किस विटामिन की कमी से दांत कमजोर होते हैं? जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको डाइट में कुछ विटामिंस को जरूर शामिल करना चाहिए।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 07, 2022 14:27 IST
किस विटामिन की कमी से दांत कमजोर होते हैं? जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी

शरीर के सभी हिस्सों की तरह दातों का स्वस्थ और मजबूत होना भी बहुत जरूरी होता है। दांत ही हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं, जिसकी मदद से हम कुछ खा-पी सकते हैं। आजकल दांतो से जुड़ी कई समस्याएं लोगों में देखने को मिल रही हैं। दांतो की देखभाल के लिए आपको अपनी ओरल हेल्थ का खास ध्यान रखना चाहिए। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें सही पोषण मिलना बहुत जरूरी है। शरीर में कुछ विटामिंस की कमी से दांत कमजोर हो सकते हैं। अगर दांत स्वस्थ ना हों, तो इसकी वजह से दांतों में दर्द, सूजन, मुंह से बदबू आना, दांतों का हिलना या टूटना और पायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में, दांतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ विटामिंस को जरूर शामिल करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि शरीर में किन विटामिंस की कमी से दांत कमजोर हो सकते हैं (Kis vitamin ki kami se daant kamjor ho sakte hai) -

जैसे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ खानपान की जरूरत होती है, उसी तरह दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी उन्हें सही पोषण मिलना बहुत जरूरी होता है। शरीर में कुछ विटामिंस की कमी से दांत कमजोर हो सकते हैं और दांतो से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इन परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में इन विटामिंस को शामिल करने की जरूरत है -

विटामिन ए

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, यह दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत जरूरी है। विटामिन ए से मुंह में लार का उत्पादन बढ़ता है, जिससे मसूड़ों की बीमारी और सांस की बदबू की समस्या नहीं होती है। विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में गाजर, पपीता, शकरकंद, एवोकाडो, डेयरी प्रोडक्ट्स और मछली आदि शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों को मजबूत बनाना है तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दांत भी रहेंगे स्वस्थ

विटामिन b12

दांतों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन b12 बहुत जरूरी होता है। यह विटामिन दातों को कमजोर होने से बचाता है। दांत कमजोर होने पर पायरिया का खतरा बढ़ जाता है , जिससे दांत टूट सकते हैं। दांतो को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन b12 को जरूर शामिल करें। इसके लिए दूध, चिकन, मांस और मछली का सेवन करें।

विटामिन सी 

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है, जिससे संक्रमण और बीमारियों का खतरा दूर होता है। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है। इससे दांतों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा कम होता है। इसके साथ ही, दातों को जबड़े की हड्डी से बांधने वाले कनेक्टिव टिश्यू को ताकत देने के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है। विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, मौसंबी आदि शामिल करने चाहिए।

Weak-Teeth

विटामिन डी 

विटामिन डी, हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन डी दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे दांतों में कैल्शियम का अवशोषण बेहतर तरीके से हो पाता है, जिससे उन्हें मजबूती मिलती है। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में फिश ऑयल और विटामिन डी सप्लीमेंट्स शामिल करें। इसके अलावा दिन में कम से कम 20 मिनट तक धूप में जरूर बैठें।

इसे भी पढ़ें: दांतों को खराब कर सकती हैं ये 5 ड्रिंक्स, चमकते दांत चाहिए तो बनाएं दूरी

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें सही पोषण देना बहुत जरूरी है। शरीर में विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन सी और विटामिन डी की कमी से दांत कमजोर हो सकते हैं। दांत कमजोर होने के कारण पायरिया की शिकायत हो सकती है।

 
Disclaimer