खाली पेट प्रोटीन शेक (Whey Protein) लेने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें सावधानियां

Whey Protein Side Effects: व्हे प्रोटीन का खाली पेट सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है, जानें इसके नुकसान और सावधानियां।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 08, 2022 10:00 IST
खाली पेट प्रोटीन शेक (Whey Protein) लेने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें सावधानियां

Whey Protein Side Effects: बॉडी बिल्डिंग का क्रेज इन दिनों युवाओं में तेजी से बढ़ा है। जिम जाने वाले ज्यादातर लोग तेजी से बॉडी बनाने के लिए तमाम तरह के सप्लीमेंट और शेक आदि का सेवन करते हैं। जिम में एक्सरसाइज करने वाले और बॉडी बिल्डिंग का शौक रखने वाले लोग प्रोटीन पाउडर या व्हे प्रोटीन (Whey Protein) का सेवन जरूर करते हैं। मसल्स बढ़ाने और तेजी से बॉडी बिल्डिंग के लिए लोग जिम करने से पहले या बाद में व्हे प्रोटीन लेते हैं। लेकिन बिना एक्सपर्ट की सलाह के इसका सेवन करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। बहुत ज्यादा मात्रा में व्हे प्रोटीन का सेवन करने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं। कुछ लोग सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन लेते हैं, इसकी वजह से भी कई परेशानियां हो सकती हैं।

खाली पेट व्हे प्रोटीन लेने के नुकसान- Whey Protein Side Effects on Empty Stomach in Hindi

व्हे प्रोटीन आज के समय में बॉडी बिल्डिंग और मसल्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले सप्लीमेंट्स में से एक है। व्हे प्रोटीन में मौजूद प्रोटीन दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स में पाया जाना वाला प्रोटीन होता है। बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग इसका सेवन जरूर करते हैं। ज्यादातर लोग सुबह जिम जाने से पहले इसका सेवन करते हैं। सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है। जानें खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करने के नुकसान-

Whey Protein Side Effects

इसे भी पढ़ें: प्लांट बेस्ड प्रोटीन या व्हे प्रोटीन: कौन सा सप्लीमेंट है मसल्स बनाने के लिए बेस्ट, जानें डायटीशियन से

1. हो सकता है विषाक्त

सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करने से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ सकते हैं। प्रोटीन पाउडर बनाने में काफी मात्रा में टॉक्सिक मेटेल्स का इस्तेमाल किया जाता है। खाली पेट इसका सेवन करने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कई शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करने से आपको सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

2. मुहांसे और स्किन से जुड़ी परेशानियां

व्हे प्रोटीन का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको स्किन से जुड़ी परेशानियों का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपको मुहांसे की समस्या हो सकती है। सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करने की वजह से आपको मुहांसे और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। 

3. किडनी में पथरी की समस्या 

बहुत ज्यादा मात्रा में खाली पेट व्हे प्रोटीन लेने से किडनी में पथरी होने का खतरा रहता है। चूंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रहती है, इसलिए इसका बहुत ज्यादा सेवन किडनी को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे लोग जो पहले से किडनी की पथरी से ग्रसित हैं, उन्हें व्हे प्रोटीन का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

4. पेट से जुड़ी परेशानियां 

सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसका सेवन खाली पेट करने से आपको अपच और कब्ज की समस्या हो सकती है। पेट की समस्याओं से बचने के लिए सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करने से बचना चाहिए।

5. गठिया की परेशानी 

व्हे प्रोटीन का खाली पेट सेवन करने से आपको गाउट या गठिया की समस्या भी हो सकती है। व्हे प्रोटीन में एमिनो एसिड की मात्रा ज्यादा रहती है, जिसकी वजह से गठिया का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे लोग जिनके परिवार में गठिया के मरीज हैं, उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: जिम जाने से पहले अगर आप भी लेते हैं सप्लीमेंट, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

व्हे प्रोटीन और बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स का सेवन हमेशा संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। इसके अलावा बिना डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के इसका सेवन न करें। जिम या बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को भी इसके संतुलित मात्रा का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

(Image Courtesy: Freepik.com) 

Disclaimer