Doctor Verified

सुबह उठने के बाद स‍िर दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इलाज

क्‍या आपको भी सुबह उठकर स‍िर में दर्द महसूस होता है। अगर हां, तो कारण और इलाज जान लें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
सुबह उठने के बाद स‍िर दर्द होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इलाज

सुबह उठकर स‍िर दर्द (headache) होना सामान्‍य नहीं है। स‍िर में दर्द महसूस होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव या पानी की कमी। सुबह होने वाला स‍िर दर्द आपकी नींद में खलल डाल सकता है। इस लेख में हम सुबह उठकर स‍िर में दर्द होने के पीछे का कारण और इलाज जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

morning headache

सुबह उठकर स‍िर में दर्द क्‍यों होता है?

सुबह स‍िर में दर्द होने पर आंख, नाक और कान के आसपास भी दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा आंखों के आसपास तेज जलन महसूस हो सकती है। सुबह उठकर स‍िर में दर्द (headache) के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे-     

खून की कमी- Anemia  

अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो सुबह उठकर स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। स‍िर में दर्द के साथ कमजोरी और चक्‍कर आना शरीर में ऑक्‍सीजन की कमी से होता है। एनीम‍िया (anemia) से ग्रस‍ित मरीजों को ऐसे लक्षण नजर आ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द और आंखों में दर्द के कारण : इन 7 कारणों से हो सकता है सिर और आंख में दर्द   

असामान्‍य शुगर लेवल- Abnormal Sugar Level 

अगर आपके शरीर में शुगर लेवल असामान्‍य है, तो आपको मॉर्न‍िंग स‍िकनेस के लक्षण (morning sickness symptoms) नजर आ सकते है। मॉर्न‍िंग स‍िकनेस का एक लक्षण स‍िर में दर्द भी है। अगर स‍िर में दर्द के कारण नॉर्मल एक्‍ट‍िव‍िटी करने में आपको परेशानी महसूस हो, तो डॉक्‍टर को तुरंत द‍िखाना चाह‍िए। 

स्‍लीप ड‍िसऑर्डर- Sleep Disorder  

स्‍लीप ड‍िसऑर्डर के कारण सुबह स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। वहीं कई लोगों में तनाव के कारण भी स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है। रात की श‍िफ्ट में काम करने वाले लोगों को भी सुबह उठने पर स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है।           

पानी की कमी- Dehydration

सुबह उठकर स‍िर में दर्द होने का कारण पानी की कमी (dehydration) हो सकती है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीने के कारण सुबह उठकर स‍िर में दर्द महसूस हो सकता है। सामान्‍य से ज्‍यादा दर्द होने पर देरी न करें और च‍िक‍ित्‍सा सहायता लें।      

सुबह स‍िर दर्द होने पर क्‍या करें? 

सुबह स‍िर में दर्द महसूस होने पर आप न‍िम्‍न उपाय (headache treatment) अपना सकते हैं-

1. सुबह उठकर नींबू पानी (lemon water) का सेवन करें। ठंडे पानी की जगह नॉर्मल पानी में नींबू का रस म‍िलाकर पी सकते हैं।

2. लेमन टी का सेवन करने से भी स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। लेमन टी (lemon tea) का सेवन करने से मॉर्न‍िंग स‍िकनेस के लक्षण दूर होते हैं। 

3. स‍िर में दर्द होने पर आप गुनगुने पानी से स्‍नान (hot water bath) लें। इससे भी आपको तबीयत में सुधार महसूस होगा और स‍िर दर्द के लक्षण दूर हो जाएंगे। 

4. स‍िर में दर्द महसूस होने पर ताजी हवा में गहरी सांस लें (deep breathing) और कुछ म‍िनटों के ल‍िए वॉक करें। इससे आपको आराम म‍िलेगा। 

5. स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए आप हीट‍िंग पैड या कोल्‍ड थेरेपी (cold therapy) की मदद ले सकते हैं। इन 2 उपायों से स‍िर दर्द से छुटकारा म‍िलेगा।     

स‍िर में दर्द की समस्‍या लगातार एक हफ्ते से ज्‍यादा समय के ल‍िए बनी हुई है, तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाह‍िए। माइग्रेन या न्‍यूरो से जुड़ी बीमारी के कारण भी स‍िर में दर्द हो सकता है।                

Disclaimer