर ध्यान

बालों को सुलझाने व संवारने के लिए हम सभी कंघी का इस्तेमाल करते हैं। बालों को स्‍टाइलिश लुक देने में कंघी का विशेष महत्‍व होता है। अगर आप बालों पर किसी भी प्रकार के कंघीृ का इस्‍तेमाल करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। क्योंकि ये आदत आपके बालों के लिए खतरनाक हो सकती है। यदि बालों पर सही तरह की कंघी का इस्तेमाल न किया जाए तो बालों के झड़ने और टूटने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप इस तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपको बालों के लिए सही कंघी का उपयोग करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं विभिन्‍न प्रकार के कंघियों के बारे में। 

चौड़े दातों वाला कंघी 

अगर आपके बाल घने हैं तो चौड़े दांतों वाली कंघी आपके लंबे या छोटे बालों को अलग-अलग करने में बेहतरीन तरीके से काम करती है। चौड़े दांतों वाली कंघी बालों को आसानी से बिना खींचे सुलझाने का काम करती है। साथ ही ब्रश के सॉफ्ट ब्रिसल्‍स इसे स्प्लिट एंड्स को कम करने का काम भी करते हैं। इससे कंघी करते वक्‍त बाल कम झड़ते हैं। चौड़े दांतों वाला कॉम्‍ब स्‍कैल्‍प पर भी कम चुभता है। अगर आपका स्‍कैल्‍प इरीटेशन के प्रति संवेदनशील है तो ये कंघी आपके लिए ही बनी है। इसके अलावा, अगर आप एक मेसी लुक चाहते हैं तो बड़े दांतों वाला कॉम्‍ब आपकी मदद कर सकता है, क्‍योंकि बड़े दांतों से बहुत कम हेयर कॉम्‍ब लाइंस बनती हैं, जो आपके बालों को अधिक नेचुरल लुक प्रदान करता है। 

इसे भी पढ़ें : झड़ते बालों (हेयर फॉल) से छुटकारा पाना है तो आज से अपनाएं ये 7 आदतें, जल्द दूर होगी समस्या

hair comb in hindi

क्‍लासिक हेयर ब्रश 

अगर आप एक ऐसा ब्रश चाहते हैं जो सभी तरह के बालों, टेक्‍सचर और स्‍टाइल के लिए बेहतर हो, तो इसके लिए आप क्‍लासिक हेयर ब्रश को चुन सकते हैं। यदि आप काफी समय बाद बाल कटवाते हैं तब किसी भी स्थिति में अपने बालों की स्‍टाइल को बनाने के लिए आप ट्रेडिशनल हेयर ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।   

वेंटेंड हेयर ब्रश 

अगर आप अपने बालों को स्‍टाइल देने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं, तो ये एक ऐसा प्रोडक्‍ट है जिसका आपकी ग्रूमिंग किट में होना बेहद जरूरी है। हेयर ड्रायर की एयर आसानी से वेंटेड हेयर ब्रश से पास होती है, जिससे आपको किसी भी तरह के हेयर स्‍टाइल बनाने में मदद मिलती है। अधिकांश वेंटेड ब्रश स्‍टैटिक और फ्रिज-फ्री हेयर स्टाइल के लिए उपयोग होता है, जो हेयर फोलीसेल्‍स में निगेटिव आयंस को जोड़ता है, जिससे हेयर ड्रायर के उपयोग से स्‍वाभाविक रूप से उत्‍पन्‍न होने वाली फ्रिजिंग को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें : आप भी झड़ते बालों से हैं परेशान? तो इन आसान तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर


पैडल ब्रश 

लॉन्‍ग और मीडियम लेंथ हेयर पर स्‍ट्रेट हेयरस्‍टाइल तब ज्‍यादा अच्‍छा लगता है, जब इसे पैडल ब्रश के साथ बनाया जाए। अगर आपके बाल लंबे हैं और आपको कुछ ऐसा चाहिए जो इन्‍हें अच्‍छे से संभाल सके, तो पैडल ब्रश आपके लिए ही बना है। यह न केवल लंबे बालों को सुलझाने का काम करेगा, बल्कि यह आपके बालों को स्‍वस्‍थ, प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है।

Disclaimer