क्या आपके पेट से भी आती है गुड़गुड़ की आवाज़? यहां जानिए इसकी वजह और बचाव के तरीके

पेट गुड़गुड़ाना या पेट के अन्दर से आने वाली आवाज़ एक आम समस्या है। जिससे हम सब कभी ना कभी दो चार हुए ही होंगे। क्या है इसका कारण आइए जानते हैं।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 18, 2020
क्या आपके पेट से भी आती है गुड़गुड़ की आवाज़? यहां जानिए इसकी वजह और बचाव के तरीके

असल में पेट से आने वाली गुड़गुड़ाने की आवाज़ के पीछे कुछ वजहें होती हैं। जिनमें से मुख्य हैं - भूख लगना, हाज़मा सही ना होना और तेज मसालेदार खाने का सेवन करना। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम समझने की कोशिश करेंगे कि पेट से आने वाली गुड़गुड़ाने की आवाज़ के क्या कारण हैं और हम कैसे इससे निजात पा सकते हैं।

खाना पचाने में मदद करना (To help digestion)

जी हां, पेट से आने वाली गुड़गुड़ की आवाज़ का सम्बन्ध पाचन क्रिया से भी है। दरअसल,खाने के हमारी छोटी आंत (small intestine) में पहुंचते ही, शरीर से एंजाइम्स निकलने शुरू हो जाते हैं, जिनकी सहायता से खाना पचाने में मदद मिलती है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान गैस और पचे हुए खाने का मूवमेंट डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में होता है, फलस्वरूप हमें पेट से गुड़गुड़ की आवाज़ सुनाई देती है।

भूख लगने पर (To signal hunger)

आपने महसूस किया होगा कि भूख लगने पर अक्सर हमारे पेट से गुड़गुड़ की आवाज़ आती है। इसके पीछे की मुख्य वजह है शरीर द्वारा एसिड्स और एंजाइम्स का निर्माण। दरअसल, खाना पचाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए शरीर एसिड्स और एंजाइम्स का निर्माण करता है और पेट चूंकि खाली होता है तो इसमें से रह-रहकर आवाज़ आनी शुरू हो जाती है। ख़ास कर तब तक, जब तक की आप कुछ खा नहीं लेते। 

 hungry

इसे भी पढ़ें: अल्जाइमर रोगियों बहुत आम होती है डिप्रेशन की समस्‍या, जानें इसका कारण, लक्षण और बचाव के तरीके

कुछ अन्य कारण (To indicate underlying issues)

पेट से आने वाली आवाज़ के कुछ अन्य कारण भी हो सकते है। आइए इनपर भी एक नज़र डालते हैं।

  • -खाने से संबंधित कोई एलर्जी (food allergy)
  • -गैस की समस्या (gastric problem)
  • -हाज़मा ख़राब होना (food intolerances)
  • -आंतों से संबंधित कोई इन्फेक्शन (gastrointestinal infections)
  • -इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (irritable bowel syndrome)

पेट से आने वाली गुड़गुड़ाने की आवाज़ पर कैसे पाएं काबू (How to stop stomach growling)

पानी पिएं (Drink water)

पेट से आने वाली गुड़गुड़ाने की आवाज़ को शांत करने का सबसे आसान उपाय है पानी पीना। जी हां, आपने भले ही खाना खा लिया हो या आप भूखे पेट हों दोनों ही मामलों में पानी पीना आपके लिए फायदे का सौदा है। दिन भर में यदि आप उचित मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपको पेट की इस समस्या से  काफी हद तक आराम मिल जाएगा।

खली पेट नहीं रहें (Eat something)

कोशिश करें कि दिन में थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ ज़रूर खाएं। खाली पेट नहीं रहें, इससे आपके पेट में गैस बनेगी जिसके चलते पेट से गुड़गुड़ की आवाज़ आनी शुरू हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: ठंडे दूध का 1 गिलास और तुलसी के 4 - 6 पत्ते पेट में मची आग को कर सकते हैं शांत! पढ़ें ये 4 कारगर हेल्दी नुस्खे

चबा-चबा के खाएं (Chew slowly)

खाना हमेशा चबा-चबा के खाएं इससे आपकी पाचन क्रिया आसान होगी और आपने जो कुछ भी खाया है, उसे पचा पाना शरीर के लिए भी आसान होगा। इससे आपका पेट भी ठीक रहेगा और गैस आदि की दिक्कतों के साथ ही पेट से आने वाली आवाज़ भी काफी हद तक शांत हो जाएगी।

एसिडिक और तेज मसाले वाले खाने से बचें (Limit sugar, alcohol, and acidic foods)

एसिडिक और तेज मसाले वाला खाना यदि आप नियमित रूप से खा रहे हैं तो इससे बचें। यह ना सिर्फ आपको गैस संबंधी दिक्कत से दो-चार करवाएगा, बल्कि पेट की अन्य गंभीर समस्या भी ऐसे खाने से हो सकती हैं। ऐसे में यदि आप पेट से आने वाली गुड़गुड़ की आवाज़ से पीड़ित हैं तो ऐसे खाने को सीमित मात्रा में और कभी-कभार ही खाएं।

Avoid Acidic Food

शांत रहे (Stay calm)

कुछ तनावपूर्ण स्थितियों में जैसे कि नौकरी के लिए साक्षात्कार, कार्य और इंटरव्यू, या टेस्ट के दौरान पेट का गड़गड़ाना अधिक हो सकता है। इसका कारण यह है कि पेट चाहे भरा हो या खाली इस के बावजूद, चिंता की कारण आंतो की गतिविधियां बढ़ जाती हैं। तनावग्रस्त होने से पाचन धीमा हो जाता है और अपच  की समस्या होने लगती है, इसलिए पेट से आवाज आती है। ऐसे में गहरी साँस लेकर या प्राणायाम कर, चिंता और तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं।

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer