सफेद कद्दू होता है हरे और पीले कद्दू से ज्यादा हेल्दी, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

सफेद कद्दू पोषक तत्‍वों का पावरहाउस माना जाता है। ये कैलोरी में कम और विटामिन ए, बी6, सी और ई में हाई होता है। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 08, 2022 17:00 IST
सफेद कद्दू होता है हरे और पीले कद्दू से ज्यादा हेल्दी, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

कद्दू को आमतौर पर नजरअंदाज किया जाता है खासकर बच्‍चे और टीनएजर्स इसे खाना पसंद नहीं करते। लेकिन बता दें कि कद्दू एक ऐसी सब्‍जी है, जिसमें लो कैलोरी और हाई विटामिन्‍स होते हैं। कद्दू की आप लोगों ने कई वैराइटी देखी होंगी जैसे पीला, हरा और नारंगी। लेकिन क्‍या आपने कभी सफेद कद्दू देखा है? सफेद कद्दू पीले और नारंगी कद्दू की अपेक्षा अधिक पौष्टिक और स्‍वादिष्‍ट होता है। सफेद कद्दू का प्रयोग विदेशों में थैंक्‍स गिविंग के रूप में किया जाता है। उन देशों में इसे देना काफी शुभ माना जाता है। सफेद कद्दू औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसे मीठा और नमकीन किसी भी तरीके से सर्व किया जा सकता है। इसका प्रयोग कोलेस्‍ट्रॉल और तनाव को कम करने के लिए भी किया जाता है। चलिए जानते हैं सफेद कद्दू के हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में। 

क्‍या है सफेद कद्दू

सफेद कद्दू लौकी की तरह ही होता है, जो कि कुकुर्बिता जीनस और कुकुर्बिता परिवार से संबंधित है। इसमें मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, लोहा, फोलेट, नियासिन और थायमिन जैसे मिनरल्‍स अधिक मात्रा में होते हैं। सफेद कद्दू इंग्‍लैंड में काफी आम है। इसे वहां प्रमुख रूप से नक्‍कासी और सजावट के उद्देश्‍य से उपयोग में लिया जाता है। इसे पेंटिंग के लिए बे‍हतरीन माना जाता है। सफेद कद्दू कई किस्‍मों में उपलब्‍ध है जैसे कि लुमिना, बेबी बू, कॉटन कैंडी और कैस्‍पर आदि। इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। 

आंखों को रखता है हेल्‍दी

सफेद कद्दू में ल्‍यूटिन और जेक्‍सैन्थिन प्रचुर मात्रा में होता है, जो आंखों को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। ये मोतियाबिंद और धुंधला दिखाई देने की समस्‍या को बढ़ने से रोक सकता है। ये विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आई हेल्‍थ के लिए वरदान माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें- सफेद कद्दू का सेवन इन 7 कारणों से है सेहत के लिए फायदेमंद, साथ ही जानें कुछ नुकसान

कैंसर में फायदेमंद

सफेद कद्दू में फाइटोस्‍टेरॉल की मात्रा काफी हाई होती है। ये कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये कई प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। सफेद कद्दू में भरपूर मात्रा में विटामिन 6 और 12 होता है। 

white pumpkin benefits in hindi

सूजन को करता है कम

सफेद कद्दू के हरे बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो गठिया और जोड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में प्रभावी होती हैं। कद्दू के गूदे से बने हर्बल काढ़े का उपयोग आंतों की सूजन के इलाज के लिया किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- लिवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर पिएं सफेद कद्दू का जूस, लिवर डिटॉक्स में मिलेगी मदद

इम्‍यून सिस्‍टम को बनाता है बेहतर

सफेद कद्दू और सफेद कद्दू के रस में पोषक तत्‍व अधिक होते हैं, जो व्‍हाइट ब्‍लड सेल के प्रोडक्‍शन को बढ़ाकर इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाते हैं। इम्‍यून सिस्‍टम बेहतर होने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा मिल सकता है।

अस्‍थमा में फायदेमंद

सफेद कद्दू में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स श्वसन तंत्र में होने वाले इंफेक्‍शन को कम कर सकते हैं, साथ ही सांस से संबंधित समस्‍या को सुधारने में भी मदद करता है। 

Disclaimer